Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देंगे अमृत सरोवरः गणेश सिंह

सांसद और कलेक्टर ने भरहुत के सरोवर में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के उचेहरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भरहुत में पावर हाउस के समीप सहिजना हार में बन रहे अमृत सरोवर में सांसद सतना गणेश सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने श्रमदान किया। प्रातः 8 बजे भरहुत पहुंचे सांसद श्री सिंह ने विधिवत पूजन-अर्चन कर सरोवर निर्माण और श्रमदान का शुभारंभ किया। इसके बाद सांसद, कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने तालाब की बंड में तसलो से मिट्टी डालकर श्रमदान किया। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्रामीण नागरिकों एवं शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों ने भी तालाब निर्माण कार्य में श्रमदान किया।

जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार प्रत्येक जिले में 75 से अधिक अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं। सतना जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 112 अमृत सरोवर जन भागीदारी के साथ बनाए जा रहे हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर पूरे देश के जिलों में कम से कम 75 नए तालाब जन भागीदारी के साथ बनाए जा रहे हैं। यह अमृत सरोवर जल संरक्षण और जल स्तर बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होंने पूरे जिले में बन रहे 112 अमृत सरोवरों के निर्माण में आम जनों से सहयोग और भागीदारी की अपील भी की है।

कलेक्टर ने उचेहरा का शहर भ्रमण कर साफ-सफाई का लिया जायजा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शनिवार की प्रातः 6 बजे उचेहरा पहुंचकर नगर परिषद क्षेत्र का आकस्मिक भ्रमण किया तथा नगर की साफ-सफाई, पेयजल सहित नागरिक सुविधाओं का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस मौके पर एसडीएम एचके धुर्वे और सीएमओ नगर परिषद उचेहरा भी उपस्थित रहे।
उचेहरा पहुंचे कलेक्टर श्री वर्मा ने सबसे पहले उचेहरा की प्रमुख सड़कों का पैदल चलकर निरीक्षण किया तथा साफ-सफाई व्यवस्था देखी। उन्होंने बस स्टैंड उचेहरा का निरीक्षण किया तथा बस स्टैंड परिसर और नालियां साफ-सुथरी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर बस स्टैंड के समीप उचेहरा नगर परिषद के रैन बसेरा भी पहुंचे। उन्होंने रजिस्टर देखकर रैन बसेरा में रात्रिकालीन ठहरने वाले व्यक्तियों के संबंध में जानकारी ली। रैन बसेरा के संचालक ने बताया कि अधिकतर लोग रात्रि में रैन बसेरा में ठहराव के लिए नहीं आते हैं। कल एक व्यक्ति ने रैन बसेरा में ठहराव किया है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने उचेहरा नगर परिषद में पेयजल व्यवस्था एवं वार्डों में पेयजल आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने नगर परिषद के कचरा संग्रहण केंद्र का भी अवलोकन किया और केंद्र के आसपास सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सामुदायिक भवन का निरीक्षण किया और उपयोग के संबंध में जानकारी ली। नगर परिषद उचेहरा के अग्नि शमन के वाहनों एवं स्टाफ की जानकारी लेते हुए कलेक्टर श्री वर्मा ने अग्नि शामक वाहन, ड्राइवर, हेल्पर, पानी की व्यवस्था सहित 24 घंटे मुस्तैद रखने के निर्देश भी दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: दस साल में बदल गया भारत: नड्डा

घोटालों की फेहरिस्त के साथ साधा इंडी गठबंधन पर निशाना2027 में भारत बनेगा विश्व की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *