Thursday , March 28 2024
Breaking News

Google I/O 2022: गूगल ने की कई सिक्योरिटी फीचर्स की घोषणा, इंटरनेट यूज करना होगा ज्यादा सुरक्षित

Google I/O 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गूगल ने अपने इवेंट में कई नई चीजों का ऐलान किया है। जिनमें अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 13, सर्च फीचर में बदलाव और यूट्यूब में जुड़ने वाले फीचर्स की जानकारी दी। साथ ही कंपनी ने नए सिक्योरिटी फीचर की घोषणा की। जो इंटरनेट ब्राउजर को अधिक सेफ बनाता है।

अकाउंट सुरक्षित नहीं होने पर येलो अलर्ट

गूगल ने अकाउंट सेफ्टी स्टेटस फीचर की घोषणा की। यह फीचर यूजर्स का खाता सुरक्षित है या नहीं, इसकी जानकरी देगा। जैसे ही यूजर के अकाउंट में किसी तरह की सिक्योरिटी खामी होगी। उसके प्रोफाइल फोटो पर येलो अलर्ट दिखाई देगा। गूगल एप के अलावा वर्क स्पेस को साइबर अटैक से बचाने के लिए फीचर पेश कर रहा है। जो जीमेल से लिंक डॉक्स, शीट और स्लाइड्स को फिशिंग अटैक से सुरक्षित रखेगा।

ऑटोमैटिक 2 स्टेप वेरिफिकेशन

कंपनी ऑटोमैटिक 2 स्टेप वेरिफिकेश फीचर भी ला रहा है। यह यूजर्स के अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिव नहीं होने पर उसमें ऑटो एनरॉल करेगा। फीचर लोगों को पासवर्डसेल एक्सपीरियंस देगा। जिससे उनके अकाउंट के हैक होने का खतरा कम होगा।

वर्चुअल कार्ड

गूगल ने I/O 2022 इवेंट में वर्चुअल कार्ड का भी ऐलान किया। यह फीचर एंड्रॉइड डिवाइस के गूगल क्रोम एप के साथ काम करेगा। वर्चुअल कार्ड फीचर लोगों के भुगतान जानकारी के ऑटोफिल के साथ काम करेगा। ऑटोफिल में यूजर्स के क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर को वर्चुअल नंबर से रिप्लेस होगा। जिससे उन्हें कार्ड की डिटेल को एंटर नहीं करना होगा। यह फीचर फिलहाल यूएस में रोल आउट किया जाएगा।

सिक्योर एंड प्रोटेक्टेड कम्यूटिंग

यह फीचर यूजर्स के डेटा प्राइवेसी और सेफ्टी का ख्याल रहेगा। कंपनी ने सर्च रिजल्ट में अपनी जानकारी हटाने के लिए टूल की घोषणा की। इसके अलावा लोग अपने ऐड्स को कंट्रोल भी कर सकेंगे। जो विज्ञापन इंटरनेट पर नहीं देखना है, को रिस्ट्रिक्ट कर सकेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

स्मार्टफोन बैटरी की बैकअप: बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए उपयोगी नुस्खे

समय की साथ स्मार्टफोन की बैटरी का बैकअप भी कम होने लगता है. ऐसे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *