Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: चिन्हित सभी 44 ब्लैक स्पाट खत्म कर दुर्घटनाओं को कम करें- सांसद

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद गणेश सिंह ने कहा कि जिले के अधिक दुर्घटना वाले सडक मार्गो पर चिन्हित सभी 44 ब्लैैक स्पाट में सुधार कार्य एवं आवश्यक कार्यवाही कर इन्हें समाप्त कर दुर्घटनाओं में कमी लाने के प्रयास किये जायें। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सडक सुरक्षा समिति की सांसद श्री सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में सडक दुर्घटनाओं का तुलनात्मक आंकलन चिन्हित ब्लैक स्पॉट, मोटर व्हीकल एक्ट, जिले की यातायात समस्या. गुड सेमरिटन योजना सहित विभिन्न एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, विक्रम सिंह, कल्पना वर्मा, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, सदस्य उमेश प्रताप सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ डा0 परीक्षित राव डीएफओ विपिन पटेल, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस के जैन, आर आई सत्य प्रकाश मिश्रा, डीएसपी प्रभा किरण कीरो, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

सांसद श्री सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिले के अधिक दुर्घटना वाले क्षेत्रों सड़क मार्गों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट को खत्म करने और दुर्घटनाओं को रोकने के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाहियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में सभी संबंधित सड़क विभाग और आरटीओ ब्लैक स्पॉट खत्म करने की कार्यवाही शीघ्र सुनिश्चित कराएं। सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा ने कहा कि रीवा रोड पर कारगिल ढाबा के पास और सोहावल मोड़ पेप्टेक सिटी के सामने भारी संख्या में ट्रकों का जमावड़ा होने से यातायात बाधित होता है और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। शहर के बाह्य मार्गो पर ट्रकों के खड़ा करने के स्थान निर्धारित किए जाने चाहिए।

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने गुड सेमरिटन योजना की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत घायलों को निकटतम अस्पताल में पहुंचाने पर किसी भी नागरिक को 5000 रूपये का पुरस्कार दिया जाता है। सभी थाना क्षेत्रों में योजना का प्रचार-प्रसार किया गया है। उन्होंने निर्धारित स्थान पर बसों को खड़ा नहीं करने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही किए जाने पर जोर दिया।

यातायात प्रभारी सत्य प्रकाश मिश्रा ने बताया कि ब्लैक स्पॉट खत्म करने सड़क विभागों द्वारा बोर्ड और साइनेज लगाए जा रहे हैं। सड़क पर व्हाइट पट्टी भी बनाई गई है। नेशनल हाईवे से जुड़ने वाले ग्रामीण सड़कों पर 10 मीटर पहले स्पीड ब्रेकर भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले के थाना क्षेत्र मैहर, अमदरा, अमरपाटन, रामपुर बघेलान में अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इन थाना क्षेत्रों से फोरलेन नेशनल हाईवे क्रमांक 30 गुजरता हैैै। सतना जिले के विभिन्न क्षेत्रों एवं सतना शहर की यातायात से संबंधित समस्याएं भी बैठक में रखी गई। जिनके निराकरण के लिए संबंधित नगरीय निकाय और विभागों को निर्देशित किया गया।

स्मार्ट सिटी के कार्य स्मार्ट दिखने भी चाहिए- गणेश सिंह

  • 144 करोड़ के 22 परियोजना कार्य कॅम्पलीट
  • सांसद ने की स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में स्मार्ट विजन के साथ व्यवहारिक उपयोगिता के कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक पूरे करें। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में अलग शहर का टेस्ट मिलना चाहिए और स्मार्ट सिटी के कार्य भी स्मार्ट दिखने चाहिए। सांसद श्री सिंह बुधवार को स्मार्ट सिटी सतना डेवलपमेंट लिमिटेड के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर विधायक नागेंद्र सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, विक्रम सिंह, कल्पना वर्मा, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, सदस्य उमेश प्रताप सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ डा0 परीक्षित राव डीएफओ विपिन पटेल, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस के जैन, आर आई सत्य प्रकाश मिश्रा, डीएसपी प्रभा किरण कीरो, अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी की समीक्षा में बताया गया कि सतना स्मार्ट सिटी अंतर्गत 942 करोड 62 लाख रूपये लागत के 73 प्रोजेक्ट लिए गए हैं। जिनमें अब तक 144 करोड 14 लाख रुपए लागत के 22 परियोजना कार्य पूर्ण कर लिए गए है।ं जबकि वर्तमान में 315 करोड 83 लाख रुपए लागत के 25 प्रोजेक्ट वर्क चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी में 482 करोड 65 लाख रुपए के 26 कार्य डीपीआर स्टेज पर हैं। बताया गया कि 11 करोड़ 72 लाख रुपए लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना इंटरनल रोड का कार्य 96 प्रतिशत, 27 करोड 74 लाख रूपये लागत से बनने वाली नेक्टर झील का कार्य 78 प्रतिशत और 13 करोड 69 लाख रूपये से बनने वाले इन्क्यूवेशन सेन्टर का कार्य 70 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

सांसद श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटी में धवारी चौराहा , सर्किट हाउस, सिविल लाइन चौराहा का सौंन्दर्यीकरण और चैडीकरण का कार्य हुआ है। अब सेमरिया चौराहा और कोठी चौराहा को भी शामिल करें। इसी प्रकार शहर के अंदर के पन्नीलाल चौक , जयस्तंभ चौक, बाजार चौक सहित अन्य चैराहों को भी विजुअल इम्ंप्रूमंेंट के तहत शामिल करें। उन्होंने कहा कि चौराहों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं को अन्य स्थलों पर स्थानांतरित किए जाने तक सुव्यवस्थित रखें। उनके स्टैंड पोस्ट सुधारें। सांसद ने कहा कि साइकिल ट्रैक और स्कूलों की स्मार्ट क्लास जैसे पूर्ण हो चुके कार्यों का व्यावहारिक उपयोग सुनिश्चित करें। शहर के पार्क और तालाबों के पुनरुद्धार, सौन्दर्यीकरण की समीक्षा करते हुए सांसद ने कहा कि नारायण तालाब में मुक्तिधाम की तरफ लोगों के स्नान के लिए घाट बनाने का प्रावधान कराएं।

उन्होंने कहा कि तालाबों के पुनरुद्धार के कार्यों की गति बहुत धीमी है। इनमें तेजी लाकर तालाब सुधार के कच्चे काम बारिश से पहले पूर्ण करने के प्रयास किए जाएं। सांसद श्री सिंह ने डीपीआर स्टेज पर चल रहे 26 कार्यों की डीपीआर स्मार्ट विजन और व्यावहारिक नजरिए से परिपूर्ण बनाने के निर्देश दिए। ताकि इन कामों के लिए बेहतर निविदाकार मिल सके। सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा ने कहा कि डालीबाबा से सतना नदी तक बन रही फोरलेन सड़क में डिवाइडर होना जरूरी है। बताया गया कि पोर्टेबल डिवाइड लगाए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: दस साल में बदल गया भारत: नड्डा

घोटालों की फेहरिस्त के साथ साधा इंडी गठबंधन पर निशाना2027 में भारत बनेगा विश्व की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *