Friday , April 19 2024
Breaking News

दंतेवाड़ा में शहीद विन्ध्य के सपूत लक्ष्मीकांत द्विवेदी का गृहग्राम में पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

शहीद के परिवार को प्रदेश सरकार एक करोड़ रुपए, एक मकान तथा परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी

मुख्यमंत्री की ओर से पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित किये

 

सतना/रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज/ छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में शहीद हुए रीवा जिले के ग्राम बरछा ककरहा के वीर सपूत लक्ष्मीकांत द्विवेदी का उनके गृहग्राम में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। उन्होंने शहीद के घर जाकर परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि शहीद के परिवार को मध्यप्रदेश सरकार की ओर से एक करोड़ रुपए की राशि, एक मकान तथा परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि वीर सपूत लक्ष्मीकांत द्विवेदी ने अदम्य साहस का परिचय दिया। उनकी शहादत को हम सब नमन करते हैं। प्रदेश सरकार वीर सपूत के परिजनों के साथ खड़ी है। परिवार की सुरक्षा और देखभाल की जिम्मेदारी हमारी है। शहीद लक्ष्मीकांत की शहादत की खबर सुनकर मुख्यमंत्री ने मुझे पूर्व मंत्री तथा विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी तथा विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल को भेजा है। यदि विधानसभा नहीं चल रही होती तो वह स्वयं यहां आते और शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित करते।

वीर सपूत की शहादत से सबका सर गर्व से ऊंचा हुआ

सांसद जनार्दन मिश्र ने वीर सपूत को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। उन्होंने कहा कि विन्ध्य के सपूत ने हम सबका मान बढ़ाया है। छोटी उम्र में उन्होंने भारत माता की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर कर दिये हैं। उनके परिवार की पूरी देखरेख की जायेगी। शहीद श्री द्विवेदी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमे श्री द्विवेदी के जाने का दुख है तो उनकी शहादत पर गर्व भी है। उन्होंने भारत मां की सेवा में नक्सलियों से संघर्ष करते हुए अपने प्राणों का बलिदान किया है। विन्ध्य के सपूत का यह बलिदान सदैव याद रखा जायेगा। उनके परिवार को सरकार की ओर से हर संभव सहायता दी जायेगी। शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए विधायक त्योंथर ने कहा कि विन्ध्य के सपूत लक्ष्मीकांत द्विवेदी की शहादत से हम सबका सर गर्व से ऊंचा हो गया है। उन पर नक्सलियों ने धोखे से हमला किया। नक्सलियों से संघर्ष में उनके प्राणों का बलिदान हुआ। ईश्वर अपने चरणों में उनको स्थान दे। मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल ने कहा कि शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी ने भारत माता की रक्षा में अपने प्राणों को उत्सर्ग कर दिया। उनकी यह शहादत चिर स्मरणीय रहेगी। विदित हो कि शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के मंत्री रामखेलवान पटेल एवं विधायकगणों को भोपाल से वायुयान द्वारा रीवा भेजा। तदुपरांत सभी लोग सड़क मार्ग से शहीद के गृहग्राम पहुंचे तथा उनकी शहादत को नमन किया।

पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। पुलिस बल ने उन्हें सलामी दी। इस अवसर पर कलेक्टर रीवा डॉ. इलैयाराजा टी. पुलिस अधीक्षक रीवा राकेश कुमार सिंह, एसडीएम त्योंथर संजीव पाण्डेय तथा हजारों आमजन उपस्थित रहे।

दंतेवाड़ा में हुए आईईडी विस्फोट में हुई थी रीवा के सपूत की शहादत

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में बारसूर थाना क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा लगाई गई प्रेशर आईईडी के विस्फोट से रीवा के जवान लक्ष्मीकांत द्विवेदी शहीद हो गये। 22वीं बटालियन के जवान लक्ष्मीकांत द्विवेदी पहुरनार गांव में इंद्रावती नदी पर पुलिया निर्माण की सुरक्षा में लगे थे। शहीद लक्ष्मीकांत द्विवेदी अपने पीछे पत्नी अंजू द्विवेदी, दो पुत्रियां, माता-पिता और भाईयों सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *