Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Corona Variant: मिला कोरोना का नया वैरियंट BA.12, बताया जा रहा खतरनाक

Corona Variant: digi desk/BHN/पटना/ बिहार के पटना में गुरुवार को नोवेल कोरोना वायरस का एक नया वैरिएंट BA.12 पाया गया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में ओमिक्रोन का यह नया वैरियंट पाया गया। बताया जा रहा है कि यह BA.12 वैरियंट BA.2 से 10 गुना अधिक खतरनाक है, जिसका पता देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान चला था। आईजीआईएमएस के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की एचओडी प्रो डॉ नम्रता कुमारी ने कहा, “बढ़ते COVID मामलों को ध्यान में रखते हुए, हमने कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के नमूनों की जीनोम सीक्‍वेंसिंग शुरू की थी। 13 नमूनों का परीक्षण किया गया था और उनमें से एक में बीए 12 स्ट्रेन था। शेष 12 नमूनों में BA.2 स्ट्रेन हैं। उन्‍होंने कहा, हमने ओमिक्रोन के सभी पॉजिटिव नमूनों की कांटेक्‍ट ट्रेसिंग के लिए प्राधिकरण से कहा है। बीए.12 संस्करण बीए.2 से 10 गुना अधिक खतरनाक है। हालांकि, चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इससे बचाव के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मालूम हो कि BA.12 वैरियंट का पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में पता चला था। दिल्ली में दो से तीन मामले सामने आए और अब पटना में एक मामला सामने आया है।

बुधवार देर रात आई रिपोर्ट

संस्थान की माइक्रोबायोलाजी विभागाध्यक्ष डा. नम्रता कुमारी ने बताया कि सभी रिपोर्ट बुधवार की देर रात आई हैं। बीए.12 की संक्रमण दर बीए.2 से अधिक है। हालांकि, उन्होंने कहा कि नए वैरिएंट एक्सई और बीए.12 वैरिएंट को लेकर अधिक डाटा उपलब्ध नहीं है। कई देशों में बीए.12 पहले ही आ चुका है। बिहार में यह पहली बार मिला है। इस वैरिएंट को लेकर रिसर्च किया जा रहा है।

गुरुवार को देश में 3 हजार नए मामले

दूसरी तरफ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में गुरुवार को 3,303 कोविड ​​​​-19 मामलों की सूचना है। अब इसकी संख्या 4,30,68,799 हो गई, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 16,980 हो गए। 46 दिनों के बाद दैनिक मामलों ने 3,000 का आंकड़ा पार कर लिया। सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 0.04 प्रतिशत शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय COVID-19 वसूली दर 98.74 प्रतिशत थी। गत 24 घंटे की अवधि में सक्रिय COVID-19 केस लोड में 701 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई है।

About rishi pandit

Check Also

कानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी आलोक मिश्रा की नामांकन दाखिल करते समय पुलिस के साथ कहासुनी हुई

कानपुर कानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी आलोक मिश्रा की नामांकन दाखिल करते समय पुलिस के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *