Friday , September 27 2024
Breaking News

श्रीलंकाई खिलाड़ी कमिंदु मेंडिस ने छक्के के साथ पूरे किए 1000 टेस्ट रन, 74 सालों बाद क्रिकेट में हुआ ऐसा गजब

नई दिल्ली
25 साल के श्रीलंकाई खिलाड़ी कमिंदु मेंडिस ने इन दिनों टेस्ट क्रिकेट में तबाही मचाई हुई है। मेंडिस ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच जुलाई 2022 में खेला था। कमिंदु ने अभी तक कुल आठ टेस्ट मैचों की 13 पारियों में 1004 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दो मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कमिंदु ने पहली पारी में 182 रन ठोक डाले। इस पारी के दौरान उन्होंने 1000 रनों का आंकड़ा पार किया, लेकिन ऐसे अंदाज में पार किया, जिसे सालों तक याद रखा जाएगा। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज (पारी के हिसाब से) 1000 टेस्ट रन पूरे करने वाले बैटर्स की लिस्ट में कमिंदु चौथे नंबर पर आ गए हैं। कमिंदु ने इस मामले में भी सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ और वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स ने 12-12 टेस्ट पारियों में यह कारनामा किया है और 13 पारियों में ऐसा करके मेंडिस ने संयुक्त रूप से दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

कमिंदु ने रचिन रविंद्र की गेंद पर छक्का लगाकर टेस्ट क्रिकेट में 1000 रनों का आंकड़ा पार किया, उस समय वह 182 रनों पर खेल रहे थे। मेंडिस के 1000 टेस्ट रन पूरे होते ही कप्तान धनंजय डिसिल्वा ने पारी ही घोषित कर दी। श्रीलंका ने पहली पारी पांच विकेट पर 602 रनों पर डिक्लेयर कर दी। मेंडिस के रिकॉर्ड्स की लिस्ट काफी लंबी है। मैच के पहले दिन ही उन्होंने एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। मेंडिस दुनिया के इकलौते ऐसे बैटर हैं, जिन्होंने डेब्यू से लेकर आठवें टेस्ट तक हर मैच में 50+ स्कोर बनाया है।

1950 के बाद मेंडिस पहले ऐसे बैटर बन गए हैं, जिन्होंने 13 पारियों में 1000 टेस्ट रनों का आंकड़ा छुआ है। वहीं साल 2024 में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक भी अब मेंडिस के नाम ही दर्ज हैं। उन्होंने इस मामले में जो रूट को पीछे छोड़ दिया। मेंडिस का 2024 में यह पांचवां टेस्ट शतक था, वहीं इंग्लैंड के जो रूट इस साल चार शतक लगा चुके हैं। इस लिस्ट में इसके बाद ओली पोप, शुभमन गिल और केन विलियमसन का नाम आता है, जिन्होंने तीन-तीन टेस्ट शतक लगाए हैं।

About rishi pandit

Check Also

शाकिब की सुरक्षा बोर्ड के हाथ में नहीं: बीसीबी प्रमुख

ढाका बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के अध्यक्ष फारूक अहमद ने स्पष्ट कर दिया है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *