Friday , September 27 2024
Breaking News

कौन हैं चंदर प्रकाश, ‘कौन बनेगा करोड़पति 16’ के पहले करोड़पति?

अमिताभ बच्चन का 'कौन बनेगा करोड़पति सीजन 16' पिछले महीने 12 अगस्त से शुरू हुआ था। इस बार सीजन में कुछ ही लोग 1 करोड़ के सवाल तक पहुंचे लेकिन उसे जीत न सके। मगर बीते एपिसोड में चंदर प्रकाश नाम के कंटेस्टेंट ने ये कर दिखाया। वह अपनी सूझ-बूझ से करोड़पति बने और 7 करोड़ के सवाल को भी खेला।

चंदेर प्रकाश ने रिस्क न लेते हुए ही गेम को क्विट कर दिया था। ऐसे में उनका कुछ नुकसान नहीं हुआ और वह 1 करोड़ की धनराशि और एक चमचमाती कार लेकर घर निकल पड़े। मगर सवाल ये है कि सीजन का पहला करोड़पति चंदर प्रकाश आखिर है कौन और कैसे उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया, जिससे चारों तरफ उनकी ही चर्चा हो रही है तो आइए बताते हैं।

कौन हैं चंदर प्रकाश?

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, चंदर प्रकाश की उम्र महज 22 साल है। वह जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं और वह सिविल सर्विसेज UPSC के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने शो में बताया था कि जीवन में वह काफी मुश्किलों का सामना कर चुके हैं।

चंदर प्रकाश की 7 सर्जरी

चंदर प्रकाश ने बताया था कि जब वह पैदा हुए थे तो उनकी आंत में ब्लॉकेज था, जिसके लिए अब तक उनकी 7 सर्जरी हो चुकी है और डॉक्टर्स ने उनकी 8वीं सर्जरी करने के लिए कहा है। इन्होंने ये भी बताया था कि आर्थिक दिक्कतें भी हैं लेकिन उनके अंदर कुछ कर गुजरने की चाहत है, और उन्हीं चुनौतियों के कारण वह यहां तक पहुंचे हैं।

क्या था 1 करोड़ रुपये का सवाल?
चंदर प्रकाश ने सभी सवालों के जवाब देते हुए पड़ाव पार किए और 1 करोड़ के सवाल पर आ पहुंचे। यहां अमिताभ बच्चन ने उनके सामने सवाल रखा-किस देश का सबसे बड़ा शहर उसकी राजधानी नहीं बल्कि एक बंदरगाह है जिसका अरबी नाम 'शांति का निवास' है?

ए- सोमालिया
बी- ओमान
सी- तंजानिया
डी- ब्रुनेई

चंदर प्रकाश ने दिया 1 करोड़ के सवाल का जवाब
थोड़ी देर विचार करने के बाद चंदर प्रकाश ने अपनी आखिरी लाइफ लाइन डबल डिप का इस्तेमाल किया। और जवाब में विकल्प सी- तंजानिया कहा। जिसके बाद बिग बी पहले हल्का-सा मुस्कुराए और फिर उन्होंने उछलते हुए कहा- एक करोड़ रुपये। इसके बाद चारों तरफ पटाखे फूटने लगे।

क्या था 7 करोड़ का सवाल?

KBC 16 में अमिताभ बच्चन के लिए ये पहली बार था, जब वह किसी के सामने 7 करोड़ रुपये का सवाल रख रहे थे। यहां लाइफ लाइन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। होस्ट ने पूछा- 1587 में उत्तरी अमेरिका में अंग्रेजी माता-पिता से पैदा हुआ पहला बच्चा कौन था? अब इस सवाल के जवाब में चंदर को असमंजस हो रही थी। वह श्योर नहीं थे, जिस कारण उन्होंने क्विट करने का फैसला किया।

चंदर प्रकाश को पता था 7 करोड़ के सवाल का जवाब

चंदर प्रकाश से हालांकि अमिताभ बच्चन ने कहा कि उन्हें एक जवाब सेलेक्ट करना होगा, जिससे दर्शकों को वह सही उत्तर बता सकें। कंटेस्टेंट ने कहा- वर्जीनिया डेयर। जिसे सुनने के बाद बिग बी बोले कि ये सही जवाब था। मतलब अगर गेम क्विट न किया होता और वह खेलते तो 1 करोड़ नहीं बल्कि 7 करोड़ रुपये जीत सकते थे।

About rishi pandit

Check Also

अपने बच्चों को उनके सपने पूरे करते देखना हर माता-पिता के लिए गर्व का क्षण : अमिताभ

  मुंबई, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का कहना है कि अपने बच्चों को उनके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *