Saturday , April 20 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर पहुंचे समर कैंप, बच्चों का किया उत्साह वर्धन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शनिवार की सुबह सतना शहर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में चल रहे समर कैंप का जायजा लिया और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। कलेक्टर सुबह-सुबह सबसे पहले व्यकंट क्रमांक-1 स्कूल पहुंचे, वहां उन्होंने समर कैंप की गतिविधियों का अवलोकन किया। बच्चों से बातचीत कर उनका उत्साह वर्धन भी किया।

एमएलबी स्कूल के समर कैंप का अवलोकन

प्रातः भ्रमण पर निकले कलेक्टर अनुराग वर्मा सतना शहर के महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल भी पहुंचे। यहां उन्होंने समर कैंप के तहत चल रही गतिविधियों का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुये कहा कि व्यायाम और खेल कूद की गतिविधियों से शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है। स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क रहता है। पढाई के बोझ के बीच खेलकूद और रचनात्मक मनोरंजन की गतिविधियों से मन हल्का होता है और मानसिक स्फूर्ति बनी रहती है। खेलकूद की गतिविधियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाये। उन्होंने स्कूली बच्चों को जुम्बा डांस की शिक्षा दे रही प्राचार्य कुमकुम भट्टाचार्य की बेटी और डीपीएस स्कूल इंदौर की छात्रा अदिति भट्टाचार्य का उत्साह वर्धन किया। इस मौके पर निगमायुक्त तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, जिला क्रीड़ा अधिकारी मीना त्रिपाठी भी उपस्थित रहे। प्राचार्य श्रीमती भट्टाचार्य ने बताया कि समर कैंप को लेकर बच्चों के साथ उनके अभिभावकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। समर कैंप मे 50 से अधिक लड़कियां प्रतिदिन आकर डांस, बास्केट बॉल एवं अन्य गतिविधियों मे भाग ले रही है।

बच्चों ने कहा थैंक्यू कलेक्टर अंकल, कलेक्टर पहुंचे व्यंकट क्रमांक-2 के समर कैंप

कलेक्टर अनुराग वर्मा शनिवार को अपनी मार्निंग विजिट के दौरान शासकीय व्यकंट क्रमांक-2 स्कूल के समर कैंप मे पहुंचे, तो शासकीय स्कूलों मे भी समर कैंप आयोजित करने के लिए बच्चों ने उन्हें थैंक्यू अंकल बोला।
कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा नवाचार के रूप मे दिये गये निर्देश के अनुसार जिले के 19 शासकीय विद्यालयों मे पहली बार समर कैंप आयोजित किए जा रहे है। इन समर कैंप मे बच्चे उत्साह पूर्वक भाग ले रहे है, वहीं बच्चों के अभिभावकों द्वारा भी प्रशासन का यह प्रयास सराहा जा रहा है। शासकीय व्यकंट क्रमांक-2 के समर कैंप मे जब कलेक्टर ने बच्चों से पूछा कि समर कैंप मे कैसा लग रहा है, तो बच्चों ने कहा बहुत अच्छा, यहां सीखने और मनोरंजन के अच्छे अवसर मिल रहे है। बच्चों ने यह अवसर देने के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा को धन्यवाद भी दिया। कलेक्टर ने शतरंज, कबड्डी, बास्केट बॉल, गिप्पी गेंद, क्रिकेट खेल रहे और योगा तथा जूडो सीख रहे बच्चों से बात चीत कर उनका हौसला बढ़ाया।

कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि बच्चों के उत्साह और डिमांड को देखते हुए हर साल गर्मी की छुट्टियों मे समर कैंप आयोजित किए जायें। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, पीटीआई धीरेन्द्र सिंह, राजेश वाजपेई सहित व्यायाम शिक्षक, प्राचार्य एवं शिक्षक गण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने क्रिकेट मे आजमाएं हाथ

शासकीय व्यकंट क्रमांक-2 में चल रहे समर कैंप मे बच्चों को क्रिकेट खेलते देख कलेक्टर अनुराग वर्मा अपने आप को रोक नही सके और बच्चों के बीच क्रीज पर पहुंच गये। शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए उन्होंने बच्चों और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव की फास्ट बालिंग पर चौके जड़े। कलेक्टर श्री वर्मा ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए खेल को पढाई के साथ अपने जीवन का हिस्सा बनाने की सलाह दी।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस पर 15 मई को होंगे कई आयोजन

इस वर्ष की थीम है परिवार एवं नवीन तकनीकी

संयुक्त राष्ट्र संघ के आह्वान पर प्रत्येक वर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य परिवार के महत्व को स्वीकार करना और पूरी दुनिया के नागरिकों को परिवारों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर जागरूक करना है। अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की थीम अधिकांशतः बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और अन्य सामाजिक मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमती है। इस वर्ष की थीम “परिवार एवं नवीन तकनीकी’’ तय की गई है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राज्य आनंद संस्थान भोपाल के निर्देशानुसार नोडल अधिकारी अध्यात्म विभाग और संबंधित सभी विभागों को निर्धारित रुपरेखा के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 5 अपराधियों के विरुद्ध बाउण्ड ओव्हर और 3 के विरुद्ध की गई जिला बदर की कार्यवाही

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भय-रहित वातावरण में लोकसभा निर्वाचन 2024 के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *