Thursday , March 28 2024
Breaking News

UP TET Result: 20 हजार अभ्यर्थियों का उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम रोका, जानिए क्यों

UPTET Result 2021: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Result 2021) से जुड़ी बड़ी खबर है। यह परिणाम 8 अप्रैल 2022 को जारी कर दिया गया था, लेकिन ताजा खबर यह है कि 20,000 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका परिणाम अभी जारी नहीं किया गया है। इसका कारण यह है कि उन अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रोक दिया गया है जिन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) से डीएलएड परीक्षा पास की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल तो किया गया, लेकिन रिजल्ट रोक लिया गया है। ऐसे में इन अभ्यर्थियों के सामने असमंजस की स्थिति है।

यूपी सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, यह मामला अभी कोर्ट में और उलझ सकता है। कारण – विभाग अब कोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहा है। इसके लिए यूपी सरकार से अनुमति मांगी गई है। सभी 20,000 अभ्यर्थियों के परिणाम के सामने कोर्ट केस लिखा है।

जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें
  • राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की पहल पर निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले अप्रशिक्षित छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए व्यवस्था की गई थी।
  • पटना उच्च न्यायालय के निर्णय के बाद एनआईओएस ने प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों को टीईटी और शिक्षक भर्ती के लिए मान्य माना, जिसके बाद ये छात्र यूपीटीईटी परीक्षा में बैठे।
  • जब परिणाम आया, तो परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। विभाग अब कोर्ट के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहा है।
  • 8 अप्रैल 2022 को जारी रिजल्ट को लेकर सचिव परीक्षा नियामक अनिल भूषण ने बताया कि 6.60 लाख अभ्यर्थी पास हुए हैं। 38 प्रतिशत अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर पर उत्तीर्ण हुए हैं, 28 प्रतिशत अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक में उत्तीर्ण हुए हैं। प्राथमिक स्तर पर 4 लाख 43 हजार 598 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। इसके अलावा उच्च प्राथमिक स्तर पर 2 लाख 16 हजार 994 अभ्यर्थी पास हुए हैं।

career uptet result 2021 uttar pradesh teacher eligibility test result of 20 thousand candidates withheld know the reason

About rishi pandit

Check Also

1991 में मिला था पद्मश्री, अब बिहार में लोकसभा के पहले चरण के लिए भरा नामांकन, कौन हैं डॉ. जगदीश

जमुई. उत्कृष्ट सेवा के लिए 1991 में ही महज 36 साल की उम्र में भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *