Friday , March 29 2024
Breaking News

Satna: सांसद ने किया स्मार्ट सिटी के कार्यों एवं नगर क्षेत्र का निरीक्षण

स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट समय-सीमा में पूरे किये जायेंः गणेश सिंह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/सतना शहर के सुव्यस्थित विकास की संभावनायें तलाशने और स्मार्ट सिटी परियोजना कार्यों के निरीक्षण के लिये रविवार को सांसद गणेश सिंह ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ सतना शहर के विभिन्न क्षेत्रो का भ्रमण कर मौका स्थल निरीक्षण किया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, अपर कलेक्टर राजेश शाही, एडिशनल एसपी एसके जैन, एसडीएम सिटी सुरेश जादव, तहसीलदार बीके मिश्रा, यातायात प्रभारी सत्यप्रकाश मिश्रा, टीआई कोलगवां, सिटी कोतवाली, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड, स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम के अधिकारीगण, पूर्व महापौर विमला पांडेय, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल भी उपस्थित थे।

सांसद श्री सिंह ने सबसे पहले अधिकारियों के साथ सोनौरा पहुंचकर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 27 करोड़ 74 लाख रुपये लागत से बनाई जा रही नेक्टर झील का निरीक्षण किया। बताया गया कि नेक्टर झील का कार्य 78 प्रतिशत हो चुका है। झील के सरोवर का निर्माण 30 मई तक पूरा कर लिया जायेगा। जबकि संपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा होने में समय लगेगा। सांसद श्री सिंह ने नेक्टर झील का पैदल भ्रमण कर विभिन्न घटको के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और अधिकारियों को श्रमिक तथा मैनपावर बढ़ाकर संपूर्ण प्रोजेक्ट बरसात के पहले 30 जून तक पूरा करने के निर्देश दिये।

सांसद श्री सिंह ने स्मार्ट सिटी के पूर्ण हो चुके कार्यों में 4.98 करोड़ लागत के प्रधानमंत्री आवास योजना के विद्युतीकरण कार्य तथा प्रधानमंत्री आवास कॉलोनी में 1 करोड़ 46 लाख रुपये लागत से निर्मित सीवरेज का निर्माण कार्य भी देखा। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत निर्मित आवासीय कॉलोनी के आवासों के निरीक्षण के दौरान उनमें रह रहे हितग्राहियों से बातचीत कर समस्यायें जानी। निवासियों ने बताया कि पेयजल आपूर्ति का समय कम होने तथा साफ-सफाई की समस्या है। रेमकी की कचरा उठाने वाली गाड़ियां तीन दिन में आती हैं। सांसद ने नगर निगम के अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवासीय कॉलोनी में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था रखने, नाली आदि की सफाई तथा पेयजल आपूर्ति समुचित समय तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

सांसद श्री सिंह ने अधिकारियों के साथ आरटीओ ऑफिस के पास मैहर बायपास पर बनने वाले अंतर्राज्यीय बस स्थानक के स्थल का मुआयना किया। उन्होने हाउसिंग बोर्ड निर्माण एजेंसी को तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये। सांसद श्री सिंह ने अधिकारियों के साथ 10 करोड़ की लागत से बन रहे नारायण तालाब के विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने कार्य में तेजी लाकर तालाब का कार्य बरसात के पूर्व ही पूरा कर लेने के निर्देश दिये। सांसद ने कहा कि तालाब के किनारे पर मुक्तिधाम वाले सिरे पर अंतिक संस्कार से लौटने वाले लोंगो को स्नान के लिये घाट का प्रावधान भी करें। बताया गया कि परियोजना का कार्य 20 प्रतिशत हुआ है।

सांसद श्री सिंह ने सतना रेल्वे स्टेशन परिसर में समस्त संबंधित अधिकारियों के साथ भ्रमण कर पार्किंग स्थल के लिये स्थल चयन की संभावनायें देखी। इसी प्रकार स्टेशन रोड की इंदिरा मार्केट को 20 फिट और आर्दश मार्केट की दुकानों को 10 फिट पीछे करने के संबंध में रेल्वे एवं नजूल, नगर निगम के अधिकारियों से चर्चा कर कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिये।

सांसद गणेश सिंह ने शासकीय स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय गहरा नाला सतना का भ्रमण कर प्रस्तावित पार्क एवं स्टेडियम निर्माण की संभावनाओं तहत स्थल का चिन्हांन किया। नगर भ्रमण के अंतिम चरण में सांसद और अधिकारियों ने शहर के मुख्त्यारगंज में स्थित व्यंकटेश मंदिर के 8 करोड़ 26 लाख की लागत से किये जाने वाले कैंपस के निर्माण एवं पुर्नविकास कार्यों का भी निरीक्षण किया।

ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने सुनी ग्रामीण जनों की समस्यायें

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को अपने निवास पर विधानसभा अमरपाटन के विभिन्न क्षेत्रों से अपनी समस्या का निराकरण कराने आये लोंगो की शिकायतों की सुना। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीण जनों की समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुये संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क स्थापित कर आवेदकों की समस्याओं के निस्तारण के लिये निर्देशित किया। उन्होने अधिकारियों को समस्याओं पर गंभीरता पूर्वक उचित कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये। इस मौके पर धीरेन्द्र द्विवेदी, दिनेश शुक्ला एवं स्थानीय नागरिक मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *