Saturday , April 20 2024
Breaking News

MP Crime: गुना में काले हिरण के शिकारियों से मुठभेड़ में 3 पुलिसकर्मियों का बलिदान,CM ने ग्‍वालियर IG को हटाया

  • सरकार की ओर से बलिदानी पुलिसकर्मियों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा
  • सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपात उच्चस्तरीय बैठक बुलाई

 

MP crime, three policemen killed in encounter with poachers in guna: digi desk/BHN/गुना/ प्रदेश के गुना के आरोन थानाक्षेत्र में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात पुलिस और शिकारियों के बीच मुठभेड़ में एक एसआइ सहित तीन पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात करीब 12.30 बजे आरोन थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि शहरोक गांव की पुलिया से आगे मौनवाड़ा के जंगल में शिकारियों द्वारा ब्लैक बग हिरण और मोर का शिकार किया गया है। इस पर थाने से एसआइ राजकुमार जाटव, प्रधान आरक्षक नीरज भार्गव और आरक्षक संतराम मीना सहित सात लोग दो चारपहिया और एक बाइक से जंगल की ओर रवाना हुए। इस दौरान पुलिस ने चार मोटरसाइकिल से आए दो-तीन शिकारियों को पकड़ लिया। लेकिन तभी पीछे से आए शिकारियों के अन्य साथियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसमें तीन पुलिसकर्मियों में से सभी सात से आठ गोलियां लगने से मौके पर मौत हो गई, जबकि अन्य भाग निकले। सरकार की ओर से बलिदानी पुलिसकर्मियों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है।

मुठभेड़ में उपनिरीक्षक राजकुमार जाटव, नीरज भार्गव और संतराम की मौत हो गई हैं। वहीं सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से से हिरण, मोर के शव भी बरामद किए हैं। जबकि आरोपित फरार हो गए हैं। इधर, अभी कोई पुलिस अधिकारी ज्यादा कुछ जानकारी देने से बचते नजर आ रहे हैं। मुठभेड़ में बलिदान हुए उपनिरीक्षक राजकुमार जाटव मूलत: अशोकनगर जिले के रहने वाले थे।

सीएम शिवराज ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

गुना में शिकारियों द्वारा पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह 9:30 बजे आपात उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। बैठक में गृह मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा के अलावा सीएस, डीजीपी, एडीजी, पीएस गृह सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। डीजीपी और गुना प्रशासन के बड़े अधिकारी बैठक से वर्चुअली जुड़े।

बैठक के बाद सीएम शिवराज ने इस मामले में सख्‍त कार्रवाई करते हुए ग्‍वालियर आइजी को तत्‍काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए।

परिजनों को एक-एक करोड़ देने का एलान

गृहमंत्री नरोत्‍तम मिश्रा ने कहा कि गुना की गोलीबारी में बलिदान हुए पुलिस के तीनों अधिकारी/ कर्मचारियों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। अंतिम संस्कार में जिलों के प्रभारी मंत्री शामिल होंगे। उन्‍होंने बताया कि पुलिस टीम पर हमले में 07 शिकारी शामिल थे। उनमें से एक शिकारी क्रास फायरिंग में मारा गया। अपराधियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करेंगे। मध्य प्रदेश की पुलिस मुस्तैदी से जान की बाजी लगाकर कर्तव्य निर्वहन कर रही है। रात्रि में भी पुलिस पेट्रोलिंग नियमित व निरंतर हो रही है, इसीलिए शिकारियों को घेर पाए।

जंगल में उतरा पुलिस बल

शिकारियों से मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मियों की मौत के बाद जिले से भारी पुलिस बल जंगल में भेजा गया है। शिकारियों के संभावित स्थानों पर दबिश दी जा रही है। जानकारी मिल रही है कि पुलिस ने एक शिकारी को मार गिराया है। उसका नाम नौशाद बताया जा रहा है।

वन अमला सक्रिय

आरोन के जंगलों में हुए इस कांड के बाद वन विभाग ने शुरू की जांच। गुना डीएफओ और पूरे स्टाफ को किया गया सक्रिय। वन बल प्रमुख आरके गुप्ता ने विभाग की जांच एजेंसियों को भी नजर रखने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो भोपाल से भी जांच एजेंसी होंगी रवाना।

गोविंद सिंह ने की गृहमंत्री के इस्‍तीफे की मांग

इस प्रकरण को लेकर सियासत भी गर्मानेे लगी है। नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह बोले- गुना की घटना दुःखद है। इससे स्पष्ट है कि प्रदेश में क़ानून व्यवस्था चौपट हो चुकी है। अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि अब वह पुलिस को ही नहीं छोड़ रहे। गुना की घटना के बाद गृह मंत्री को अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए।

मुठभेड़ में अशोकनगर ने खोया अपना जांबाज बेटा, शहर में शोक की लहर

जिले के आरोन इलाके में शिकारियों के साथ हुई मुठभेड़ में उप निरीक्षक राजकुमार जाटव का बलिदान हुआ है। राजकुमार अशोकनगर के रहने वाले थे। विदिशा रोड पर गणेश कालोनी में इनका मकान है, यहां पत्नी समेत परिवार के अन्य सदस्य रहते हैं। राजकुमार के बलिदान की खबर आते ही शहर में शोक की लहर दौड़ गई है। दोपहर में इनकी पार्थिव देह को अंत्येष्टि के लिए गुना से अशोकनगर लाया जाएगा।

राजकुमार जाटव के पिता रामकृष्ण जाटव पुलिस विभाग में एएसआइ हैं और वह भी गुना जिले में ही पदस्थ हैं। राजकुमार अपने तीन भाइयों में दूसरे नंबर के थे। इनकी वर्ष 2019 में शादी हुई थी। ग्वालियर जिले के डबरा में ससुराल है। राजकुमार जाटव का डेढ़ साल का बेटा दीप है। इनके बलिदान की खबर मिलते ही परिवार के अन्य सदस्य अल सुबह ही गुना चले गए। घर पर पत्नी रूबी और डेढ़ साल का बेटा दीप है।

पड़ोस में रहने वाले राजकुमार के मामा रतनलाल खरे ने बताया कि अभी पत्नी रूबी को राजकुमार की मौत के बारे में नहीं बताया है। उनसे सिर्फ यह कह दिया गया है कि राजकुमार घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है। इधर, बलिदानी राजकुमार के घर पर एएसपी प्रदीप पटेल, एसडीओपी संजय चतुर्वेदी और कोतवाली टीआइ नरेंद्र त्रिपाठी पहुंचे। इन्होंने पड़ोसियों से चर्चा की। बताया जाता है कि भोपाल से एडीजी विजय कटारिया भी अशोकनगर पहुंच रहे हैं।

एक दिन पहले ही गए थे ड्यूटी

रतनलाल खरे ने बताया कि राजकुमार जाटव शुक्रवार को दोपहर में तीन बजे ही अपनी ड्यूटी के लिए गए थे। इससे पहले रात में राजकुमार से मेरी बात हुई थी, वह काफी मिलनसार स्वभाव के थे। इसके अलावा पढ़ने में भी होशियार थे।

 

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश शासन के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मैहर एवं सतना में प्रबुद्धजन सम्मेलन को किया संबोधित

मैहर, सतना आज दुनिया के हर देश में मोदी मोदी का नारा गूंज रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *