Thursday , March 28 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाईन में ‘डी’ श्रेणी में रहने वाले विभागों के अधिकारियों का कटेगा वेतन- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि विभागों द्वारा प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष प्रयास नहीं जा रहे हैं। सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में जिले का स्थान दसवां है। अभी भी चार दिवस का समय है। सभी विभाग प्रमुख टीम लगाकर शिकायतों के निराकरण पर विशेष जोर दें, ताकि सतना जिला अग्रिम जिलों में शामिल हो सके। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, सभी एसडीएम, सीएमओ, सीईओ जनपद और विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने विभाग प्रमुख अधिकारियों को चेतावनी देते हुये कहा कि जो भी विभाग सीएम हेल्पलाईन में ‘डी’ श्रेणी में रहेंगे। उन सभी विभागों के अधिकारियों का एक सप्ताह का वेतन काटा जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि गर्मी का सीजन होने की वजह से पीएचई और एमपीईबी के शिकायतें ज्यादा बढ़ रही हैं। इसलिये विभाग प्रमुख अधिकारी प्रकरणों के निराकरण में तत्परता बरतते हुये मातहत कर्मचारियों को छुट्टी न दें। कलेक्टर ने कहा कि अप्रैल माह की अभी काफी शिकायतें बची हुई हैं। इसलिये प्रयास करें कि अगले 3-4 दिवस में 700 शिकायतें बंद हो जायें। समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में उदासीनता बरतने और प्रगति संतोषजनक नहीं पाये जाने पर एलडीएम, सिविल सर्जन, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही कोटर और कोठी के सीएमओ सहित टीएल में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिये हैं।

कलेक्टर श्री वर्मा ने बैठक के दौरान 17 मई 2022 को होने वाले मिशन नगरोदय कार्यक्रम तथा 18 मई को किसान-कल्याण योजना में हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरण के कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने तथा कार्यक्रम में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

पीडीएस से इतर छात्रों को राशन दुकानों से मिलेगी मूंग

बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि 18 मई को राज्य शासन के निर्देशानुसार विद्यालयीन बच्चों को मूंग वितरण का कार्यक्रम किया जायेगा। कार्यक्रम में 10 से 15 छात्र-छात्राओं को बैग के साथ मूंग का वितरण अतिथियों द्वारा प्रतीक स्वरुप किया जाना है। इसके पश्चात छात्र-छात्राओं को पात्रतानुसार शासकीय उचित मूल्य की दुकान से मूंग का वितरण किया जायेगा। इसके तहत प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों को 10 किलो एवं माध्यमिक शाला के विद्यार्थियों को 15 किलो मूंग वितरित की जायेगी। सीईओ ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सम्मिलित परिवारों के छात्र-छात्राओं या उनके परिवार के सदस्यों को पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर उसी राशन दुकान से मूंग का वितरण किया जायेगा, जहां से वे खाद्यान्न प्राप्त करते हैं। जबकि अन्य परिवार के बच्चों को उस दुकान से ऑफर्लाइन मूंग उपलब्ध कराई जायेगी, जहां से विद्यालय का स्व-सहायता समूह खाद्यान्न का उठाव करता है। मूंग प्राप्त करने के लिये शिक्षा विभाग द्वारा टोकन जारी किये जायेंगे।

निर्वाचन की तैयारियों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण आज

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 की तैयारियों के संबंध में 17 मई 2022 को प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। जिसमें स्थानीय निकायों के निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुति, संवीक्षा एवं प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके साथ निर्वाचन में रिटनि्ांर्ंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की भूमिका के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिये निर्धारित समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *