Wednesday , April 24 2024
Breaking News
ईद के मौके पर सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने नमाजियों से मुलाकात कर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी।

Satna: जिले में खुशी-खुशी मनाया गया ईद-उल-फितर, गले मिल एक-दूसरे को दी मुबारकबाद 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में मंगलवार को ईद-उल-फितर की धूम रही। इस पर्व पर मुस्लिम समाज के लोगों ने ईदगाह चौक पर ईदगाह मस्जिद में नमाज अता कर एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी। ईद मौके पर सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव भी व्यवस्थाओं जा जाएजा लेने पहुंचे और इबादतदारों से मुलाकात कर उन्हें ईद की बधाई दी। गल्ला मंडी स्थित ईदगाह में सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा सहित जनप्रतिनिधियों ने भी पहुंचकर इबादतदारों को ईद की मुबारकबाद दी। ज्ञात हो कोरोना काल के बाद यह पहला मौका था जब ईद-उल-फितर में किसी तरह की प्रशासनिक बंदिशें नहीं थीं।

इन मस्जिदों में हुई नमाज

सुबह ईदगाह मस्जिद समेत सभी मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी गई। शहर के सुन्नाी नूरीजामा मस्जिद कम्पनी बाग, रजा मस्जिद, नजीराबाद, मरकजी मस्जिद नजीराबाद, रिसाला मस्जिद धवारी, नूरानी मस्जिद मैहर रोड, अंजुमन मस्जिद में नमाज अता की गई। इसी तरह जिले के मैहर, रामपुर बाघेलान, कोठी, नागौद, अमरपाटन, रामनगर, चित्रकूट, बिरसिंहपुर, कोटर, मझगवां तहसीलों में भी धूम-धाम से ईद मनाई गई। सभी मुस्लिम भाई एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दिए। पवित्र रमजान में एक माह तक इबादत करने के बाद मंगलवार को ईद-उल-फितर मनाया गया और घरों पर सेवईयां और पकवान बनाए गए। इस दौरान मुस्लिम और हिंदू सहित अन्य समुदाय के भाईयों ने भी एक दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी और घरों में सेवईयां का स्वाद चखा।

शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया त्यौहार

ईद के साथ-साथ हिंदुओं के अक्षय तृतिया होने के अवसर पर प्रशासन ने भी शहर की सुरक्षा व्यवस्था की थी। मस्जिदों के आस-पास और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल मौजूद रहे। ज्ञात हो कि मुस्लिम धर्मावलंबियों ने भी दो वर्ष बाद अपना त्योहार खुले और बे-रोकटोक रूप से मनाया। इसके पूर्व कोरोना काल में त्योहार और भीड़-भाड़ में हर बार पाबंदी रही लेकिन इस बार सभी ने खुशी-खुशी ईद मनाई।

About rishi pandit

Check Also

आज हनुमान जयंती पर इस खास संयोग में करें पूजा, बन जाएंगे बिगड़े काम

मान्यताओं के अनुसार, चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि के दिन राम भक्त हनुमान जी का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *