Wednesday , May 18 2022
Breaking News

Satna: कक्षा 5वीं और 8वीं का रिज़ल्ट शुक्रवार 13 मई को

परिणाम के आधार पर कक्षोन्नति, पूरक परीक्षा और अनुत्तीर्ण के प्रावधान

सतना/ भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के शासकीय विद्यालयों की कक्षा 5वीं एवं 8वीं के विद्यार्थियों के वार्षिक मूल्यांकन का परिणाम 13 मई को दोपहर 3 बजे घोषित किया जायेगा। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, राज्य शिक्षा केन्द्र के सभाकक्ष क्रमांक-2 में पेार्टल पर क्लिक कर परिणाम घोषित करेंगी। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण राज्य शिक्षा केन्द्र के यू-ट्यूब चैनल https://youtu.be/8i_zHGEpP9s पर दोपहर 2:55 बजे से किया जायेगा।

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस ने बताया कि कक्षा 5वीं की परीक्षा में लगभग 8 लाख 26 हजार और कक्षा 8वीं परीक्षा में लगभग 7 लाख 56 हजार विद्यार्थी सम्मिलित हुए हैं। ये सभी विद्यार्थी अपना परिणाम राज्य शिक्षा केन्द्र पोर्टल की पब्लिक लिंक https://www.rskmp.in/BoardExam/Result/StudentResult.aspx पर अपना समग्र आई.डी. डालकर देख सकेंगे। साथ ही शिक्षक अपनी कक्षा का विद्यार्थीवार एवं प्रभारी शिक्षक/हेडमास्टर अपने स्कूलों का विद्यार्थी और कक्षावार परिणाम भी राज्य शिक्षा केन्द्र के पोर्टल www.rskmp.in पर लॉग इन कर देख सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि लगभग 12 वर्षों बाद प्रदेश में कक्षा 5वीं और 8वीं का वार्षिक मूल्यांकन, बोर्ड परीक्षाओं के अनुरूप किया गया है। इसमें राज्य स्तर से परीक्षा प्रश्न पत्रों का निर्माण, नजदीकी स्कूलों में परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, दूसरे स्कूलों और दूसरे जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन तथा केन्द्रीकृत तथा ऑनलाइन परिणाम जैसी प्रक्रियाएँ अपनाई गई हैं। साथ ही शिक्षा का अधिकार कानून में किए गए संशेाधन के आधार पर इस वर्ष से वार्षिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में कक्षोन्नति, पूरक परीक्षा और अनुत्तीर्ण होने पर उसी कक्षा में रोके जाने के प्रावधान भी किए गए हैं।

नगरीय निकाय एवं पंचायत आम निर्वाचन की तैयारी बैठक 13 मई को शाम 5 बजे

आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग बसंत प्रताप सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों के अधिकारियों को नगरीय निकाय तथा पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव की सभी तैयारियां तत्काल शुरू करने के निर्देश दिये हैं। आयुक्त श्री सिंह द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 13 मई 2022 को कलेक्ट्रेट सभागार में सायं 5 बजे बैठक आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार, नायब तहसीलदार, समस्त एसडीओपी एवं थाना प्रभारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

About admin

Check Also

Satna: मुख्यमंत्री 18 मई को किसान सम्मान निधि के पात्र कृषकों के खाते में करेंगे राशि अंतरित

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 18 मई 2022 को किसान-कल्याण योजना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *