Friday , April 19 2024
Breaking News

Rewa: शिक्षित व संस्कारवान बनकर समाज को रास्ता दिखाने वाले बनें: विधानसभा अध्यक्ष

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने मध्यप्रदेश की माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले रीवा जिले के छात्र-छात्राओं तथा जिले की मेरिट लिस्ट में आने वाले मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया। विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से मेधावी विद्यार्थियों के साथ उनके माता-पिता तथा गुरूजन का भी सम्मान किया गया। सम्मान स्वरूप मुख्य अतिथि श्री गौतम ने दस हजार रूपये की सम्मान राशि के साथ वस्त्र, शाल, नई शिक्षा नीति की पुस्तिका, भारतीय संविधान पुस्तिका तथा प्रतीक चिन्ह प्रदान किये।

पढ़ाई के बाद बने संस्कारवान 

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक के सभागार में आयोजित सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षित होकर संस्कारवान बनते हुए समाज को रास्ता दिखाने वाले बनें। गुरूजनों का भी दायित्व है कि वह संस्कारित शिक्षा दें ताकि उनके द्वारा शिक्षित बच्चे अपने स्वजन के साथ गांव, शहर, प्रदेश, देश व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम रोशन कर सकें। श्री गौतम ने कहा कि यह कार्यक्रम मार्ग प्रशस्त करने वाला तथा बधाों में उत्साहवर्धन का कार्यक्रम है। इससे इन बधाों की प्रतिभा का सम्मान होगा जिन्होंने मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज किया तथा इसके माध्यम से वह बच्चे आगे बढ़ने के लिये प्रेरित होंगे, जो प्रावीण्य सूची में स्थान पाने से वंचित रह गये। उन्होंने विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि संस्कारवान बनकर अहंकार को मन में न लायें तथा आत्मविश्वासी बनें। श्री गौतम ने कहा कि शिक्षा के अवसर हर बच्चे को मिले इसलिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास जारी हैं। मध्यप्रदेश नई शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य है जिसे लागू कर बधाों को संस्कारवान बनाकर हमारी संस्कृति व अध्यात्मिक स्वरूप को अक्षुण्य बनाये रखने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने मेधावी छात्रों को बधाई दी तथा इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि राज्य की मेरिट लिस्ट में अकेले रीवा जिले के 21 बच्चे शामिल हैं। श्री गौतम ने शिक्षकों से पूरे तन्मयता व जिम्मेदारी से शिक्षा देने की अपेक्षा की।

बढ़ गई अभिभावकों की जिम्मेदारी 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि प्रदेश की प्रावीण्य सूची में एक चौथाई बच्चे रीवा जिले के हैं जो हमारे लिये गौरव है और यह बधाों की कड़ी मेहनत का परिणाम है। उन्होंने बधाों से अपनी ऊर्जा को सकारात्मक क्षेत्र में लगाने की अपील की तथा स्वजन से कहा कि वह बधाों की गतिविधियों पर जरूर नजर रखें। उन्होंने जिले में प्राथमिक शिक्षा के स्तर को ज्यादा मजबूत किये जाने पर बल दिया।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *