Saturday , April 20 2024
Breaking News

रीवा से सटे जंगली इलाकों में फैल रही आग, वन विभाग आग बुझाने में जुटा

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ उत्तर प्रदेश की सीमा क्षेत्र जिले के चाकघाट परिक्षेत्र अंतर्गत सोनौरी के जंगल में आग लग जाने के कारण जंगल में लगे हुए हरे और बेशकीमती पेड़ जल रहे हैं वहीं सूचना मिलने पर वन अमला आग को बुझाने के लिए प्रयास कर रहा। क्योंकि वन क्षेत्र में फैली हुई आग को बुझाने के लिए पानी आदि से संभव नहीं, जिसके चलते वन विभाग को मशक्कत करनी पड रही हैं।

आग लगने का कारण है अज्ञात

वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जंगल में लगी हुई आग के लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया हैं। वन विभाग का मानना है कि आग लगने की कई कारण हो सकते जैसे तेज हवा चलने के दौरान बांस के पेड टकराने से कई बार चिंगारी गिरती है और इससे जंगल में आग फैल जाती हैं तो वही महुआ के लिए ग्रामीण कई बार सूखें पत्तों पर आग लगा देते और पत्तों में लगी आग धीरे- धीरे करके जंगल के बडे पेडों में फैल जाती हैं। जिससे जंगल के कीमती पेड़ भी आग की जद में आ जाते हैं, तो वही शरारती तत्वों की शरारत का परिणाम जंगल में लगने वाली आग को कारण माना जा रहा हैं। बहरहाल अभी आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हैं।

ऐसे बुझाते हैं आग

जंगल में फैली आग को बुझाने के लिए वन विभाग मिट्टी या फिर पानी का उपयोग करने के साथ ही जंगल के उस हिस्से में पहुंचकर पेडों की कटाई तथा ज सूखे पत्ते आदि हटाने का काम करता जिस क्षेत्र में आग बढती है और सोनौरी के जंगल में वन विभाग का अमला इन दिनों आग बुझाने के लिए कुछ इसी तरह की तकनीक को अपना रहा हैं।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *