Tuesday , April 23 2024
Breaking News

Ind vs Eng: भारत ने चौथे टेस्ट में पारी और 25 रन से मारी बाजी, सीरीज में इंग्लैंड की करारी हार

Ind vs Eng 4th Test:digi desk/BHN/ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबले में भी इंग्लैंड को काररी हार का सामना करना पड़ा है। मैच में भारत को पहली पारी में 160 रन की लीड मिली थी, लेकिन दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम केवल 135 रन पर ही सिमट गई। ऐसे में इंग्लैंड की टीम को चौथे टेस्ट में एक पारी और 25 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा है। चौथे टेस्ट में जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज कर ली और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली।

अश्विन और अक्षर पटेल की प्रमुख भूमिका

चौथे टेस्ट की शानदार जीत में दूसरी पारी में इंग्लैंड को आउट करने में सबसे बड़ी भूमिका आर अश्विन और अक्षर पटेल ने निभाई और दोनों ने 5-5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को पस्त कर दिया। वहीं दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से डेनियर लॉरेंस ने 50 रन की पारी खेली लेकिन टीम के अन्य बल्लेबाज की शानदार प्रदर्शन नहीं कर पराए। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे जबकि टीम इंडिया ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे तो वहीं इंग्लैंड दूसरी पारी में 135 पर ऑलआउट हो गई।

इंग्लैंड दूसरी पारी में 135 रन पर ऑलआउट

160 रन की बढ़त का पीछा करते हुए इंग्लैंड को दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत बिल्कुल भी नहीं मिल सकी। अश्विन ने लगातार दो गेंदों पर दो बल्लेबाजों के विकेट झटक लिए। अश्विन ने पहले जैक क्रॉले को 5 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया तो उसकी ठीक बाद अगली ही गेंद में जॉनी बेयरेस्टो को भी रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। इसके अलावा तीसरा विकेट डॉम सिब्ले के रूप में गिरा जो मात्र 3 रन बनाकर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए थे।

बेन स्टोस्स सिर्फ दो रन बनाकर आऊट

बेन स्टोक्स ने बीती पारी में अर्धशतक लगाया था,लेकिन दूसरी पारी में सिर्फ 2 रन बनाकर ही अक्षर पटेल की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आऊट हो गए। पांचवीं सफलता अक्षर पटेल ने दिलाई, जिन्होंने ओली पोप को 15 रन के निजी स्कोर पर रिषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कर दिया। छठे विकेट के रूप में जो रूट पवेलियन लौटे, जिनको आर अश्विन ने 30 रन के निजी स्कोर पर lbw आउट किया।

अक्षर पटेल की गेंद पर स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने एक कैच लेकर विकेटकीपर बेन फोक्स को आउट कर दिया। फोक्स और लॉरेंस के बीच की साझेदारी को तोड़ अक्षर ने इंग्लैंड की उम्मीदों को झटका दिया। इसके ठीक बाद इस गेंदबाज ने डॉम बेस को विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। जैक लीच 2 रन बनाकर आउट हुए। डेनियल लॉरेंस 50 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह इंग्लैंड की पूरी टीम ही मात्र 135 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *