Thursday , April 18 2024
Breaking News

Eid-ul-Fitr: भारत में दिखा ईद का चांद, मंगलवार को धूमधाम से मनाई जाएगी मीठी ईद

Eid ul Fitr 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सोमवार की शाम शव्वाल का चांद दिखाई दिया है। यानी मंगलवार को देश भर में धूमधाम से ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। सोमवार शाम को 30वां रोजा था और इसके अगले दिन ईद मनाई जाएगी। आपको बता दें कि ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्यौहार है। यह रमज़ान के पाक महीने के बाद अमन और भाईचारे का पैगाम लेकर आता है। ईद के दिन लोग नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं। सऊदी अरब में भी रविवार को चांद नहीं दिखाई दिया, जिसके चलते वहां भी ईद 3 मई को मनाई जाएगी। वैसे ऐसा कम ही देखा गया है क्योंकि अक्सर सऊदी अरब में पहले चांद दिख जाता है और भारत में उसके बाद।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा ‘ईद-उल-फितर के अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। यह त्योहार, लोगों को सौहार्दपूर्ण, शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज के निर्माण के लिए प्रयास करने की प्रेरणा देता है। आइए ईद के पाक मौके पर, हम सब, स्वयं को मानवता की सेवा तथा जरूरतमंदों के जीवन को संवारने के लिए फिर से समर्पित करने का संकल्प लें।’

इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सभी देशवासियों को ईद की बधाई दी है और उनकी अच्छी सेहत और समृद्धि की कामना की है।

कैसे मनाई जाती है ईद

मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े त्योहार ईद पर घरों में मीठे पकवान, खासतौर पर सेवई बनाई जाती है। इसी पकवान का नाम शीर-कोरमा है जिसकी ईद पर सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। ईद के अवसर पर लोग नये-नये कपड़े पहनते हैं, आपस में गले मिलकर एक दूसरे को सेवइयां खिलाते हैं और उपहार देते हैं। इस दिन जकात यानी दान का भी काफी महत्व है, कुरान की मानें तो ईद के अवसर पर किसी गरीब व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार दान करने से अल्लाह की मेहरबानी सदैव बनी रहती है।

 

About rishi pandit

Check Also

खरमास खत्म, 18 अप्रैल से होगे शादी विवाह

खरमास की समाप्ति हो चुकी है. खरमास के चलते बीते एक महीने से शादी विवाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *