Tuesday , April 23 2024
Breaking News

Rewa: जिले को मिली 31 एंबुलेंस को विधायक ने दिखाई हरी झंडी

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले के लिए प्राप्त 31 एंबुलेंस को पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने हरी झंडी दिखाकर विभिन्न विकासखण्डों के लिए रवाना किया। जिले में पूर्व से 12 एंबुलेंस संचालित हैं। नई एंबुलेंस को मिलाकर अब जिले में 108 एंबुलेंस की संख्या 43 हो गई है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गत दिनों 2053 एंबुलेंस गाड़ियों को प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया था।

वरदान साबित होंगी एंबुलेंस 

जिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि एकीकृत रेफरल ट्रांसपोर्ट प्रणाली से संचालित जननी एवं 108 एंबुलेंस एप के माध्यम से घर में बुलाई जा सकती हैं। यह उन लोगों के लिए वरदान साबित होंगी जो सड़क दुर्घटना में घायल हो जाते हैं साथ ही ऐसे मरीज जिन्हें जिला या स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर रेफर किया जाता है। पूर्व में जो गाड़ियां थीं वे पुरानी हो गइर् थी। अब यह नई गाड़ियां मरीजों के लिए वरदान होंगी। इनमें से कुछ गाड़ियों में आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के उपकरण लगाए गए हैं जिनमें तत्काल मरीज को मदद मिल सकेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के लिए साधुवाद दिया।

नव निर्मित सुलभ काम्पलेक्स का लोकार्पण 

विधायक श्री शुक्ल ने जिला अस्पताल परिसर में नव निर्मित सुलभ काम्पलेक्स का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में उन्होंने अत्याधुनिक लान्ड्री सिस्टम मशीन के लिए 24 लाख रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर एसडीएम अनुराग तिवारी, सीएमएचओ एनएन मिश्रा सहित चिकित्सक व स्थानीयजन उपस्थित रहे।

सीआरआरटी मशीन से डायलिसिस की सुविधा प्रारंभ

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सीआरआरटी मशीन से डायलिसिस सुविधा प्रारंभ की गई है। डॉ. रोहन द्विवेदी सहायक प्राध्यापक नेफ्रोलॉजी विभाग द्वारा बताया गया कि सीआरआरटी प्रक्रिया अति गंभीर मरीज जिनकी किडनी फेल हो चुकी हो या शरीर में गंभीर संक्रमण हो, उनमें उपयोग की जाती है। यह प्रक्रिया एक बार में सतत रूप से 48 से 72 घंटे तक अथवा मरीज की स्थिति में सुधार होने तक चालू रखी जाती है। अभी तक यह सुविधा केवल समृद्घ मरीजों एवं कॉरपोरेट हॉस्पिटल तक ही सीमित थी। सीआरआरटी प्रोसिजर का अनुमानित व्यय लगभग एक लाख रुपये है, जो कि आयुष्मान पैकेज में उपलब्ध होने से गरीब वर्ग के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा तथा चिकित्सालय में निःशुल्क उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अग्नि दुर्घटना पर नियंत्रण के लिये कंट्रोल रुम स्थापित

दूरभाष क्रमांक 07672-223211 पर दी जा सकती है अग्नि दुर्घटना की सूचना सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *