Friday , March 29 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम – 23 अक्टूबर तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय कृमिमुक्ति कार्यक्रम के तहत विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केन्द्र के माध्यम से 1 से 19 वर्ष के बच्चों किशोर, किशोरियों को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराया जा रहा है। कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए ‘‘राष्ट्रीय कृमिमुक्ति कार्यक्रम‘‘ का आयोजन समुदाय आधारित गृह भ्रमण रणनीति के माध्यम से किया गया। जिसके अंतर्गत 1 से 19 वर्षीय समस्त हितग्राहियों को कृमिनाशन की दवा (एल्बेंडाजॉल) खिलाई जा रही है, ताकि मिट्टी जनित कृमि संक्रमण की रोकथाम सुनिश्चित हो।

उल्लेखनीय है कि बच्चों में कृमि संक्रमण व्यकित्गत अस्वच्छता तथा संक्रममित दूषित मिट्टी के सम्पर्क से संभावित होता है। कृमि संक्रमण से बच्चों को शरीर में प्रतिकूल प्रभाव पड़ते है, कृमि होने से बच्चों के शारीरिक, मानसिक विकास में वृद्धि अवरूद्ध हो जाती है। कृमि कई कारणों से बच्चों के पेट में पहुंच सकते है। जैसे नंगे पैर खेलने, बिना हाथ धोये खाना खाने, खुले में शौच करने, साफ सफाई ना रखने से होते है। कृमि होने से खून की कमी (एनीमिया) कुपोषण, भूख न लगना थकान और बेचौनी, पेट में दर्द मिलती, उल्टी और दस्त आना, मल से खून आना आदि हानिकारक प्रभाव हो सकते है। बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाने से कई तरह के लाभ होते है खून कमी में सुधार आना, बेहतर पोषण स्तर, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना, स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों में उपस्थिति बढ़ना तथा सिखने की क्षमता में सुधार लाने में मदद करती है।

जिले में अब तक 812.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 9 अक्टूबर 2021 तक 812.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 1102.3 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 1154.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 633.5 मि.मी., बिरसिंहपुर में 854.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 633 मि.मी., नागौद में 1066 मि.मी., जसो (नागौद) में 482.5 मि.मी, उचेहरा में 811 मि.मी, मैहर में 534.2 मि.मी., अमरपाटन में 735 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 930.9 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 789 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिये 28 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *