Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: प्रतिभाओं के सम्मान से बच्चों को आगे बढने की मिलती है प्रेरणा- राज्यमंत्री

खरमसेडा स्कूल के मेघावी छात्रों को किया सम्मानित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछडावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल ने कहा कि प्रतिभाओं को सम्मानित करने से बच्चों को भविष्य में और अच्छा करने तथा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। राज्यमंत्री शनिवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खरमसेड़ा में लाल कप्तान सिंह शासकीय विद्यालय के मेधावी छात्रों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिले में या किसी क्षेत्र में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। आवश्यकता केवल उन्हें अवसर और उचित मंच उपलब्ध कराने की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में ज्ञान उचित आचरण और तकनीकी दक्षता. शिक्षण और विद्या प्राप्ति के तत्व समाहित होते हैं। किसी भी संस्था को ठीक ढंग से चलाने के लिए अनुशासन सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है।

राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रतिभाओं के सम्मान से बच्चों में आगे बढ़ने की लालसा उत्पन्न होती है। और अपने परिवार समाज क्षेत्र का नाम रोशन करने में पूरी उर्जा लगाते हैं। नई प्रतिभाओं को बेहतर भविष्य का दिशा मार्गदर्शन के साथ-साथ संसाधनों की पूर्ति में भी सहयोग करना आवश्यक है। राज्य मंत्री श्री पटेल ने कप्तान सिंह शासकीय विद्यालय खरमसेेड़ा के हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

प्रदेशव्यापी लाडली लक्ष्मी उत्सव 8 मई को

शाम 7 बजे मुख्यमंत्री करेंगे संबोधित

राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यक्रम लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत प्रदेशभर की 42 लाख से अधिक लाडली बेटियों और उनके अभिभावकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर 8 मई को प्रदेशव्यापी लाडली उत्सव मनाया जा रहा है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह  भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम लाल परेड ग्राउंड से सायं 7 बजे प्रदेशभर की लाडली लक्ष्मी बेटियां. उनके अभिभावकों और प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही सभी जिला. जनपद. नगरीय निकाय. ग्राम पंचायत. ग्राम एवं आगनवाड़ी स्तर पर लाडली लक्ष्मी उत्सव के कार्यक्रम होंगे। और इनमें मुख्यमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण भी देखा जाएगा
कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में जिले से ग्राम स्तर तक लाडली लक्ष्मी उत्सव के आयोजन की सुचारू व्यवस्था की गई है।

जिला स्तर पर नगर निगम क्षेत्र सतना में चार स्थानों चैपाटी सिविल लाइन. टाउन हॉल सिमरिया चैक. कृषि उपज मंडी और रामलीला मैदान सिटी कोतवाली में 8 मई के कार्यक्रम को देखने की व्यवस्था की गई है। जिले में अब तक पंजीकृत 1 लाख 23 हजार 908 लाडली लक्ष्मी बेटियों को कार्यक्रम में भागीदारी के लिए आमंत्रित किया गया है। लाडली उत्सव के दौरान 8 मई को मुख्यमंत्री श्री चैहान के उद्बोधन के साथ बालिका अधिकार. साइबर सुरक्षा. स्वच्छता व पोषण एवं कैरियर काउंसलिंग की गतिविधियां भी होंगी । राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण 8 मई को शाम 7 बजे से जिला. जनपद. नगरीय निकाय. ग्राम पंचायत. ग्राम और वार्ड स्तर पर भी दिखाया जाएगा। सोशल मीडिया की लिंक और फेसबुक . ट्विटर पर भी सीधा प्रसारण उपलब्ध होगा। कलेक्टर श्री वर्मा ने 8 मई को मनाए जा रहे लाडली लक्ष्मी उत्सव में जिले के सभी लाडली लक्ष्मी बेटियां उनके अभिभावकों एवं आमजनों से सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है

श्रमिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य परीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधनन में एक से 7 मई तक श्रमिक विधिक सेवा सप्ताह अंतर्गत संगठित एवं असंगठित क्षत्र के श्रमिकों के लिए प्रभारी प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एससी राय के मार्गदर्शन में शनिवार को तहसील विधिक सेवा समिति नागौदद में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में नेत्र, ब्लड प्रेसर, ब्लड सुगर, कमर दर्द तथा जनरल चेकअप किया गया। शिविर में श्रमिकों को उनके अधिकार, कार्य के घंटे, मजदूरी तथा मजदूरों के लिए चलाई जा रही शासन की योजनाओं एवं नानसा की असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को विधिक सेवा योजना की जानकारी दी गई। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय सतना एवं चाइल्ड लाइन पतेरी में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में नशा उन्मूलन और व्यसन पैदा करने वाली सामग्री पर निषेध विषय पर जानकारी दी गई।इस मौके पर न्यायाधीश गण एवं स्कूल का स्टाफ उपस्थित था।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जीआरपी जवान की पत्नी फांसी में झूली, आहत होकर पति ने सरकारी रायफल से खुद को मारी गोली

दंपती के आत्महत्या से पूरे जिले में सनसनी फैली सतना/चित्रकूट, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रैपुरा थाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *