Friday , March 29 2024
Breaking News

Rewa: बूंदाबांदी से मौसम हुआ खुशगवार पर खुले में रखा हजारों क्विंटल अनाज संकट में 

रीवा/नईगढ़ी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को दिन भर मौसम का मिजाज रह-रह कर बदलता रहा और धूप-छावं के बीच मौसम सुहाना हो गया । तो वही जलने वाली धूप से लोगो को राहत मिल रही हैं। हालांकि उमस बढ़ जाने से लोग गर्मी से परेशान रहे। तूफान का कहर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी रहा और आसमान में बादल छाए रहे वहीं रह रह कर चल रही तेज हवाओं के कारण लोग परेशान रहे। अचानक मौसम में आए परिवर्तन और बारिश होने से खेत, खलिहान से लेकर खरीदी केन्द्रो में रखा हुआ अनाज खराब होगा।

खुले में रखे अनाज पर मौसम की मार

जिले के विभिन्ना्‌ क्षेत्रों में शासन द्वारा खोले गए गेहूं उपार्जन केंद्रों में विभाग की हठधर्मिता के कारण लगभग सभी गेहूं खरीदी केंद्रों में खुले आसमान के नीचे हजारों क्विंटल गेहूं रखा हुआ है। जिले के पूर्वी क्षेत्र नईगढी, कोट ,जोरौट, पहाडी, हनुमना, मऊगंज जैसे केंद्रों में खरीदा गया गेहूं खुले आसमान के नीचे पडा होने के कारण मौसम की मार अनाज पर पड़ रही है । तो वही अभी भी आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और किसी भी समय तूफानी बारिश हो सकती है । लेकिन जिम्मेदार अमले द्वारा गेहूं को भीगने से बचाने के लिए एहतियात के तौर पर किसी प्रकार के कदम नहीं उठाए गए हैं। खरीदी केंद्र प्रभारी सहित प्रशासनिक व्यवस्था देखने वाले अधिकारियों की अनदेखी के कारण गेहूं खरीदी केंद्रों में खुले आसमान के नीचे गेहूं सहित खरीदा गया अन्य आनाज रखा हुआ हैं।

तापमान में आई गिरावट

बादल बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जहां पर्व में जिले का तापमान 44.9 डिग्री पहुंच गया था वहीं बादल, बारिश होने के बाद जिले का तापमान 36 डिग्री तक लुढ़क गया। जबकि सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 39. 5 डिग्री रिकार्ड किया गया है। तापमान लुढ़कने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो तूफान का असर अभी कम नहीं हुआ है और आगामी 5 दिनों तक मौसम में रह-रहकर बदलाव देखा जाएगा। इस दौरान आकाश में बादलों की लुका-छिपी होने के साथ ही बूंदाबांदी भी हो सकती है। तो वहीं धूल भरी आंधी और तेज हवा चलने की भी संभावना जताई जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *