Friday , March 29 2024
Breaking News

Corona Alert: सभी एयरपोर्ट और सीमाओं पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य, बढ़ते संक्रमण के चलते सरकार ने जारी किया आदेश

Corona test mandatory at all airports and borders of chhattisgarh due to increasing infection the state government issued an order: digi desk/BHN/रायपुर/ प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी एयरपोर्ट और सीमाओं पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने राज्य के सभी संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों, रेंज आइजी और पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर दिया है।

इसमें संबंधित स्थानों पर कोरोना जांच के लिए टीम तैनात करने के साथ ही कोरोना से बचाव के मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संकमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में रोजाना यह आंकड़ा 100 के करीब पहुंच चुका है। रविवार को रायपुर में 42 केस मिले। राज्य भर में कोरोना संक्रमण के 98 मामले सामने आए।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार दुर्ग में 36, बिलासपुर में 12, बलरामपुर में चार, जशपुर में दो समेत अन्य जिलों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए। राज्य में सक्रिय मरीजों की बात करें तो सर्वाधिक 197 सक्रिय मरीज रायपुर में है। वहीं 118 दुर्ग में और 56 बिलासपुर में हैं। सभी मरीजों का इलाज जारी है।

कोरोना नियंत्रण अभियान के राज्य नोडल अधिकारी डा. सुभाष मिश्रा ने बताया कि लगातार कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर जिला स्तर पर जांच और इलाज की व्यवस्था बेहतर करने निर्देश दिए गए हैं। लगातार सैंपल जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक मरीजों की पहचान कर संक्रमित मरीजों को इलाज उपलब्ध करा सकें।

कोरोना वायरस के वेरिएंट को लेकर उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो संक्रमण का वेरिएंट है, वह पुराना ही है। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। हमने नए वेरिएंट की पहचान के लिए कुछ सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे हैं, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को आने वाली है।

राज्य में 2.17 प्रतिशत पाजिटिविटी दर

प्रदेश में 4,000 से अधिक सैंपल जांच किए गए। इसमें पाजिटिविटी दर 2.17 प्रतिशत रहा है, जबकि इससे पहले 25 जून को 10 हार जांच में 0.86 प्रतिशत, 24 जून को सात हजार जांच में 1.7 प्रतिशत, 23 जून को नौ हजार जांच में 16 प्रतिशत पाजिटिविटी दर रही।

18 आयु वर्ग से अधिक 11 प्रतिशत को लगनी है दूसरी डोज

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए राज्य में अब तक 4 करोड़ 13 लाख से अधिक टीकाकरण किया गया है। 18 आयु वर्ग से अधिक के 1.99 करोडत लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें पहली डोज शत-प्रतिशत लोगों को लगाई जा चुकी है, वहीं 89 प्रतिशत को दोनों डोज लगाई गई है। कुल 11 प्रतिशत को दूसरी डोज लगानी बाकी है।

स्वास्थ्य मंत्री की हालत स्थिर

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव दो दिन पहले कोरोना पाजिटिव हो गए थे। दिल्ली प्रवास से लौटने के बाद लक्षणों को देखते हुए उन्होंने कोरोना जांच कराई। इसमें उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। स्वास्थ्य मंत्री इस वक्त होम आइसोलेशन में हैं। उनकी हालत अभी स्थिर बताई जा रही है।

कोरोना नियंत्रण अभियान के राज्य नोडल अधिकारी डा. सुभाष मिश्रा ने कहा, कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी मास्क, शारीरिक दूरी व बचाव के अन्य नियमों का पालन करें।

राज्य में सप्ताह भर के कोरोना मामले

जून- केस

20 – 69

21 – 88

22 – 131

23 – 114

24 – 82

25 – 92

26 – 98

About rishi pandit

Check Also

सरगुजा में शशि सिंह का भाजपा पर हमला, दो मुख्यमंत्रियों को भेजा जेल, 400 पार से लोकतंत्र को खतरा

सरगुजा/अंबिकापुर. सरगुजा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने शशि सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। शशि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *