Tuesday , May 17 2022
Breaking News

Satna: यूएनडीपी प्रदेश के 75 स्वास्थ्य केन्द्र में लगाएगा सोलर पेनल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग को यूएनडीपी के प्रतिनिधि श्री श्रीनिवास ने बताया कि यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) ने मध्यप्रदेश सहित भारत के 10 राज्य में सौर ऊर्जा और पर्यावरण-संरक्षण के कार्य करने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश में संस्था 75 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सौर ऊर्जाकृत करने के साथ डिजीटलाइज़ मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाएगी। यूएनडीपी प्रदेश में 15 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित करेगी, जिसमें से अधिकांश इंदौर में होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 15 सोलर कोल्ड स्टोरेज और 50 सूक्ष्म एवं लघु उद्योग इकाई में एनर्जी ऑडिट करेगी।
मंत्री श्री डंग ने यूएनडीपी द्वारा ग्रीन ऊर्जा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में किये जाने वाले कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अन्य ऐसी परियोजनाएँ भी मध्यप्रदेश में लाएँ, जो ग्लोबल वॉर्मिंग और जलवायु संतुलन की दिशा में काफी कारगर हों। श्री श्रीनिवास ने बताया कि भारत के लिये निर्धारित लक्ष्य में से करीब 12 करोड़ रूपये मध्यप्रदेश के कार्यों के लिये निर्धारित किये गये हैं। इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल प्रशिक्षण में 500 से 1000 तक युवा लाभान्वित होंगे।

समर कैंप के लिये पर्यवेक्षक नियुक्त

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार सतना जिले के 19 शासकीय विद्यालयों में प्राईवेट विद्यालयों की तर्ज पर ग्रीष्म कालीन छुट्टियो मे छात्रों के लिए 21 मई 2022 तक समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने समर कैंप आयोजित करने वाले विद्यालयों के लिये पर्यवेक्षको की ड्यूटी लगाई है। विद्यालयवार नियुक्त किये गये पर्यवेक्षकों को कैंप में उपस्थित रहकर छात्र-छात्राओं के कार्यक्रम में उनके साथ सहभागिता कर उनका उत्साहवर्धन करने के निर्देश दिये गये है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी सतना में सहायक संचालक एनके सिंह और व्याख्याता सुनील निगम, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टिकुरिया टोला में एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री और वरिष्ठ अध्यापक लक्ष्मीकांत पटेल, महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जिला क्रीडा निरीक्षक मीना त्रिपाठी और प्राचार्य रश्ति भटनागर, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में व्याख्याता भूप सिंह और जेएन पांडेय, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2 में व्याख्याता राजेन्द्र कुमार मिश्रा और रजनीश कांत तिवारी की ड्यूटी लगाई है।

इसी प्रकार शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में प्राचार्य कुमर बहादुर सिंह, शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामनगर में बीईओ रामनगर ललिता तिर्की, शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर में बीईओ मैहर सीबी सिंह, शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उचेहरा बीईओ उचेहरा रामनरेश पटेल, शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मझगवां में बीईओ जेएल साकेत, शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान में बीईओ मोले सिंह तथा शासकीय कन्या उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागौद में बीईओ उपेन्द्रमणि तिवारी की ड्यूटी लगाई गई है। सभी संबंधित विद्यालयों के प्राचार्य को कैंप के लिये नोडल नियुक्त किया गया है।

पीएम किसान ई-केवायसी, आधार को बैंक खाते से 31 मई तक लिंक करने की अपील

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राहियों को ई-केवायसी एवं आधार को बैंक खाता से लिंक किया जाना अनिवार्य है। अंतिम तिथि 31 मई नियत की गई है।
हितग्राहियों के लिये ई-केवायसी की सुविधा पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर कॉर्नर एवं पीएम किसान एप पर निःशुल्क उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा के माध्यम से आधार लिंक मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण की जा सकती है। सीएससी केन्द्रों के माध्यम से भी ई-केवायसी की कार्यवाही हितग्राही द्वारा ओटीपी, बायोमेट्रिक से पूर्ण की जा सकती है। ई-केवायसी एवं आधार को बैंक अकाउण्ट से लिंक किये जाने की अंतिम तिथि 31 मई नियत की गई है।

प्रदेश में टायर जलाने के नहीं लगेंगे नये प्लांट

पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने कहा कि प्रदेश में टायर जलाने के नये प्लांट को अब अनुमति नहीं दी जायेगी। इससे प्रदूषण में रोकथाम होगी। अभी प्रदेश की जिन सीमेंट फेक्ट्री में उच्च तापमान के कारण प्रदूषण नगण्य है। वे इसे जारी रख सकते हैं।
मंत्री श्री डंग ने कहा कि कई जगह पर अस्पताल, स्कूल या अन्य अति आवश्यक निर्माण होने से पेड़ों की कटाई होती है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि ऐसे स्थलों की जानकारी प्राप्त करें कि उन्होंने पेड़ काटने के बदले में कहाँ पर और कितने पेड़ लगाये हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि उन पेड़-पौधों की देखभाल अच्छी तरह हो रही है या नहीं।

 

About admin

Check Also

Satna: नेट पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन 20 मई तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन, स्पोर्ट्स ऑफिसर आदि के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *