Friday , April 19 2024
Breaking News

Satna:  मतदान के 48 घंटे पूर्व से द्वितीय चरण के मतदान 13 जुलाई तक नहीं जारी होंगे  एग्जिट पोल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के दौरान प्रथम चरण के मतदान 6 जुलाई को मतदान समाप्ति से 48 घंटे पूर्व अर्थात् 4 जुलाई 2022 की शाम 5 बजे से लेकर द्वितीय चरण के मतदान 13 जुलाई 2022 की शाम 5 बजे तक किसी भी प्रकार ओपीनियन पोल अथवा एग्जिट पोल का प्रकाशन और प्रसारण प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में नहीं किया जा सकेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने ओपीनियन पोल तथा एग्जिट पोल के संबंध में म०प्र० स्थानीय प्राधिकरण (निर्वाचन अपराध) अधिनियम 1964 की धारा 3(1) (ख) के अवलोकन से स्पष्ट किया है कि मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किए गये समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का संप्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। ‘ओपिनियन पोल’ के परिणाम भी किसी निर्वाचन संबंधी बात के अन्तर्गत आते है। इसलिये स्पष्ट किया गया है कि इस समयावधि के भीतर ऐसे पोल के परिणाम प्रकाशित या प्रसारित नहीं हो सकते। एग्जिट पोल निर्वाचन में मतदान करने वाले मतदाताओं से सम्पर्क कर तैयार किया जाता है, अतः इसके परिणाम मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के पश्चात् ही प्रकाशित या प्रसारित किये जा सकते है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि अनुसार प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के संबंध में किसी भी समय संचालित ओपिनियन पोल के परिणाम मतदान क्षेत्रों में निर्वाचन मतदान प्रथम चरण 6 जुलाई 2022 को दृष्टिगत रखते हुए प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया में 4 जुलाई 2022 की शाम 5 बजे से लेकर निर्वाचन मतदान द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 की शाम 5 बजे तक प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित या प्रसारित नहीं किए जायेगें।
प्रदेश के नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण में मतदान 13 जुलाई 2022 को मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के आधा घण्टे के बाद ही प्रकाशित और प्रसारित किये जा सकेंगे।

4 सेक्टर अधिकारी बदले

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने नगरीय निकाय निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न कराने जिले के 12 नगरीय निकायों के प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये हैं। नियुक्त किये गये सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी में परिवर्तन करते हुये उनके स्थान पर 4 नये सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

जारी आदेशानुसार नगर परिषद चित्रकूट के सेक्टर क्रमांक 3 में नियुक्त सेक्टर अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी लोनिवि रामजी त्रिपाठी के स्थान पर फॉरेस्ट रेंजर संतोष कुमार संत, नगर परिषद बिरसिंहपुर के सेक्टर क्रमांक 1 में नियुक्त अनु.अधि. एस.एन कोल के स्थान पर फॉरेस्ट रेंजर सतीशचंद्र मिश्रा को सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार नगर पालिक निगम सतना के सेक्टर क्रमांक 6 में नियुक्त वैज्ञानिक प्रदूषण बोर्ड राहुल द्विवेदी के स्थान पर फॉरेस्ट रेंजर आर.एन साकेत तथा सेक्टर क्रमांक 21 में महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी के स्थान पर फॉरेस्ट रेंजर विवेक सिंह को सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: BSP सुप्रीमो मायावती ने रीवा में भरी हुंकार, बोलीं- कांग्रेस-भाजपा धन्नासेठों की पार्टी

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बसपा सुप्रीमो व उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने शुक्रवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *