Friday , April 19 2024
Breaking News

Satna: 10 खनि अनुज्ञप्ति धारियों को काम शुरू नहीं करने पर निरस्तगी का नोटिस

  • शर्तों का उल्लंघन करने पर 132 अनुज्ञप्ति धारियों को नोटिस
  • कलेक्टर ने ली खनिज अधिकारियों की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में खनि उत्खनन के स्वीकृत अनुज्ञप्ति धारियों में से 10 अनुज्ञप्ति धारियों द्वारा खनन कार्य प्रारंभ नहीं करने पर खनि अनुज्ञप्ति निरस्त करने की नोटिस जारी की गई है। इसी प्रकार कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार खनि व्यापारिकं अनुज्ञप्ति धारियों की की गई जांच के दौरान 132 अनुज्ञप्ति धारियों द्वारा शर्तों का उल्लंघन कर खनिज भंडारण किए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। गुरुवार को कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा ली गई खनिज विभाग मासिक समीक्षा बैठक में यह कार्यवाही की गई। कलेक्टर श्री वर्मा द्वारा जिले में स्वीकृत सभी 263 व्यापारिक अनुज्ञप्ति की जांच खनि निरीक्षकों के माध्यम से कराई गई है। जिसमें अनुज्ञप्ति की जांच के दौरान 132 अनुज्ञप्तिधारी द्वारा शर्तों का उल्लंघन कर खनिज का भंडारण करना पाया गया है। कलेक्टर द्वारा ऐसे समस्त अनुज्ञप्तिधारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब चाहा गया है । अनुज्ञप्तिधारियों के पक्ष में खदान स्वीकृत नहीं पाए जाने के साथ-साथ स्वीकृत क्षेत्र में पिलर, साईन बोर्ड, फेंसिंग, पेड़ आदि शर्तों के अनुसार कार्य किया जाना नहीं पाया गया । साथ ही 10 अनुज्ञप्तिधारियों द्वारा अनुज्ञप्ति स्वीकृत होने के पश्चात् कार्य प्रारम्भ न किये जाने एवं कार्य चालू करने के बाद स्थायी तौर पर बंद किये जाने पर अनुज्ञप्ति निरस्त किये जाने की कार्यवाही के लिए नोटिस जारी की गई है।

इन 10 अनुज्ञप्तिधारियों में बागेश्वर कोल डिपो प्रो.रितेश कुमार गुप्ता, मेसर्स वैष्णो इंटरनेशनल चमडिया काम्पलेक्स सतना प्रो० अमित कुमार गुप्ता निवासी आकाश गंगा नगर सतना. गुरूकुल ट्रेडर्स प्रो० अतुल पाण्डेय सतना, मेसर्स महालक्ष्मी स्टोन क्रेशर प्रो० श्रीमती सुनीता सिंह. वी.डी. मिनरल्स जैतवारा सतना, मेसर्स मनीष ट्रेडर्स प्रो. मनीष कुमार त्रिपाठी जैतवारा., स्वास्तिक मिनरल्स जैतवारा,. मेसर्स ओम अवंतिका मिनरल्स एण्ड ट्रेडर्स प्रो. संतोष शुक्ला स्लीमनाबाद कटनी. भीमसेन मिश्रा पिता भगवानदास मिश्रा निवासी ग्राम पो. धनवाही मैहर, मेसर्स दबंग अर्थ मूवर्स प्रा.लि. संचालक मुकेश कुमार गुप्ता निवासी न्यू बस स्टैण्ड कटनी शामिल है। विभागीय समीक्षा बैठक में कलेक्टर द्वारा खनिज अमले को रीवा बाईपास एवं सोहावल बाईपास रोड पर खडे हुए खनिज रेत से भरे वाहनों के जांच के संबंध में निर्देश दिये गये। ई-टीपी में निर्धारित समय समाप्ति के पश्चात् पाए गए वाहनों पर खनिज नियमों के तहत् प्रकरण पंजीबद्ध कर न्यायालय में प्रस्तुत किये जाने एवं वाहनों को रोड में नहीं खड़े करने हेतु वाहन मालिकों को अवगत कराने के संबंध में निर्देश दिये गये।

हाई स्कूल. हायर सेकेंडरी के खराब परिणाम वाले स्कूलों की समीक्षा कर रिपोर्ट देवे-कलेक्टर

स्कूल शिक्षा एवं जिला शिक्षा केंद्र के कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले में हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणामों में आई गिरावट और खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के परिणामों की समीक्षा कर कारणों एवं जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही सहित रिपोर्ट अगली टीएल बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को स्कूल शिक्षा सर्व शिक्षा अभियान एवं डाइट की मासिक विभागीय समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने यह निर्देश दिए हैं। इस मौके पर जिला पंचायत के सीईओ डॉ परीक्षित राव. डीपीसी विष्णु त्रिपाठी. सहायक संचालक शिक्षा एनके सिंह. प्राचार्य डाइट सच्चिदानंद पांडे. एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री सहित बीआरसी भी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने हाई स्कूल परीक्षा एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा 2022 के परिणामों में जिले में आई गिरावट के कारणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा परिणामों की स्कूल बार तुलनात्मक समीक्षा करें और जिन स्कूलों का रिजल्ट डाउन हुआ है। उनके कारणों का अध्ययन कर जिम्मेदार के विरुद्ध कार्यवाही भी प्रस्तावित करें। सहायक संचालक ने बताया कि वर्ष 2022 में हाईस्कूल परीक्षा में मध्यप्रदेश का 55.40 प्रतिशत. संभाग का 59.11 प्रतिशत और सतना जिले का 40.58 प्रतिशत रहा है। वर्ष 2020 से 18.95 प्रतिशत की कमी हुई है। और जिले की प्रदेश में रंैंक 51 रही है। जबकि वर्ष 2020 में सतना जिले की रैंक 37 वीं रही है । इसी प्रकार हायर सेकेण्डरी वर्ष 2022 की परीक्षा में मध्यप्रदेश का 72.72. संभाग का 66.70 प्रतिशत और सतना जिले का 61.87 प्रतिशत परिणाम रहा है। वर्ष 2020 की तुलना में 8.14 फ़ीसदी की गिरावट हुई है। जिले की रैंकिंग भी वर्ष 2020 में 29 वीं थी जो इस वर्ष 47 वीं हो गई है।

छात्रवृत्ति वितरण में बताया कि इस वर्ष 4 लाख 42 हजार 851 छात्र मैप हुए थे। जिनमें पात्रता अनुसार 2 लाख 46 हजार 659 छात्रों को छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति में 19 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें 15 व्यक्तियों को नियुक्ति आदेश जारी किए गए। 4 आवेदन अपात्र होने से निरस्त किए गए हैं। मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह सहायता में 20 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिनमें से 6 आवेदन अपात्र होने से निरस्त हुए हैं। शेष 14 में से 12 आवेदनों में अनुग्रह सहायता दी जा चुकी है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में बताया गया कि मैहर में 180 लाख रुपए लागत का 50 मीटर मॉडल स्कूल. बालक छात्रावास और 201 लाख रूपये लागत का मॉडल स्कूल बालिका छात्रावास बन रहा है। कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के लिए 4 छात्रावास मझगंवा, उचेहरा रामनगर और मैहर में संचालित हैं।

शासकीय स्कूलों में भी लगाएं समर कैंप

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर विकास खंड मुख्यालय के उत्कृष्ट या मॉडल सरकारी स्कूलों में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि में बच्चों के लिए समर कैंप आयोजन का नवाचार करने के निर्देश जिला शिक्षा केंद्र की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि छुट्टियों में बच्चों को खेलकूद एवं अन्य शारीरिक. मानसिक विकास की सकारात्मक गतिविधियों से जोड़ने समर कैंप के माध्यम से शासकीय स्कूलों में भी बेहतर प्रयास किए जा सकते है।

जिला शिक्षा केंद्र की गतिविधियों की समीक्षा में बताया गया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निःशुल्क प्रवेशित 31 हजार 873 छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में 11 करोड़ 551 लाख 75 हजार 25 रूपये का भुगतान प्राइवेट स्कूलों को किया गया है। वर्ष 2015-16 से 2021-2022 तक के 132 कार्य अभी अपूर्ण है। निर्माण कार्यों में उदासीनता बरतने पर कार्यकारी एजेंसी ग्राम पंचायत को नोटिस जारी की गई है। इसी प्रकार वर्ष 2001-02 से 2014-15 तक सर्वशिक्षा अभियान के 5080 निर्माण कार्यों के लक्ष्य के विरुद्ध 4983 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। जबकि 97 प्रगति पर है। अपूर्ण कार्यों की लगभग 1 करोड 40 लाख रूपये की वसूली की गई है। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अपूर्ण भवनों के लिए आवश्यक राशि का आंकलन कर प्रस्ताव बनाएं । एजेंसी को नोटिस जारी कर वसूली भी करें। जिला पंचायत के सीईओ डा0 राव ने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत मार्च माह का खाद्यान्न 80 प्रतिशत दुकानों में पहुंच चुका है जबकि अभी तक 40 प्रतिशत ही उठाव किया गया हैंै। बैठक में डाइट के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *