Friday , September 27 2024
Breaking News

पन्ना औद्योगिक विकास की दिशा में अग्रसर, 46 करोड़ का निवेश और 178 लोगों को रोजगार

पन्ना

मध्य प्रदेश का पन्ना जिले को हीरे के लिए जाना जाता है. यह जिला औद्योगिक विकास की दिशा में भी अग्रसर है. जहां 2 औद्योगिक क्षेत्र हैं. जिनमें 20 औद्योगिक इकाइयां कार्यरत हैं. इनसे 46 करोड़ का निवेश हुआ है और 178 लोगों को रोजगार मिला है. प्रमुख परियोजनाओं में अमानगंज में 2000 करोड़ रुपए के निवेश से सीमेंट प्लांट का निर्माण और डायमंड बिजनेस पार्क की स्थापना शामिल हैं.

औद्योगिक संभावनाएं
सागर संभाग के सभी जिलों में खनिज आधारित उद्योग, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण, पीतल, पेट्रोकेमिकल, बीड़ी, फर्नीचर, इंजीनियरिंग वर्क्स, प्लास्टिक और पैकेजिंग जैसे उद्योगों में अपार संभावनाएं हैं. राज्य सरकार के उठाए जा रहे कदमों से इन उद्योगों में व्यापक निवेश की उम्मीद है. जो न केवल आर्थिक विकास को गति देंगे, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेंगे.

राज्य सरकार ने 2025 को उद्योग वर्ष घोषित किया है. इस दिशा में सरकार रोड-शो और स्थानीय स्तर पर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर रही है. जिससे राज्य औद्योगिक केंद्र के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हो रहा है. राज्य सरकार के इस नवाचार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साल 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को पूरा करने में प्रदेश महत्वपूर्ण योगदान देगा.

About rishi pandit

Check Also

मैहर में नवरात्रि मेले के दौरान भक्तों को मातारानी के दर्शन के लिए वीआईपी व्यवस्था नहीं मिलेगी

मैहर मैहर में 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्रि मेले के दौरान भक्तों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *