Friday , April 26 2024
Breaking News

Post Office के नियमों में हुआ अहम बदलाव, खाताधारकों को होगा फायदा

new rule for post office acount holder:digi desk/BHN/ डाकघरों के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। जिसमें खाताधारकों को राहत दी गई है। इंडियन पोस्ट ने डाकघर की सेविंग योजनाओं में पैसा निकासी की लिमिट को बढ़ा दिया है। ग्रामीण डाक सेवा की ब्रांच में रकम निकासी की सीमा पांच हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी है। ऐसे में अब कस्टमर एक दिन में बीस हजार रुपए तक निकाल सकते हैं। नए नियमों में पोस्ट ऑफिस जीडीएस की ब्रांच में पैसा निकालने की लिमिट में बढ़ा दी गई। इससे पहले तक यह सीमा 5,000 रुपए हर दिन थी, जो अब बढ़कर 20,000 रुपए कर दी गई है। डाकघर ने नए नियम में अब कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर एक दिन में एक अकाउंट में पचास हजार रुपए से अधिक नकद लेन-देन को स्वीकार नहीं कर सकता है।

ऐसे में खाताधारक एक दिन में 50,000 रुपए से अधिक का लेन-देन नहीं होगा। वहीं सेविंग अकाउंट के अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना, किसान विकास पत्र और राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र योजनाओं में पैसा चेक या विदड्राल फॉर्म के जरिए स्वीकार किया जाएगा।नए नियमों के मुताबिक किसी भी सीबीएस पोस्ट ऑफिस के पीओएसबी चेक को एटपार चेक के रूप में माना जाएगा। इन्हें क्लियरिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा। इसके साथ ही डाकघर के सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपए रखना अनिवार्य है। इससे कम होने पर पेनाल्टी लगती है। इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि ग्रामीण डाकघर बचत खाताधारकों को राहत देने के लिए पोस्ट ऑफिस जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवा) शाखाओं में आहरण कैप में वृद्धि की जाएगी। व्यक्तिगत निकासी सीमा 5,000 रुपये के बजाय अब 20,000 रुपये होगी। माना जाता है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स को निकट भविष्य में डिपॉजिट डिमांड के लिहाज से प्रतिस्पर्धा करने वाले बैंकों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस बचत खाता कैसे खोलें?

डाकघर बचत खाता एक सरकार द्वारा संचालित जमा योजना है जो सभी भारतीय डाकघरों में उपलब्ध है। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आपकी जमा राशि पर गणना की गई एक निश्चित ब्याज दर का भुगतान करता है। एकल और संयुक्त दोनों खातों पर, वर्तमान में निर्धारित ब्याज दर 4% है। ऐसे व्यक्ति जो कम जोखिम के साथ अपनी जमा राशि पर गारंटीकृत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें डाकघर बचत योजना को स्वीकार करना चाहिए। इस योजना के बारे में अधिक जानने के लिए और ऑनलाइन खाते के लिए साइन अप करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

डाकघर बचत खाते के प्रमुख लाभ

  • – खाते नाबालिगों के नाम से खोले जा सकते हैं, और दस वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिगों के अनुसार खाता खोल और प्रबंधित कर सकते हैं।
  • – नामांकन की सुविधा खाता खोलने और उसके बाद दोनों के लिए उपलब्ध है।
  • – व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से दो या तीन वयस्कों द्वारा, खाता खोला और प्रबंधित किया जा सकता है।
  • – कोई व्यक्ति अपने कार्यालय बचत खाते में कोई ऊपरी सीमा नहीं रखते हुए न्यूनतम 500 रुपये जमा कर सकता है।
  • – यदि एक संयुक्त धारक समाप्त हो जाता है, तो जीवित धारक प्राथमिक धारक बन जाता है; लेकिन, यदि जीवित धारक के पास पहले से ही उसके नाम का एक भी खाता है, तो संयुक्त खाता बंद कर दिया जाएगा।
  • – एकल खाते को संयुक्त खाते या इसके विपरीत में परिवर्तित करना संभव नहीं है। खाता खोलने के समय, नामांकन आवश्यक है। बहुमत तक पहुंचने के बाद, एक नाबालिग को अपने नाम की ओर से खाते के हस्तांतरण के लिए संबंधित डाकघर को अपने नाम से एक नया खाता खोलने का फॉर्म और केवाईसी दस्तावेज प्रस्तुत करना चाहिए।
  • – न्यूनतम निकासी की सीमा 50 रुपये पर रखी गई है। यदि खाता शेष रुपये से अधिक नहीं है। वित्तीय वर्ष के अंत तक 500 रुपये का शुल्क। 100 खाता प्रबंधन शुल्क के रूप में रोक दिया जाएगा, और यदि खाता शेष शून्य हो जाता है, तो खाता स्वचालित रूप से समाप्त हो जाएगा।
  • – यदि न्यूनतम जमा राशि 500 ​​रुपये से कम है, तो कोई निकासी की अनुमति नहीं है।
  • – यदि किसी बचत खाते में लगातार तीन साल तक कोई जमा या निकासी नहीं की जाती है, तो खाते को मौन / निष्क्रिय माना जाता है। ऐसे खातों को नए केवाईसी रिकॉर्ड और एक पासबुक के साथ संबंधित डाकघर में एक आवेदन जमा करके फिर से खोला जा सकता है।

पात्रता मापदंड

  • डाकघर में बचत खाता खोलने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:
  • एक डाकघर बचत खाता किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा दस वर्ष से अधिक आयु में खोला जा सकता है।
  • नाबालिगों के अभिभावक अपनी ओर से बचत खाता खोल सकते हैं। एक बार जब नाबालिग 18 वर्ष की आयु तक पहुंच जाते हैं, तो वे अपने नाम की ओर से खाते को हस्तांतरित करने का अनुरोध कर सकते हैं। किसी भी नामित डाकघर में, एक व्यक्ति के पास केवल एक एकल या एक संयुक्त खाता हो सकता है।

डाकघर बचत खाता ब्याज दर

भारतीय रिजर्व बैंक डाकघर बचत खातों के लिए ब्याज दरों को निर्धारित करता है। वर्तमान में, डाकघर बचत खाते 4% वार्षिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। ब्याज 10 वें और महीने के अंत के बीच न्यूनतम शेष राशि पर निर्धारित किया जाएगा। यदि शेष राशि रु। महीने के 10 वें और आखिरी दिन के बीच 500, कोई ब्याज नहीं देना होगा। प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में, वित्त मंत्रालय द्वारा निर्धारित ब्याज दर पर आपके खाते में ब्याज जोड़ा जाएगा। ब्याज उस महीने तक भुगतान किया जाएगा जिसमें खाता बंद होने पर खाता बंद कर दिया जाता है। सभी बचत बैंक खातों पर रु। एक वित्तीय वर्ष में 10,000 को आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत कर योग्य आय से छूट दी गई है।

डाकघर बचत खाता ऑनलाइन खोलने के लिए स्‍टे्प्‍स

  • – इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और ‘बचत खाता’ अनुभाग पर जाएँ।
  • – अब ‘अब लागू करें’ पर क्लिक करें और आवश्यक / अनिवार्य विवरण दर्ज करें
  • – Your सबमिट ’पर क्लिक करें और अपने केवाईसी दस्तावेजों के साथ सभी दर्ज विवरणों को सत्यापित करें।
  • – अब सभी आवश्यक केवाईसी दस्तावेज जमा करें और पोस्ट ऑफिस द्वारा सत्यापित होने पर आपको एक स्वागत किट मिलेगी जिसमें चेक बुक, एटीएम कार्ड, आधार सीडिंग, ईबैंकिंग / मोबाइल बैंकिंग क्रेडेंशियल्स आदि होंगे।

पोस्ट ऑफिस बचत खाता ऑफ़लाइन खोलने के लिए स्‍टे्प्‍स

  • डाकघर बचत खाता खोलने के लिए, नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:
  • – इंडिया पोस्ट वेबसाइट से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें और सभी आवश्यक विवरणों के साथ फॉर्म भरें।
  • – पोस्ट ऑफिस को आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों और पासपोर्ट-आकार की तस्वीरों के साथ फॉर्म जमा करें।
  • – अब न्यूनतम जमा राशि का भुगतान करें और उपरोक्त उपायों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपका बचत खाता दो व्यावसायिक दिनों में खोला जाएगा।

IPPB के साथ डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए स्‍टे्प्‍स

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। डिजिटल खाता खोलने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। IPPB मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें और ‘खाता खोलें’ विकल्प चुनें। अपना पैन और आधार दर्ज करें, अब आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। प्रमाणित करने के लिए आवश्यक स्थान में ओटीपी दर्ज करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें एक बार सभी विवरण भर दिए जाने और जमा करने के बाद, खाता सफलतापूर्वक और एप्लिकेशन के माध्यम से सुलभ हो जाएगा। आपको खाता खोलने के एक वर्ष के भीतर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पूरा करना होगा, जो कि खाते की वैधता अवधि है, जिसके बाद इसे क्रमशः एक नियमित बचत खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ भारतीय रिजर्व बैंक ने लिया बड़ा ऐक्‍शन

नई दिल्‍ली  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *