Saturday , April 20 2024
Breaking News

Tech: Matrimonial साइट पर कैसे पता करें प्रोफाइल की सच्चाई, ये टिप्स करेंगी आपकी हेल्प 

How to know truth of profile on matrimonial website these simple tips will help you: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आज के समय एक अच्छा पार्टनर ढूंढ़ने के कई विकल्प हैं। इन्हीं में से एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट (Matrimonial Website) हैं। अधिकतर लोगों ने शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाया है। हालांकि इन वेबसाइट्स पर फ्रॉड के केस भी देखन को मिल रहे हैं। ऐसे में किसी अनजान शख्स की पहचान कर पाना मुश्किल होता है। आखिर कौन-सी प्रोफाइल सही है, क्योंकि कुछ लोग झूठी प्रोफाइनल बनाकर धोखा देते हैं। वहीं पैसों की डिमांड के केस भी सामने आए हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिससे पर आसानी से प्रोफाइल की सच्चाई का पता लगा सकते हैं।

फोटो से करें पहचान

किसी भी साइट पर प्रोफाइल बनाने से पहले फोटो अपलोड करनी पड़ती है। एक सही मैट्रिमोनियल आईडी के लिए प्रोफाइल फोटो जरूरी है। ऐसे में ऐसी कोई आईडी न देखें, जिसमें फोटो नहीं हो। वहीं तस्वीर देखकर उम्र का पता लगाया जा सकता है। अगर किसी की फोटो बहुत एडिट है, तो उससे दूरी बना लें।

बेसिक इनफार्मेशन से पता लगाएं

किसी भी मैट्रिमोनियल साइट पर आईडी बनाने से पहले बेसिक इनफार्मेशन देनी होती है। अगर आपको किसी प्रोफाइल पर मूलभूत जानकरी नहीं दिखे, तो संपर्क न करें। अगर किसी ने जानकारी दी है, तो उसकी अच्छी से जांच करें।

जल्द प्रोफाइल एडिट करना

कई लोग मैट्रिमोनियल साइट पर काफी बार अपनी प्रोफाइल एडिट करतेल हैं। ऐसे लोगों के प्रोफाइल में सच्चाई बहुत कम होती है। उनसे दूर रहे।

पैसे मांगने वालों से सावधान

अगर आपके कोई पैसा मांगता है, तो सावधान हो जाएं। मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए बहुत से ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस हो चुके हैं। अगर कोई शख्स मैट्रिमोनियल साइट के माध्यम से पैसे मांगता है, तो दूरी बनाएं।

About rishi pandit

Check Also

मिनी पोर्टेबल फ्रिज: छोटे आकार में ठंडक और सुविधा

 गर्मी का मौसम आते ही प्यास की तपिश भी बढ़ने लगती है. ठंडा पानी ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *