Friday , March 29 2024
Breaking News

Satna: 23 मई तक चलाया जाएगा डेंगू जनजागरुकता पखवाड़ा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्वास्थ्य संचालनालय मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार जिले में 16 मई 2022 को राष्ट्रीय डेंगू दिवस एवं 23 मई तक डेंगू बीमारी से बचाव हेतु जन-जागरुकता पखवाड़ा मनाया जायेगा। इस वर्ष की थीम ‘‘डेंग इज प्रीवेन्टेबलःलेट्स ज्वाईन हैंड्स’’ निर्धारित की गई है।
जिला मलेरिया विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फाइलेरिया (हांथीपाव) तथा जापानी एनसेफलिटिसिस बुखार से बचाव हेतु घरों और दुकानों की खिड़कियों, रोशनदानों जैसी जगहों में जाली लगवायें।

साथ ही कहीं भी 5 दिन से ज्यादा पानी जमा नहीं होने दें। कबाड़ या पात्रों में भरा पानी सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। मच्छर भगाने वाले साधन जैसे- क्रीम, क्वाइल, रिपेलेन्ट इत्यादि का उपयोग करें। बुखार आने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में जांच करायें।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि मच्छर हमेशा साफ या गंदे मगर ठहरे पानी में अंडे देते हैं। जो कि लार्वा और प्यूपा बनने के बाद 6-7 दिनों में विकसित मच्छर का आकार लेकर उड़ जाते है। मच्छर को अंडे देने के लिये पानी की सतह के संपर्क में आना आवश्यक है। यानि अगर हम पानी की सतह को ढक के रखें, जिससे मच्छर पानी की सतह के संपर्क में ही न आ सकें, तो मच्छर अंडे नहीं दे पायेंगे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की समीक्षा बैठक 24 मई को

शासन द्वारा स्व-रोजगार के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को समन्वित करके मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना लागू की गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा योजना अंतर्गत प्रत्येक माह जिले में रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश दिये गये है। इस योजना के तहत सेवा व्यवसाय तथा उद्यम स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण एवं अनुदान दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना’’ अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये जिले के 3000 युवाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक को कम से कम 5 युवाओं का चयन कर संबंधित सेवा क्षेत्र के बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।
इसी तारतम्य में कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 24 मई को सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना अंतर्गत की गई कार्यवाही और प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। बैठक में समस्त सीईओ जनपद पंचायत एवं समस्त बैंको के जिला समन्वयक को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत आवेदन 20 मई तक

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी किए जा चुके हैं। इन परिणामों में असफल हुए विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नही योजना के तहत पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा वर्ष 2021-22 में संचालित परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्रायें रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत 20 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। पात्र छात्र-छात्राएं एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा कर अपने आवेदन भर सकते हैं। योजना अंतर्गत कक्षा 10वीं की परीक्षा 4 जून से एवं कक्षा 12वीं की परीक्षा 7 जून से प्रारंभ होंगी एवं परीक्षा का परिणाम 28 जुलाई 2022 को घोषित किया जायेगा। परीक्षार्थी परीक्षा के लिये प्रवेश पत्र एमपी ऑनलाईन पोर्टल एवं एमपी एसओएस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल कर डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा पूर्व 24 से 31 मई तक निर्धारित केन्द्रों पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। अंकसूची म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा जारी की जावेगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऐसे विद्यार्थी जिन्होने दिसंबर 2020 की रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है, परंतु वे कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके हैं, वे विद्यार्थी भी कक्षा 12वीं की परीक्षा योजना अंतर्गत जून 2022 में सम्मिलित होकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *