Friday , September 27 2024
Breaking News

एनिमेशन के शीर्ष सम्मेलन में वेकटून स्टूडियो को मिला स्टोरीबोर्ड आर्टिस्ट पुरस्कार

धनबाद
देश-विदेश के कई स्थानों से शीर्ष सम्मेलन में भाग लेने के लिए मुंबई पहुंचे। एनिमेशन के एक ऐतिहासिक शीर्ष सम्मेलन का साक्षी बना मुंबई का ई केवेशन सेंटर। इस शीर्ष सम्मेलन में वेकटून स्टूडियो ने सोनी य़ा के सहयोग से 'हनी बानी का झोलमोल' के लिए बेस्ट स्टोरीबोर्ड आर्टिस्ट पुरस्कार जीता और एनिमेशन एंड मोर समिट 2024 के लिए सफलता प्राप्त की।

दो दिन के इस सम्मेलन में हजारों एनिमेटर और एनिमेशन प्रेमी उपस्थित थे। एनिमेशन एंड मोर समिट 2024 का थीम था "एनिमेशन कम आउट ट्रैप्स" और इसने भारतीय एनिमेशन उद्योग की स्थिरता और आकर्षक वृद्धि का जश्न मनाया। वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और बिल्डन क्षेत्र की चुनौतियों के बीच भी समिट ने फीचर फिल्म, विज्ञापन, सीरीज और शॉर्ट फिल्म के तहत कई एनिमेटेड प्रोजेक्ट्स पर प्रकाश डाला। यह भारत के एनिमेशन क्षेत्र में निरंतर विकसित हो रहे सृजनात्मक उत्थान को उजागर करता है।

इस वर्ष एनिमेशन के शीर्ष सम्मेलन में कई नामी कंपनियों द्वारा प्रेरित किया गया था। इनमें ग्रीन गोल्ड एनिमेशन, ऑटोडेस्क इंडिया, साक, 44 पिक्चर असेंबलेज, जेबू एनिमेशन, डीएनजी एनिमेशन, सोनी य़ा, वेकटून स्टूडियो, वॉककम, रीलसेंस एनिमेशन, पॉवरकिड्स एंटरटेनमेंट, टून्स मीडिया ग्रुप, हाईटेक एनिमेशन, टेक्निकलर ग्रुप और ग्राफिटी मल्टीमीडिया शामिल थे।

इस एनिमेशन शीर्ष सम्मेलन में मुख्यतः हाईटेक एनिमेशन की वृद्धि रही, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म और ब्रॉडकास्टरों से काफी निवेश द्वारा संचालित थी। भारतीय एनिमेशन, ऐतिहासिक रूप से बच्चों के लिए सामग्री के रूप में मानी जाती थी, अब व्यापक दर्शकों को पूरा करने के लिए तेजी से विकसित हो रही है।

सम्मेलन में उपस्थित एनिमेटरों ने कहा कि प्रमुख फिल्म निर्माता एस एस राजामौली ने एनिमेटेड सीरीज के माध्यम से बाहुबली फिल्म के अपने सिनेमैटिक ब्रह्मांड को विस्तार दिया है। इस सम्मेलन में विशेष रूप से उपस्थित वेकटून स्टूडियो के सीईओ निलय कांती विश्वास ने परिवर्तित एनिमेशन परिदृश्य के बारे में मूल्यवान बयान दिए। उन्होंने कहा कि सोनी य़ा के सहयोग से वेकटून स्टूडियो शीर्ष सम्मान पाने के लिए गर्वित महसूस कर रहा है।

उन्होंने और कहा कि एनिमेशन एंड मोर समिट 2024 में वेकटून स्टूडियो की पहचान केवल भारतीय एनिमेशन के उनके उल्लेखनीय योगदान को नहीं दर्शाती, बल्कि आधुनिक कहानी कहने में हास्य, सृजनात्मकता और तकनीकी नवाचार की बढ़ती भूमिका को भी उजागर करती है।

निलय बाबू ने सम्मेलन के बारे में और कहा कि भारतीय एनिमेशन उद्योग अपने दायरे का विस्तार कर रहा है। और इस वर्ष के शीर्ष सम्मेलन ने मनोरंजन क्षेत्र में एनिमेशन के बढ़ते प्रभाव को मजबूत किया है।

इस सम्मेलन में वेकटून के निलय बाबू के अलावा डीएनजी एनिमेशन के क्रिएटिव डायरेक्टर फिलिपी ग्लुकमैन और मैक्सन के सीईओ डेविड मैकगैबरन ने भी भाषण दिया।

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में एक बार फिर पीएम मोदी पर जोरदार हमला किया

नई दिल्ली दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को विधानसभा में एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *