Friday , September 27 2024
Breaking News

भारत-जर्मनी द्विपक्षीय सीरीज से दिल्ली में हॉकी की भावना फिर से जागृत होगी : हरमनप्रीत सिंह

नई दिल्ली
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जर्मनी के खिलाफ दो मैचों की द्विपक्षीय सीरीज से पहले अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा कि यह सीरीज “राजधानी में हॉकी की भावना को फिर से जागृत करने” के बारे में है। दो मैचों की सीरीज 23 और 24 अक्टूबर को प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में खेली जाएगी। यह सीरीज एक दशक के बाद राजधानी में पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी का प्रतीक होगी, जिसका आखिरी मैच जनवरी 2014 में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल – पुरुष राउंड 4 के दौरान खेला गया था।

आगामी सीरीज के बारे में बात करते हुए, हरमनप्रीत ने कहा, “इतने वर्षों के बाद दिल्ली में घरेलू प्रशंसकों के सामने खेलना एक टीम के रूप में हमारे लिए वास्तव में विशेष है। मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में बहुत सारा इतिहास और यादें हैं और यहां टीम का नेतृत्व करना एक बड़ा सम्मान होगा। अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने की ऊर्जा बेजोड़ है और मुझे पता है कि प्रशंसक बड़ी संख्या में हमारा समर्थन करने के लिए आएंगे।

उन्होंने आगे कहा, “जर्मनी विश्व हॉकी की शीर्ष टीमों में से एक है और उनके खिलाफ खेलना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती होगी। यह हमारी तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आगे आने वाले प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए तैयार हैं। हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं और यह श्रृंखला हमें एक बहुत मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खुद को परखने का अवसर देगी।” दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी पर हरमनप्रीत ने कहा, “दिल्ली को अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैच की मेजबानी किए हुए एक दशक से अधिक समय हो गया है और हम इस खेल को राजधानी में वापस लाने के लिए उत्साहित हैं। यह श्रृंखला केवल दो टीमों के खेलने के बारे में नहीं है; यह दिल्ली में हॉकी की भावना को पुनर्जीवित करने के बारे में है। हमें उम्मीद है कि यह क्षेत्र के अधिक युवा खिलाड़ियों को खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी।”

उल्लेखनीय रूप से, यह दो मैचों की श्रृंखला न केवल दिल्ली के लिए एक आकर्षण है, बल्कि देश भर में खेल को बढ़ावा देने के हॉकी इंडिया के दृष्टिकोण का भी हिस्सा है। हाल के वर्षों में हॉकी इंडिया ने ओडिशा से आगे बढ़कर इस खेल को अन्य शहरों में भी लाने का प्रयास किया है। ओडिशा हॉकी का केंद्र बन गया है। पिछले साल चेन्नई ने पुरुष एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी, जबकि रांची ने महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर दोनों का स्वागत किया था। इस नवंबर में बिहार का एक शहर राजगीर आगामी महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा, जो भारत में हॉकी के बढ़ते प्रभाव में एक और अध्याय जोड़ेगा। अब, जब अंतरराष्ट्रीय हॉकी दिल्ली में वापस आ रही है, तो हॉकी इंडिया यह सुनिश्चित कर रहा है कि खेल विभिन्न क्षेत्रों में फलता-फूलता रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली हाफ मैराथन में हिस्सा लेंगे युगांडा के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता चेप्टेगी

नई दिल्ली 10,000 मीटर ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोशुआ चेप्टेगी 2024 वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *