Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Eye Tips: गर्मी में आंखों की सेहत के लिए याद रखें 20-20-20 का मंत्र

Alert, remember this 20-20-20 mantra for eye health in summer: digi desk/BHN/इंदौर/वर्तमान में आंखों से संबंधित परेशानियों के मामले भी बढ़ रहे हैं। गर्मी में दिनों में आंखों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि वह हमारे शरीर का बेहद नाजुक अंग है। गर्मी में आंखों से संबंधित परेशानी इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि आंखों की नमी भी कम होने लगती है। ऐसे में धूप में जाना, धूल भरी हवा के संपर्क में आना, ब्लू स्क्रीन का इस्तेमाल आंखों की परेशानी और भी बढ़ा देता है। सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह आंखों को स्वस्थ रखने का एक प्रकृतिक तरीका है।

नेत्ररोग विशेषज्ञ डा. आशुतोष शर्मा के अनुसार आंखों को बेहतर रखने के लिए सबसे पहले तो हमें 20-20-20 के सूत्र को अपनाना होगा। अर्थात 20 मिनट कार्य करने के बाद 20 फीट दूरी पर रखी वस्तु को 20 सेकंड तक देखते रहें। इससे आंखों पर तनाव नहीं पड़ता। आंखों की जलन, लालपन, खुजली जैसी समस्या न हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और दिन में तीन से चार बार आंखों को स्वच्छ पानी से धोएं और धूप, धूल भरे स्थान पर जाने से पहले गुणवत्ता युक्त चश्मा लगाएं। यदि धूल की वजह से किसी को आंख में एलर्जी हो तो वह चिकित्सकीय सलाह से आख में एंटी एलर्जी आई ड्राप डाले। डाक्टर की सलाह के बगैर किसी भी तरह की दवाई आंखों में न डालें। कई दवाओं में स्टेराइड भी होता है जिसके उपयोग से आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।

मौसमी व रसदार फलों का सेवन करें

आंखों के स्वास्थ्य के लिए दिन में ढ़ाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। मौसमी और रसदार फलों का सेवन करें। खीरे को आंखों पर लगाने से पहले उसे कम से कम 20 मिनट तक उसे फ्रीज में रखें क्योंकि कमरे के तापमान पर खीरा असर नहीं करता। हथेलियों को रगड़कर कम से कम 10 सेकंड तक आंखों पर रखें। आंखों के व्यायाम के लिए पुतलियों को चारों दिशाओं में घुमाएं, इससे आंखों की नसें मजबूत होती हैं। पढ़ते वक्त प्रकाश पर्याप्त होना चाहिए बहुत ज्यादा या बहुत कम रोशनी में पढ़ने से भी आंखों को परेशानी होती है। हरी पत्तेदार सब्जी, गाजर, आम, अमरूद, कद्दू खाएं। यदि मांसाहारी हैं तो मछली खाएं। मोबाइल की रोशनी बहुत ज्यादा न रखें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *