Thursday , March 28 2024
Breaking News

Satna: रैगांव उपचुनाव: सेक्टर अधिकारियों को दी गई ईवीएम संचालन और प्रपत्र भरने की ट्रेनिंग

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रैगांव विधानसभा उप निर्वाचन के लिए बनाए गए 44 सेक्टर के सेक्टर अधिकारियों को शुक्रवार को तीसरी बैठक में ईवीएम मशीनों के संचालन और संयोजन की हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग दी गई। इस मौके पर सेक्टर अधिकारियों द्वारा भरे जाने वाले विविध प्रपत्रों एवं मतदान दिवस पर हर दो घंटे का मतदान प्रतिशत भेजने की प्रक्रिया का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। सीईओ जिला पंचायत और नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ परीक्षित संजयराव झाड़े की अध्यक्षता में संपन्न सेक्टर अधिकारियों को मतदान केंद्र के अंदर और मतदान केंद्र के बाहर के कार्य दायित्वों का गहन प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता और जिला शिक्षा अधिकारी सच्चिदानंद पांडेय भी उपस्थित थे।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि सेक्टर अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के पावर भी दिए गए हैं। सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्र के भीतर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार विधि-सम्यक, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया के अलावा मतदान केंद्र के बाहर आदर्श आचार संहिता एवं अन्य सुसंगत गतिविधियों के लिए उत्तरदायी होंगे।

सेक्टर अधिकारी ईवीएम संचालन प्रक्रिया और मतदान प्रक्रिया के बारे में भली-भांति दक्ष रहें। ताकि आवश्यकता पड़ने पर अपने सेक्टर के मतदान दलों का मार्गदर्शन भी कर सकें। सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर पुलिस अधिकारियों के साथ अपने प्रभार क्षेत्र के मतदान केंद्रों का भ्रमण सतत रूप से करते रहेंगे और शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, विधि-सम्यक मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने की कार्यवाही करेंगे। सभी सेक्टर अधिकारियों को उनके क्षेत्र के मतदान दल के अधिकारियों से मॉकपोल, मॉकपोल के बाद का डाटा क्लीयरिंग और मतदान संपन्न होने के बाद ईवीएम का क्लोज बटन अवश्य दबाना सुनिश्चित करेंगे। सेक्टर अधिकारियों को मतदान केंद्र में आवश्यक होने पर ईवीएम मशीन के सेगमेंट अथवा ईवीएम सेट बदलने पर भरे जाने वाले प्रपत्रों के बिंदुओं के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर उन्हें पीठासीन अधिकारी की गाइडलाइन पुस्तिका और ईवीएम, वीवीपैट की पुस्तिका भी प्रदाय की गई।

माइक्रो आब्जर्वर को दी गई प्रपत्र भरने और मतदान प्रक्रिया की ट्रेनिंग, प्रेक्षकों की उपस्थिति में हुआ प्रशिक्षण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव के उप निर्वाचन में संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर को द्वितीय प्रशिक्षण में शुक्रवार को प्रेक्षक के लिए सौंपी जाने वाली रिपोर्ट के प्रपत्रों को भरने और मतदान प्रक्रिया तथा ईवीएम का हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण दिया गया।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक जे. रंजीत कुमार और व्यय लेखा प्रेक्षक आशीष सिन्हा की उपस्थिति में माइक्रो आब्जर्वर के द्वितीय प्रशिक्षण में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता ने मतदान प्रक्रिया, माइक्रो ऑब्जर्वर के कार्य और उनकी भूमिका तथा टेक्निकल प्रशिक्षक बीएल बागरी ने ईवीएम, वीवीपैट की कार्य प्रणाली समझाते हुए ईवीएम संचालन का हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण दिया।

प्रेक्षक जे. रंजीत कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरी चुनाव प्रक्रिया को साफ-सुथरी, पारदर्शी और निष्पक्ष विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने की मंशा के इंतजाम और मजबूत करने संवेदनशील केंद्रों में लघु चुनाव प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। यह लघु प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के सीधे नियंत्रण और निगरानी में काम करेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर अपने कार्यों एवं गतिविधियों का विस्तृत प्रशिक्षण लेकर दायित्वों का कुशलता पूर्वक निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर का मुख्य काम होगा कि मतदान केंद्र में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतदान प्रक्रिया का संचालन हो रहा है अथवा नहीं। मतदान केंद्र में होने वाली विशेष गतिविधि एवं भेजी जाने वाली संक्षिप्त जानकारी सीधे प्रेक्षक को ही भेजेंगे। दूसरे प्रशिक्षण में माइक्रो ऑब्जर्वर्स को चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न भाग, ईवीएम का संचालन और संयोजन, माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए चुनाव आयोग की गाइडलाइन और सामान्य प्रेक्षक को भेजी जाने वाली सूचनाओं के बारे में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *