Tuesday , April 23 2024
Breaking News

Tomato Fever Virus: फैल रही हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, ये हैं कारण और लक्षण

Tomato Fever HFMD Virus: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  केरल में सामने आए टोमेटो फीवर या टमाटर बुखार के प्रकोप के बीच कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि दक्षिणी भारत में बुखार/फ्लू के मामले टोमैटो फ्लू नहीं हैं, बल्कि हाथ, पैर और मुंह की बीमारी है। इसे HFMD Virus कहा जाता है। हालांकि दोनों स्थितियों में लक्षण कमोबेश एक जैसे ही रहते हैं। एक प्रमुख वायरोलॉजिस्ट डॉ जैकब जॉन ने बीबीसी को बताया कि बुखार को टमाटर फ्लू नहीं कहा जाना चाहिए क्योंकि यह एचएफएमडी के प्रकोप का नया मामला है, जो पहले केरल में रिपोर्ट किया गया है। हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) 5 साल से कम उम्र के बच्चों में आम है और उनके मुंह के अंदर या आसपास अल्सर कहलाती है। जैसे-जैसे टोमैटो फीवर या एचएफएमडी को लेकर पैनिक एड की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं, यहां हम आपको इसके बारे में जरूरी बातें बता रहे हैं।

क्या है हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी)

5 साल से कम उम्र के बच्चों में हाथ, पैर और मुंह की बीमारी आम है जो उनके मुंह के अंदर या आसपास अल्सर और तेज बुखार के अलावा उनके हाथों, पैरों, पैरों या नितंबों पर दाने या छाले का कारण बनती है। यह बीमारी आमतौर पर गंभीर नहीं होती है, लेकिन यह अत्यधिक संक्रामक होती है और तेजी से फैलती है, खासकर स्कूलों और डेकेयर सेंटरों में अधिक फैलती है।

जानिये एचएफएमडी के लक्षण

हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) के कुछ प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं।

  • – बुखार
  • – कम खाना या पीना
  • – गला खराब होना
  • – बीमार महसूस करना
  • – मुँह के छाले
  • – भूख में कमी
  • – त्वचा के चकत्ते

ये हैं एचएफएमडी पनपने के कारण

चूंकि एचएफएमडी एक संचारी रोग है, यह आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के माध्यम से वायरस दूसरों में फैल सकता है। नाक और गले से स्राव, जैसे लार, लार, या नाक का बलगम, फफोले या पपड़ी से तरल पदार्थ से यह फैल सकता है।

इन तरीकों से करें रोकथाम

हाथ धोना: बच्चों को 20 सेकंड तक साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

साफ और कीटाणुरहित: निकट और लगातार संपर्क में आने वाली सभी सतहों को नियमित अंतराल पर कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

आंख, मुंह या नाक को न छुएं: एक बच्चा हाथ, पैर और मुंह की बीमारी से संक्रमित हो सकता है यदि उसके हाथों में वायरस है और फिर वह आपकी आंख, नाक या मुंह को छूता है।

ऐसे करें एचएफएमडी का उपचार

यदि किसी बच्चे में एचएफएमडी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए और नियमित अंतराल पर पानी पिलाना चाहिए।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *