Thursday , April 25 2024
Breaking News

CMIE Report: नौकरी के लिए अच्छा रहा अप्रैल, 88 लाख नये लोगों को मिली नौकरी 

Trade cmiereport says april month was good for jobs as 88 lakh new people got empoyment in this month: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना महामारी, लॉकडाउन और बढ़ती महंगाई के बीच देश की जनता के लिए अच्छी खबर है। भारत में जॉब मार्केट रफ्तार पकड़ रहा है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में 88 लाख नए लोगों को रोजगार मिला है। यह कोरोना महामारी के बाद श्रम बाजार में सबसे अधिक रोजगार योग्य महीनों में से एक है। हालांकि, यह मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। वैसे रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में 88 लाख की बढ़ोतरी से पहले, तीन महीने में देश में नौकरियों की संख्या में करीब 12 लाख की गिरावट आई थी।

क्या कहती है रिपोर्ट

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल महीने में देश में कम से कम 88 लाख नए लोगों को रोजगार मिला है। आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में भारत की श्रम शक्ति 88 लाख बढ़कर 43.72 करोड़ हो गई। कोरोना महामारी के बाद एक महीने में श्रम बल में यह सबसे बड़ी छलांग है। आम तौर पर किसी एक महीने में रोजगार योग्य आबादी की संख्या में 2 लाख से अधिक की वृद्धि करना संभव नहीं है। ऐसे में एक महीने में इतनी बड़ी संख्या में रोजगार तभी संभव है जब कई नौकरीपेशा लोग जिन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है या छोड़ दिया गया है, अप्रैल में वापस ज्वाइन करें। रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में अचानक रोजगार में वृद्धि से पता चलता है कि बड़ी संख्या में कामकाजी लोगों को अप्रैल में वापस नौकरी मिल गई।

अप्रैल के महीने में उद्योग और सेवा क्षेत्र में सबसे ज्यादा रोजगार बढ़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंडस्ट्री ने अप्रैल महीने में 55 लाख नौकरियां दीं। इसमें से 30 लाख नौकरियां मैन्युफैक्चरिंग में बढ़ी हैं और 4 लाख नौकरियां कंस्ट्रक्शन सेक्टर में बढ़ी हैं। वहीं, सर्विस सेक्टर में करीब 67 लाख नौकरियां बढ़ी हैं। वहीं, अप्रैल में कृषि क्षेत्र में रोजगार में करीब 52 लाख की कमी आई है।

About rishi pandit

Check Also

चीनी कंपनी को पछाड़कर रिलायंस जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

मुंबई  दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो ने डेटा खपत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *