Friday , April 26 2024
Breaking News

रीवा,अनूपपुर में झमाझम बारिश के बीच गिरे ओले, तूफ़ान से पेड़ धराशाई, सतना में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

सतना/ रीवा/अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/  बीते कई दिनों से आसमान में छाये बादलों ने शुक्रवार को फिर मेहरबानी दिखाई। तेज आंधी के बीच, सतना,रीवा,अनूपपुर समेत विंध्य के कई जिलों में हुई बारिश ने क्षेत्र को तरबतर कर दिया। रीवा व अनूपपुर में तो ओलों की भी जमकर बरसात हुई। सतना शहर को छोड़ कर जिले के कई ग्रामीण अंचलों में पानी बरसा। इस बारिश से जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली वहीं किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हजारों क्विंटल अनाज खुले में पड़ा हुआ है। जो बेमौसम बारिश में भींग गया। अपरान्ह तीन बजे के बाद आये तूफान ने कई पेड़ों को धराशाई कर दिया। जिससे सड़कों पर कुछ देर के लिए यातायात भी बाधित हो गया।

सतना में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

बारिश व तूफान के बीच आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। हासिल जानकारी के मुताबिक रामपुर थानान्तर्गत ग्राम गुडहुरू में उमाशंकर श्रीवास्तव तनय बृजमोहन श्रीवास्तव उम्र 58 वर्ष घर के सामने लगे आम के पेड़ के नीचे बैठे हुये थे तभी उन पर आसमानी बिजली कहर बन कर टूटी और मौके पर ही उनकी मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस ने शव का पंचनामा व पीएम की कार्रवाई शुरू कर दी है। दूसरी घटना अमरपाटन थानान्तर्गत ग्राम परसवाही में घटी जहां खेत में काम कर रही महिला पर आसमानी बिजली गिर गई और उसकी मौत हो गई।

बाल-बाल बचे मोटरसाइकल सवार

सड़क मार्ग पर जा रहे मोटरसाइकल सवार तेज आंधी के लपेटे में आ गये। इस बीच बारिश भी होने लगी। तेज हवा और भारी बारिश के बीच सड़क किनारे लगा पुराना पेड़ मोटरसाइकल सवारों पर गिर गया। इस हादसे में दोनों बाइक सवार बाल-बाल बच गये परंतु उनकी मोटरसाइकल तहस-नहस हो गयी।

मौसम के अचानक बदले मिजाज का असर दूसरे दिन भी देखने मिला। रीवा, अनूपपुर में झमाझम बारिश के बीच ओले गिरे। दोपहर बाद आसमान पर काले बादल छाए रहे। शाम तकरीबन 6:00 बजे मौसम ने करवट बदली और बारिश शुरू हो गई। तेज गर्जना के बीच रीवा सहित ग्रामीण अंचल में ओले गिरने की सूचना है।

5 मिनट तक ओलावृष्टि

तकरीबन 5 मिनट तक जहां बारिश के साथ ओले गिरते रहे। वही जिले के तकरीबन आधा दर्जन स्थानों पर आकाशीय

बिजली गिरने से चार पेड़ धराशाई हो गए हैं। शुक्रवार की शाम तकरीबन 6:30 बजे करीब 5 से 10 ग्राम तक की ओले गिरे हैं। बेमौसम हुई बारिश के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है।

मौसम विभाग ने दी थी चेतावनी

अचानक मौसम में आए बदलाव के बीच भोपाल के मौसम विभाग द्वारा रीवा जिले में बारिश की चेतावनी दी गई थी।

अनूपपुर में आंधी के बाद बारिश और ओलावृष्टि  

पश्चिम विक्षोभ के असर से जिला मुख्यालय सहित विभिन्न क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे चली तेज हवा, बादलों की गर्जना के साथ हुई। झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से गर्मी का मौसम बारिश के सीजन में बदल गया। बेमौसम चली तेज हवा और बारिश से पेड़ टूट गए, बिजली के तार गिर गए और खेत में लगी सब्जी और गहाई हेतु खलिहान में रखे गेहूं को नुकसान पहुंचा। आंधी इतनी तेज थी कि चारों तरफ धुंध जैसा नजारा था और ओले जमीन पर बिछ गए थे। करीब 20 मिनट तक बारिश होती रही, बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया, पेड़ों की शाखाएं टूट गई और विद्युत व्यवस्था ठप पड़ गई शहर सहित ग्रामीण अंचल में 2 से 3 घंटे तक बिजली गुल रही।

किसान परेशान:बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने एक बार फिर किसानों को चिंतित कर दिया है खेत में गेहूं कटाई के बाद रखी हुई है और खलिहान में गहाई के लिए जो पानी में भींग गई। टमाटर और तरबूज की फसल के साथी तेज चली आंधी से आम की फसल को भी नुकसान पहुंचा।

रेलवे की बिजली लाइन बाधित: हवा आंधी के चलने से जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम परसवार बस स्टैंड के समीप रेल लाइन के किनारे एक यूकेलिप्टस का पेड़ था वह हवा के दबाव से रेल इंजन के ऊपर से गुजरने वाली 25 हजार वोल्टेज तार पर जा गिरा। जिससे वायर झुककर टूट गई । रेल पथ विभाग विभाग की टीम सूचना पर पहुंची और चालू लाइन को बंद कराकर मेंटेनेंस का कार्य शुरू कराया जिसमें काफी समय लगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 वर्ष की तानाशाही से त्रस्त जनता, अब करेगी हिसाब बराबर- सिद्धार्थ

खोखले विकास का दवा करने वालो को मुंह तोड़ जवाब देने का आया वक्तचुनाव प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *