Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: सेवानिवृत्त माह, हर वर्ष पेंशनर को देना होगा जीवन प्रमाण-पत्र

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अब पेंशनर जिस माह में शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त हुआ है, उसे उसी माह प्रतिवर्ष जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक शाखा में प्रस्तुत करना होगा। इसी तरह परिवार पेंशन के प्रकरण में परिवार पेंशनर को उस माह जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में प्रस्तुत करना होगा, जिस माह उसकी परिवार पेंशन प्रारम्भ हुई है।

पेंशन, भविष्य निधि और बीमा संचालक ने बताया कि अभी तक शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त पेंशनर और परिवार पेंशनर को जीवन प्रमाण-पत्र संबंधित बैंक में प्रतिवर्ष नवम्बर माह में प्रस्तुत करना होता था। इस संबंध में एक जुलाई 2020 से लागू की गई मध्यप्रदेश कोषालय संहिता-2020 के सहायक नियम-201 के अनुसार जीवन प्रमाण-पत्र बैंक में जमा करने के संबंध में संशोधित नियम जारी किए गए हैं। शासन के इस नियम से सभी बैंकों को अवगत कराया गया है।

रेडक्रास दिवस पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में इंडियन रेडक्रास सोसायटी शाखा सतना द्वारा 8 मई 2022 को विश्व रेडक्रास दिवस के उपलक्ष्य में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक सरस्वती भवन पन्नीलाल चौक सतना में किया जायेगा।
सचिव रेडक्रास सोसायटी सतना डॉ अरुण त्रिवेदी ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में शैल्वी हास्पिटल जबलपुर द्वारा हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ आशीष तिवारी, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ मालती भगत, मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ डॉ एसके शेरेकर, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अवनि अग्रवाल, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ प्रतीक सिंह सहित अन्य बीमारियों के विषय विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा बीमारियों की निःशुल्क जाचं की जायेगी। इसके साथ ही ईसीजी ब्लड सुगर, ब्लड प्रेशर, वजन की जांच आधुनिक मशीनों द्वारा की जायेगी। सचिव डॉ त्रिवेदी ने अधिक से अधिक लोगो से स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

बिना आधार कार्ड वाले हितग्राहियों के लिए आधार इंट्रोड्यूसर चैनल की व्यवस्था

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा ऐसे व्यक्तियों के लिए जिनका स्थायी पता नहीं होने के कारण आधार कार्ड बनवाने में समस्या हो रही है। उनके लिए आधार इंट्रोड्यूसर चैनल की व्यवस्था क्रियान्वित की गई है। ऐसे व्यक्ति जो बेसहारा, बेघर है जिनकी जानकारी सर्वे के माध्यम से चिन्हित की गई है। इनका स्थायी पता नही होने के कारण आधार कार्ड नही बनवाने की समस्या के समाधान के लिये ऐसे सभी व्यक्तियों द्वारा इंट्रोड्यूसर विकल्प का उपयोग किया जाना उपयुक्त होगा। इंट्रोड्यूसर ऐसा कोई व्यक्ति हो सकता है, जिसकी पहचान रजिस्ट्रार द्वारा यूआईडीएआई पोर्टल पर की जाती है। रजिस्टार से अभिप्राय ऐसे व्यक्ति से है जो कि आधार कार्ड नम्बर बनाने के लिए यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत है।

इंट्रोड्यूसर इनमें में से कोई व्यक्ति हो सकता है- रजिस्ट्रार के अंतर्गत कार्य करने वाला कर्मचारी, स्थानीय निकाय के निर्वाचित सदस्य, स्थानीय प्रशासनिक निकायों, सदस्य, डॉक्टर, शिक्षक, पोस्टमैन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाडी, आशा कार्यकर्ता, एनजीओ के प्रतिनिधि आदि। इंट्रोड्यूसर आधारित आधार कार्ड बनाते समय इंट्रोड्यूसर की जानकारी जैसे इंट्रोड्यूसर का नाम, इंट्रोड्यूसर का आधार नम्बर, इंट्रोड्यूसर का बायोमैट्रिक डेटा, का उपयोग किया जायेगा। इंट्रोड्यूसर की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए एवं अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।

प्राकृतिक आपदा से पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता

रघुराजनगर अनुभाग के प्राकृतिक आपदा से पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजस्व विभाग के आरबीसी 6-4 के प्रावधान के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रघुराजनगर ने तहसील कोठी के ग्राम गुलुवा निवासी रामविश्राम कुशवाहा को मां की मृत्यु संर्पदंश से होने पर 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक आज

सांसद सतना गणेश सिंह की अध्यक्षता में जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 4 मई 2022 को दोपहर 12 बजे आयोजित की जायेगी। बैठक में स्मार्ट सिटी सतना की समीक्षा, जिले में 75 अमृत सरोवर बनाये जाने पर चर्चा, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी तथा ग्रामीण), आवास प्लस, जल जीवन मिशन, पेयजल संकट, राष्ट्रीय राजमार्ग में चिन्हित ब्लैक स्पॉट, बरगी नहर एवं बाणसागर परियोजना के अधूरे निर्माण कार्य, समर्थन मूल्य पर गेहूं उर्पाजन, अग्नि दुर्घटना से हुये नुकसान, प्रधानमंत्री सड़क, सुदूर सड़क, सतना जिले में गौरव दिवस मनाने एवं ग्राम पंचायतों के विरुद्ध अनियमितता की शिकायतों पर कार्यवाही की स्थिति की समीक्षा की जायेगी।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज दोपहर 12 बजे

सांसद सतना गणेश सिंह की अध्यक्षता में 4 मई 2022 को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई है। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने समिति के सदस्यों से बैठक में उपस्थिति का आग्रह किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: दस साल में बदल गया भारत: नड्डा

घोटालों की फेहरिस्त के साथ साधा इंडी गठबंधन पर निशाना2027 में भारत बनेगा विश्व की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *