Thursday , March 28 2024
Breaking News

MP: शिवराज-वसुंधरा ने खींचा मां पीताम्बरा का रथ, जल्द ही दुनिया हवाई जहाज से मां के दरबार आएगी-CM

Maa Pitambara Datia Gaurav Diwas 2022: digi desk/BHN/दतिया/  दतिया में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने कहा कि दतिया और अंचल के विकास का रथ रुकेगा नहीं। माई का रथ भी चलेगा और विकास का रथ भी चलेगा, चाराें दिशाओं में विकास हाेगा। माई की कृपा से ग्वालियर-दतिया अंचल बहुत जल्दी उद्याेग और राेजगार का केंद्र भी बनने वाला है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने यह बात दतिया में मां पीतांबरा जयंती व दतिया गाैरव दिवस के अवसर पर आयाेजित कार्यक्रम काे संबाेधित करते हुए कही। उन्हाेंने कहा कि हमारे छोटे-छोटे बटुक विद्यार्थी जो संस्कृत का अध्ययन कर रहे हैं, उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी। हमने तय किया है शासन संधारित मंदिरों में सभी पुजारियों को 5 हजार मानदेय दिया जाएगा। साथ ही परशुराम जी की जीवनी पाठ्य पुस्तकों में पढ़ाई जाएगी। मंचासीन अतिथियाें में सीएम के अलावा राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, गृह मंत्री डा नराेत्तम मिश्रा आदि शामिल थे।

रथयात्रा निकली

मुख्यमंत्री शिवराज एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रेशम की रस्सी से माई के रथ खींचकर रथयात्रा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा किजल्दी ही वो दिन आएगा जब दुनिया भर के लोग हवाई जहाज में बैठकर दतिया में मां पीतांबरा के दर्शन करने आएंगे। आज ऐतिहासिक अवसर है। जो आने वाले दिनों में और भव्य होगा।

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने हम रहे न रहे लेकिन परंपरा हमेशा रहती है। पुरी की रथयात्रा को प्रारंभ करने वालों की शायद ही किसी को याद हो, लेकिन वह परंपरा आज भी जीवित है। इसी तरह आज मां पीतांबरा की रथयात्रा की शुरुआत भी नई परंपरा को जन्म देगी। वसुंधराराजे सधिया ने कहा कि रथयात्रा की पंरपरा ने माई के आयोजन कार्यक्रमों में चार चांद लगा दिए हैं।

एक ही रथ में मां पीतांबरा के चित्र के साथ ही स्वामीजी महाराज की छोटी प्रतिमा को भी विराजमान कराया गया था। शाम करीब 4.30 बजे जैसे ही मां पीतांबरा का रथ पीठ से बाहर निकला तो श्रद्घालुअों का जोश देखते ही बन रहा था। जयकारों के बीच माई के रथ को उत्तर द्वार से मुख्य द्वार के सामने बने मंच तक लाया गया। नगरी माई के रंग में रंगी नजर आई। पीले वस्त्रों में पीतांबरा पीठ के मुख्य द्वार के दोनों ओर जनसैलाब दिखाई दे रहा था।

 

About rishi pandit

Check Also

नामांकन से पहले विशाल रैली निकालकर आमजनता से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील की

जबलपुर नामांकन जमा करने के आखिरी दिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *