Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: मध्यस्थता से हुआ मुकदमें का समाधान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में शुक्रवार को एससी एनआईए 138 का प्रकरण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना की मध्यस्थता से निराकृत हुआ।

जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी ने बताया कि 36 हजार 170 रुपये का एससी एनआईए 138 का प्रकरण न्यायालय द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना में मध्यस्थता के लिये रेफर किया गया। यहां पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र तिवारी एवं डा सामाजिक सदस्य एवं प्रशिक्षित मध्यस्थ विद्या पाण्डेय की समझाईस और प्रयासों से आवेदक मनोहर लाल गुप्ता बनाम आदित्य प्रताप सिंह ने अपना प्रकरण निराकृत कराने पर सहमत हुए। अनावेदक द्वारा चेक की राशि आवेदक को भुगतान किया गया। आवेदक की ओर से अधिवक्ता सर्वत्र सिंह एवं अनावेदक की ओर से अधिवक्ता राजीव खरे का भी सराहनीय प्रयास रहा।
सचिव श्री तिवारी ने सभी अधिवक्ताओं और पक्षकारों से यह अपील की है कि वे भी अपने मामले आपसी सहमति के आधार पर निराकृत कराने का प्रयास करें। जिससे समाज में शांति, आपसी भाईचारा और खुशहाली बनी रहे।

आ लौट चले योजना का फायदा लेने की अपील

समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्डरी एजुकेशल) अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा 09 से 12 तक ड्रापआउट शाला त्यागी विद्याथियों को पुनः स्कूल की मुख्य धारा में लाने के लिये “आ लौट चलें“ योजना गत माह से प्रारंभ की है। योजनान्तर्गत पूर्व में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा उपलब्ध करायी गई ड्रापआउट में सम्मिलित विद्यार्थियों को उनका समग्र आईडी डालकर एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कक्षा 10 एवं 12 की परीक्षा के लिए फार्म भरने की सुविधा दी गई थी। कई प्राचार्यो एवं जिला शिक्षा अधिकारियों ने इस पद्धति से परीक्षा फार्म भरने में अत्यंत कठिनाई का लेखा लिया है।
“आ लौट चलें“ योजना में परीक्षा फार्म भरने के लिये सरलीकृत निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय को सहमति से जारी किये जाते है। ऐसे समस्त विद्यार्थी जिनका माध्यमिक शिक्षा मंण्ल में जीवित नामांकन है। वे संबंधित को नामांकन क्रमांक दर्शाने वाला प्रपत्र अंकसूची अपलोड करना होगा। ऐसे समस्त विद्यार्थी जिन्होंनें 01 जनवरी 2022 को 14 वर्ष की आयु को पूर्ण कर ली है। परन्तु 18 वर्ष के नहीं हुये है, पात्र होंगे। विद्यार्थियों को उनके द्वारा उत्तीर्ण, अनुत्तीर्ण की गई पिछली परीक्षा की अंकसूची अपलोड करना होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी शुभकामनाएँ

असफल होने की चिंता न करें विद्यार्थी, प्रदेश में संचालित है रूक जाना नहीं योजना

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा है कि आज कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित होने वाले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो विद्यार्थी सफल होंगे उन्हें बहुत-बहुत बधाई, लेकिन जो विद्यार्थी असफल हुए वह भी चिंता न करें। कोविड-19 की परिस्थितियों के बावजूद भी विद्यार्थियों ने परीक्षा में अच्छे परिणाम के लिए खूब मेहनत की है। लेकिन कई बार सफलता और असफलता, पास होना, पास नहीं होना कई परिस्थितियों पर निर्भर करता है। इसलिए यदि असफल हो गए, तो भी हताश मत होना, निराश मत होना।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि “रूक जाना नहीं“ योजना अभी संचालित है। आप तैयारी के बाद फिर इसी साल परीक्षा दे सकते हैं। आपका साल भी खराब नहीं होगा। अगर सफलता नहीं मिली तो अगली बार और अच्छा प्रयास करना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि निराश नहीं होना, आगे की सफलता के लिए और मेहनत करना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय पर मीडिया को जारी संदेश में यह बात कही।

विधानसभा अध्यक्ष आज वसुधा में मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में शामिल होगें

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम 30 अप्रैल को रीवा से प्रस्थान कर प्रातः 11 बजे वसुधा पहुंचेगें। अध्यक्ष श्री गौतम वसुधा में स्व. जुगुल किशोर बागरी की प्रथम पुण्य तिथि के अवसर पर स्व. बागरी की मूर्ति का अनावरण करेंगे। इसके उपरांत दोपहर 12 बजे वसुधा से देवतालाब रीवा के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: स्कूटी छोड़कर लापता हो गई थी मूक-बधिर युवती, पुलिस को UP के मथुरा में मिली

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल से तीन दिन से लापता मूक-बधिर युवती को अमलाई पुलिस ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *