Friday , March 29 2024
Breaking News

माला जपकर बचे Imran Khan, जानिए ‘आधे इधर जाओ, आधे उधर जाओ’ वाली पास संसद की प्रक्रिया

imran khan surivived by chanting:digi desk/BHN/ पाकिस्तान में Imran Khan की सरकार बच गई है। शनिवार को राष्ट्रीय असेंबली में पेश हुए विश्वास मत के समर्थन में 178 वोट पड़े, जबकि सरकार बचाने के लिए 172 वोट की दरकार थी। इसके साथ ही इमरान खान ने बड़ी राहत की सांस ली है। नीचे देखिए सदन की कार्रवाई का वीडियो। मतदान की प्रक्रिया के दौरान इमरान खान संसद में माला जपते नजर आए। सीनेट में अपने ही मंत्री की करारी हार के बाद विपक्षी दल हावी हुए तो खुद इमरान खान ने फैसला किया था कि वे विश्वास मत का सामना करेंगे। सीनेट चुनाव में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए Imran Khan ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि अगर विश्वास मत में हार गया तो विपक्ष में बैठ जाऊंगा। बता दें, Imran Khan साल 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुने गए थे। यानी सत्ता में पांच साल भी पूरे नहीं कर पाए हैं और कुर्सी खतरे में बताई जा रही थी।

दिलचस्प रहा वोटिंग का तरीका

पाकिस्तान की संसद में वोटिंग का तरीका दिलचस्प रहा। संसद से हॉल में आने-जाने के दो दरवाजे हैं। कार्रवाई शुरू होने के बाद जो सदस्य विश्वास प्रस्ताव के समर्थन में थे, उन्हें दाए तरफ से दरवाजे से बाहर जाने को कहा गया। वहीं जो विरोध में हैं उन्हें बाईं तरफ से वाले दरवाजे से बाहर भेजा गया। इस तरह हेड काउंट किए गए। जब सभी सदस्य बाहर चले जाते हैं तो दोनों दरवाजे बंद कर दिए गए। 15 मिनट में रिजल्ट तैयार किया गया है और सभी सदस्यों को फिर से सदन में बुलाया जाता है। इसके बाद स्पीकर ने परिणाम की घोषणा की।

इससे पहले विपक्षी पार्टियां आत्मविश्वास से भरी थीं कि Imran Khan का खेल अब खत्म हो गया है। चर्चा तो यह भी थी कि अब उनकी पार्टी के लोग ही उनका साथ नहीं दे रहे हैं। सवाल यह भी थे कि अगर शनिवार को इमरान खान की सरकार गिर गई तो कौन सरकार बनाएगा?

पाकिस्तान में Imran Khan ने ‘नया पाकिस्तान’ की उम्मीद जगाते हुए वोट बंटोरे थे, लेकिन उनके कार्यकाल में मुल्क की आर्थिक हालत बदतर होती चली गई। इसका जिक्र खुद Imran Khan ने कई बार किया और पिछली सरकारों को दोषी ठहराया। गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में भी उन्होंने कहा था कि 1980 के दशक में जब वे भारत से क्रिकेट खेलकर पाकिस्तान में आते थे, तो उन्हें लगता था कि किसी गरीब देश से अमील मुल्क में आ गए हों। लेकिन धीरे-धीरे हालात बिगड़ते चले गए।

 

About rishi pandit

Check Also

क्रॉकस सिटी कंसर्ट हॉल में आतंकी हमले में रूस ने तीन देशों पर लगाया बड़ा आरोप

 मॉस्को 22 मार्च को मॉस्को (Moscow) के क्रास्नोगोर्स्क (Krasnogorsk) में रात के समय क्रॉकस सिटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *