Friday , March 29 2024
Breaking News

Corona Breath Test: सांसों की जांच करके कोरोना का पता लगाने की नई विधि, 3 मिनट में रिजल्‍ट

Coronavirus Breath Test: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर आरटी-पीसीआर टेस्‍ट को शरीर में वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए सटीक तरीका माना जाता है। लेकिन इसमें एकमात्र समस्या यह है कि परिणाम प्राप्त करने में लगभग 24 घंटे लगते हैं, जिससे इलाज में देरी हो सकती है। रैपिड एंटीजन टेस्ट बहुत तेज होता है, बस यह कुछ मामलों में सटीक परिणाम देने में विफल रहता है। इन दोनों परीक्षणों में नाक और मुंह से स्वाब के नमूने लिए जाते हैं, जहां माना जाता है कि वायरस सबसे अधिक मात्रा में मौजूद है। अब एक नए COVID-19 परीक्षण को हाल ही में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) द्वारा अप्रूव किया गया है, जो आपके स्वाब के बजाय आपकी सांस का विश्लेषण करता है, जिससे पूरी प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है।

यदि आपने कभी COVID-19 परीक्षण के लिए अपना नमूना दिया है, तो आप इस बात से सहमत होंगे कि नाक और मुंह से स्वाब लेने की प्रक्रिया काफी असहज हो सकती है। इस नई सांस परीक्षण पद्धति के साथ COVID परीक्षण बहुत आसान हो जाएगा। इसके अलावा यह तीन मिनट के भीतर परिणाम प्रदान करेगा। अब तक इसे केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉक्टर के कार्यालयों, अस्पतालों और मोबाइल परीक्षण साइटों में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है। यह एक परीक्षण मशीन की मदद से किया जाता है जिसे InspectIR COVID-19 Breathalyzer के रूप में जाना जाता है। यह कैरी-ऑन सामान के एक टुकड़े के आकार के बारे में है। ब्रेथ एनालाइजर एक त्वरित और सटीक परिणाम प्रदान करता है, लेकिन एफडीए ने लोगों को एक बैकअप पीसीआर परीक्षण प्राप्त करने की सिफारिश की है यदि उनके पास इस पद्धति के साथ सकारात्मक परिणाम है।

इस ब्रीद टेस्ट में मरीजों को टेस्ट किट से जुड़ी ट्यूब में सांस लेनी होती है। मशीन तीन मिनट तक परीक्षण करती है, जो केवल एक प्रशिक्षित नर्स और डॉक्टर की देखरेख में ही किया जा सकता है। मशीन सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम देने के लिए आपके मुंह में SARS-CoV-2 से जुड़े यौगिक की उपस्थिति का पता लगाने में मदद करती है। COVID-19 से संक्रमित होने पर, मुंह में एक विशेष प्रकार के यौगिक का पता लगाया जा सकता है जिसे वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स (VOCs) कहा जाता है। मशीन पांच वीओसी को अलग करने और पहचानने के लिए गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री (जीसी-एमएस) नामक तकनीक का उपयोग करती है और यह पता लगाती है कि व्यक्ति COVID पॉजिटिव है या नहीं।

भले ही कोरोनावायरस संक्रमण का पता लगाने की यह नई तकनीक एक सटीक परिणाम प्रदान करती है, लेकिन 100 प्रतिशत निश्चितता के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण कराने की सिफारिश की जाती है। यदि परीक्षण के परिणाम नकारात्मक हैं, तो इसे रोगी के हाल के जोखिम, इतिहास और COVID-19 संक्रमण के लक्षणों और लक्षणों के आधार पर उपचार के आधार के रूप में माना जाएगा।

इसकी उच्च गति और सरल कार्य तकनीक के कारण, एक InspectIR COVID-19 Breathalyzer प्रतिदिन 160 नमूनों का मूल्यांकन कर सकता है। यह मासिक परीक्षण संख्या को 64,000 नमूनों तक ले जाएगा। हालांकि, जो लोग एक ब्रेथ एनालाइज़र से सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उन्हें आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है, फिर भी, नई परीक्षण मशीन पूरी प्रक्रिया को गति देने में सक्षम होगी। FDA के अनुसार, InspectIR COVID-19 ब्रीथेलाइज़र 91 प्रतिशत सकारात्मक मामलों में और नकारात्मक मामलों में 99 प्रतिशत सटीक परिणाम प्रदान कर सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

चारपाई या खटिया से बनाया गया अनोखा वाहन, पेट्रोल भरवाने पहुंचा शख्स तो लोगों की लगी भीड़

नई दिल्ली   आपने अब तक अपने जीवन में बड़ी से बड़ी या महंगी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *