Friday , April 19 2024
Breaking News

Satna: दो माह की अग्नि दुर्घटनाओं में एक करोड़ 21 लाख की मुआवजा राशि वितरित

‘दिशा’ की बैठक में दी गई जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में खेत की नरवाई जलाने और बिना स्ट्रारीपर के हार्वेस्टर पर पूर्व से ही प्रतिबंध लगाया गया था। फिर भी मार्च और अप्रैल माह में अग्नि दुर्घटनाओं से क्षति के कुल 773 प्रकरण दर्ज हुए हैं। जिनमें एक करोड़ 20 लाख 73 हजार 261 रूपये की मुआवजा राशि का भुगतान प्रभावितों को किया गया है। इस आशय की जानकारी बुधवार को सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में संपन्न जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में दी गई।

अपर कलेक्टर राजेश शाही ने बताया कि जिले में मार्च और अप्रैल माह में अग्नि दुर्घटनाओं से क्षति के कुल 773 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जिनमें विभिन्न तहसीलों से खेत खलिहान में आग लगने के 646 प्रकरण हैं। जिनमें प्रभावित रकबा 267 हेक्टेयर क्षेत्र का मुआवजा राशि 86 लाख 7 हजार 861 रूपये का भुगतान प्रभावितों को किया गया है। इनमें सर्वाधिक प्रकरण रामपुर बघेलान तहसील में 257 दर्ज हुए हैं। मकान क्षति के कुल 77 प्रकरण दर्ज हुए हैं। जिनमें 14 लाख 98 हजार 400 रुपए की मुआवजा राशि दी गई है। जनहानि के दर्ज 4 प्रकरणों में 16 लाख रुपए और पशु हानि के 6 प्रकरणों में 81 हजार मुआवजा दिया गया है। अन्य 40 प्रकरणों में 2 लाख 86 हजार रूपये की मुआवजा राशि प्रभावितों को भुगतान की गई है। सांसद श्री सिंह ने जिले में अग्नि दुर्घटना के पीड़ितों को सहानुभूति पूर्वक और शीघ्र सहायता राशि भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

नेशनल लोक अदालत की प्री-सिटिंग बैठक सम्पन्न

विशेष जिला एवं सत्र न्यायाधीश एस.सी.राय के निर्देशन में बुधवार को एडीआर भवन में बैक अधिकारियों, एवं अधिवक्ताओं के प्रि-सिटिंग बैठक आयोजित हुई। बैठक में 14 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में चर्चा कर अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में लीड बैंक मैनेजर ए0पी0 सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक हंसराज सिंह, विनोद कुमार यादव, मनीष कुमार, करूणेश अरोरा, आर0पी0 चतुर्वेदी एवं श्रीकांत शुक्ला संिहत बैंक अधिवक्ता उपस्थित रहे।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि 5 मई को अपरान्ह 4.30 बजे विद्युत कंपनी के अधिकारी एवं अधिवक्ताओं की प्रि-सिंटिंग बैइक एडीआर भवन में आयोजित की गई है।

स्वास्थ्य परीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर 7 मई तक

मध्य श्रमिक विधिक सेवा सप्ताह अंतर्गत विशेष स्वास्थ्य परीक्षण एवं िवधिक साक्षरता तथा जागरूकता शिविरों का आयोजन 7 मई तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे हैं। जिसके तहत 5 मई को लालता चैक एवं जिला चिकित्सालय में, 6 मई को घंटाघर चैक मैहर में तथा 7 मई को जिला चिकित्सालय सतना एवं सब्जी मंडी चैक नागौद में आयोजित किए जाएंगे।
जिला विधिक सहायता अधिकारी ने बताया कि 3 मई को सिन्धी कैम्प में एवं 4 मई को सतना सीमेंट फैक्ट्री में शिविर आयोजित किए गए। शिविर में चिकित्सकों की टीम द्वारा 73 श्रमिकों के नेत्र, ब्लड प्रेसर, ब्लड सुगर, कमर दर्द तथा जनरल चेकअप किया गया। शिविर में श्रमिकों को उनके अधिकार, कार्य के घंटे, मजदूरी तथा मजदूरों के लिए चलाई जा रही शासन की योजनाओं एवं नानसा की असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को विधिक सेवा योजना की जानकारी दी गई।

अमृत सरोवरों के कार्य में जनभागीदारी बढ़ायें- सांसद 

सांसद ने ली जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सतना जिले में 114 अमृत सरोवर के नए तालाब बनाए जा रहे हैं। इन तालाब निर्माण में विधायकगणों एवं प्रतिष्ठानों के सहयोग से जनभागीदारी का अंश और बढ़ाएं। ताकि यह अमृत सरोवर अपनी अलग पहचान स्थापित करें। इस आशय की बात सांसद गणेश सिंह ने बुधवार को संपन्न जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में कही। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, विक्रम सिंह, कल्पना वर्मा, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, सदस्य उमेश प्रताप सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ डा0 परीक्षित राव डीएफओ विपिन पटेल, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस के जैन, आर आई सत्य प्रकाश मिश्रा, डीएसपी प्रभा किरण कीरो, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

जिले में बनाए जा रहे 114 अमृत सरोवरों की चर्चा करते हुए सांसद श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक सरोवर विधायक निधि से भागीदारी लेकर वृहद स्वरूप का मॉडल अमृत सरोवर बनाया जा सकता है। जिले में अमरपाटन जनपद में 11, उचेहरा में 13, नागौद में 25, मझगंवा 31, मैहर में 8, रामनगर में 5. रामपुर बघेलान में 12 और सोहावल जनपद में 9 अमृत सरोवर जन भागीदारी के साथ बनाए जा रहे हैं । इन सरोवरों के निर्माण पर 27 करोड 78 लाख रूपये की लागत आ रही है। मैहर और रामनगर में संख्या कम होने पर सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि रिज टू वैली आधार पर बनाए जा रहे तालाब में तकनीकी रूप से साइट का चयन किया गया है। सांसद ने कहा कि अमृत सरोवर निर्माण में स्थानीयजनों की भावनाओं को जोड़ें तभी जन भागीदारी बढ़ेगी। उन्होंने बरसात से पहले इन सरोवरों का निर्माण पूरा कर लेने को कहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में बताया गया कि नगर निगम सतना में बीएलसी घटक में 92 करोड रुपए लागत के 3762 आवास स्वीकृत हैं। जिनमें 2952 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। इसी प्रकार जिले की अन्य 11 नगरीय निकायों में स्वीकृत 16 हजार 527 आवासों में 6 हजार 109 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। शेष 10 हजार 418 प्रगति पर हैं। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण में 27 हजार 669 आवास स्वीकृत हैं। जिनमें 1 हजार 705 आवास पूर्ण हैं। आवास प्लस के तहत 73 हजार 802 परिवार पंजीकृत हुए हैं। जिनमें 14 हजार 45 परिवार अपात्र पाए गए हैं तथा 59 हजार 757 परिवार पात्र हैं। जिले के लक्ष्य 10 हजार 137 के विरुद्ध 11 हजार 580 का पंजीयन किया है। 2 हजार 844 परिवारों को आवास स्वीकृत किए गए है।

जल जीवन मिशन की समीक्षा में बताया गया कि सोहावल, नागौद, मझगंवा की स्वीकृत 220 नवीन नलजल योजनाओं में 202 की निविदा हो चुकी है। और 155 योजनाओं में कार्य प्रारंभ है। इन 155 नल जल योजनाओं में 26 योजनाएं पूर्ण कर ली गई हैं। जिले में कुल स्थापित 25 हजार 212 हैंडपंपों में 22 हजार 863 हैडपंप चालू है । 2 हजार 450 हैंडपंपों में सिंगल फेस मोटर डाली गई है। जिले की कुल 286 नलजल योजनाओं में 264 नलजल योजनाएं चालू हालत में है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में 46 कार्य

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 250 किलोमीटर लंबाई के 46 सड़क के कार्य चल रहे हैं। इसी प्रकार 280 मीटर लंबाई के साथ ब्रिज के कार्य भी चल रहे हैं। एमपीआरसीपी में स्वीकृत 60 सड़क कार्यों की निविदा निकाली जा रही है। सुदूर सड़क के 2175 लाख रुपए लागत के 112 कार्य स्वीकृत हैं। जिनमें 19 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। शेष 92 प्रगति पर है।

306 ग्रामों में हुआ गौरव दिवस का आयोजन

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह की मंशा के अनुरूप जिले की 692 ग्राम पंचायतों के 1760 ग्रामों में से 690 ग्राम पंचायतों के 1756 ग्रामों में ग्रामसभा द्वारा गौरव दिवस का निर्धारण कर लिया गया है। अब तक 306 ग्रामों और 156 ग्राम पंचायतों ने अपना गौरव दिवस मना लिया है।

ग्राम पंचायतों की अनियमितता के 645 प्रकरण दर्ज

सीईओ जिला पंचायत डा0 परीक्षित राव ने बताया कि जिले में ग्राम पंचायतों के विरुद्ध अनियमितता की शिकायतों के कुल 645 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जिनमें 361 निराकृत हो चुके हैं। जबकि 284 में कार्यवाही प्रचलित है। इन प्रकरणों में धारा 40 के 89 प्रकरण प्राप्त हुए। जिनमें 75 का निराकरण कर लिया गया है। धारा 92 के 556 प्रकरण प्राप्त हुए हैं। जिनमें 286 का निराकरण किया गया है और 270 में कार्यवाही प्रचलित है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *