Friday , March 29 2024
Breaking News

Satna: शासकीय विद्यालयों के समर कैंप में बच्चों की उत्साह पूर्वक भागीदारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार सतना जिले के 19 शासकीय विद्यालयों में प्राईवेट विद्यालयों की तर्ज पर ग्रीष्म कालीन छुट्टियो मे छात्रों के लिए 21 मई 2022 तक समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। रविवार के दिन अवकाश रहेगा।

इसी श्रृंखला में महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं को आमंत्रित कर प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिसमें ऐरोबिक, पीटी, जुम्बा, खेल, नाटक के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन के साथ प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। इसी प्रकार शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावक भी समर कैंप की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहें हैं। यहां पर प्रशिक्षक के रुप में व्यायाम निर्देशक नरेन्द्र कुमार सोनी और सीपी सिंह द्वारा समर कैंप की गतिविधियों में रुचि लेकर बड़ी लगन के साथ योगाभ्यास जैसी गतिविधियों के माध्यम से कैंप का संचालन किया जा रहा है। विद्यालय के प्राचार्य द्वारा लगातार छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को समर कैंप में शामिल होने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

इसी तरह कलेक्टर श्री वर्मा के निर्देशानुसार शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर में ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग कर प्रातः कालीन समय में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कैंप में नियुक्त प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न गतिविधियों के द्वारा छात्र-छात्राओं में रचनात्मक क्रियाशीलता की भावना उत्पन्न की जा रही है। विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि समर कैंप की गतिविधियों में छात्र-छात्रायें बड़े ही उत्साह के साथ शामिल हो रहे हैं और अपना मनोरंजन कर रहे हैं। समर कैंप के आयोजन का उद्देश्य बच्चों का मनोरंजन करने के साथ ही साथ उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करना भी है। जिससे वे विभिन्न सह-शैक्षणिक गतिविधियों में दक्ष हो सकें।

शैक्षणिक-सत्र 2022-23 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 17 मई से होगी प्रारंभ

‘ए’ श्रेणी के खिलाड़ियों के लिए पाँच सीट आउट रॉईट के आधार पर होगी सुरक्षित

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक-सत्र 2022-23 की 17 मई से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में एक चरण एवं तीन सी.एल.सी राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन संचालित होगी। इस चरण एवं सी.एल.सी में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया का भी समावेश होगा। इससे प्रवेश प्रक्रिया कम समय में संचालित हो सकेगी। मंत्री डॉ यादव ने कहा कि सी.एल.सी की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन किए जाने से विद्यार्थियों को महाविद्यालय में नहीं आना पड़ेगा। इससे अनावश्यक पेपर वर्क से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों के महाविद्यालय में भौतिक रूप से उपस्थित न होने पर समय, श्रम और धन की भी बचत होगी।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की सुविधा के मद्देनज़र कई संशोधन किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के चरण एवं सी.एल.सी में पंजीयन की प्रक्रिया सतत् संचालित रहेगी। आवेदक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय चयन कर सकेंगे। विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ के आधार पर हेल्प सेंटर पर ऑनलाइन सत्यापन की कार्रवाई की जाएगी। जिन आवेदक विद्यार्थियों के स्केन दस्तावेज़ अस्पष्ट होंगे उनको संबंधित महाविद्यालय द्वारा एसएमएस अथवा दूरभाष पर सूचित किया जाएगा। आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में महाविद्यालय में उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन की कार्रवाई पूर्ण करनी होगी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को ट्रांसफर सर्टिफिकेट अथवा माइग्रेशन जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक को आवेदन फ़ॉर्म में ऑनलाइन ही किसी अन्य संस्थान में नियमित प्रवेश न लेने का वचन-पत्र प्रस्तुत करना होगा।

मंत्री डॉ. यादव ने बताया कि इस शैक्षणिक-सत्र से खेलकूद, कला संस्कृति, एनसीसी, एनएसएस, रेडक्रॉस आदि के विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में प्रत्येक महाविद्यालय में 5-5 सीटों की वृद्धि करते हुए आरक्षित कर आउट राइट प्रवेश दिए जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि आउट राइट के आवेदकों की संख्या अधिक होने पर गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय आदि प्रतियोगिताओं के विद्यार्थियों के लिए बी.सी और डी में अधिभार की वृद्धि करते हुए आवेदकों को गुणानुक्रम अनुसार प्रवेश का अवसर दिया जाएगा।

प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों को अपग्रेडेशन के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने के साथ ही ऑनलाइन सहमति/असहमति व्यक्त करनी होगी। अपग्रेडेशन होने के पश्चात रिक्त स्थानों पर प्रवीणता के आधार पर आवेदकों को आवंटन पत्र जारी कर ऑनलाइन शुल्क जमा करने के लिए 3 दिवस का समय दिया जाएगा। सीएलसी चरण में संपूर्ण प्रक्रिया महाविद्यालय स्तर पर ऑनलाइन संचालित की जाएगी। पंजीकृत आवेदक सीएलसी में ऑनलाइन शामिल होंगे। इसमें भी अपग्रेडेशन की प्रक्रिया संचालित होगी। प्रवेश निरस्तीकरण के लिए आवेदकों ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा। संबंधित महाविद्यालय को 100 रूपये प्रक्रिया शुल्क काटकर शेष राशि 10 कार्य-दिवस में आवेदक के खाते में अंतरित करनी होगी।

अल्पसंख्यक महाविद्यालयों को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शामिल किया गया है। इसके लिए प्रवेश पोर्टल पर पृथक से प्रावधान है। अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में अपग्रेडेशन की प्रक्रिया भी लागू रहेगी। ऐसे आवेदक जिनके परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुए हैं, उन्हें प्रवेश का अवसर प्रदान करते हुए दो वर्ष के परीक्षा परिणामों के प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट निर्धारित होगी। आवेदकों से किसी भी प्रकार के कोई भी दस्तावेज़ या छाया प्रति महाविद्यालय स्तर पर नहीं ली जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *