Tuesday , April 23 2024
Breaking News

Woman World: मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वॉटर में क्या होता है फर्क ? जानिए, कब करना चाहिए किसका इस्तेमाल

Difference between cleanser micellar and makeup remover: digi desk/BHN/ खूबसूरती बढ़ाने और निखारने के लिए महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी मेकअप का सहारा लेते हैं। मेकअप उत्पाद जो तमाम तरह के रासायनिक पदार्थों को मिलाकर बनाये जाते हैं उन्हें सही ढंग से इस्तेमाल करना और रिमूव करना सबसे जरूरी होता है। मेकअप करने के लिए बाजार में तमाम तरह के उपकरण मिलते हैं जिनका इस्तेमाल मेकअप के दौरान किया जाता है। नेचुरल ब्यूटी को और ज्यादा निखार देने और खूबसूरत बनाने के लिए जितना जरूरी मेकअप करना है उतना ही जरूरी उस मेकअप को सही ढंग से हटाना भी है। आमतौर पर यह देखा गया है कि तमाम महिलाएं सोने से पहले सही ढंग से मेकअप रिमूव नहीं करती हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे पर कई परेशानियां होने लगती हैं। मेकअप को सही ढंग से उतारने के लिए ज्यादातर मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सिर्फ मेकअप रिमूवर से ही मेकअप उतारा जाता है ऐसा नहीं है। मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर के साथ-साथ क्लींजर या मिसेलर वाटर का भी इस्तेमाल किया जाता है।

अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि किस चीज का इस्तेमाल मेकअप हटाने के लिए करें। दरअसल मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वॉटर का अलग-अलग इस्तेमाल होता है। प्रत्येक फॉर्मूलेशन के अपने फायदे होते हैं। तमाम महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि किस तरह के मेकअप को उतारने या हटाने के लिए कौन से चीज का इस्तेमाल करें। तो आइये आज हम आपको मेकअप हटाने या उतारने के लिए इस्तेमाल होने वाले मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वॉटर के बारे में बताने जा रहे हैं। मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वाटर का किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है और इनमें अंतर क्या है? आइये जानते हैं।

मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वॉटर में अंतर 

जो महिलाएं मेकअप की शुरुआत कर रही होती हैं उन्हें ढेरों प्रोडक्ट्स के बीच में सही प्रोडक्ट चुनने में बहुत कठिनाई होती है। शुरूआती दिनों में मेकअप में इस्तेमाल होने वाले जरूरी सामान और इनका सही इस्तेमाल न करने से आपको सही और अपेक्षित परिणाम भी नहीं मिल पाते हैं और सही तरीके से इनका इस्तेमाल न करने की वजह से आपके स्किन पर कई समस्याएं भी हो सकती हैं। उदहारण के तौर पर अगर मेकअप क्लींजर, मेकअप रिमूवर और मिसेलर वॉटर को लेते हैं तो इन तीनों चीजों का इस्तेमाल मेकअप हटाने के लिए किया जाता है। लेकिन इनके इस्तेमाल में कई अंतर है। स्किन केयर का सबसे जरूरी काम मेकअप उतारना होता है और इसे हल्के में बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए।

मेकअप रिमूवर (Makeup Remover)

अपने नाम की तरह ही मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल मेकअप को हटाने के लिए किया जाता है। मेकअप रिमूवर को विशेष रूप से मेकअप हटाने के लिए ही बनाया गया है। इसके इस्तेमाल से आप मेकअप को सही ढंग से हटा सकती हैं। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल फाउंडेशन, ब्लश, कंसीलर, आईशैडो और अन्य कई मेकअप को हटाने के लिए किया जाता है। हालांकि मेकअप रिमूवर कई तरह के होते हैं इसलिए इनके चयन से पहले आपको अपने स्किन की जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए। मेकअप रिमूवर की कंसिस्टेंसी लिक्विड होती है और इनमें ऑयली चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल वॉटरप्रूफ मेकअप को हटाने के लिए किया जाता है।

इस्तेमाल के लिए टिप्स

मेकअप रिमूवर मुख्यतः लिक्विड कंसिस्टेंसी और ऑयली कॉम्पोनेन्ट को मिलाकर बनाए जाते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इसमें मौजूद तत्व कभी-कभी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है उन्हें इसके इस्तेमाल के दौरान अपनी स्किन का ख्याल जरूर रखना चाहिए। आप ऐसे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपकी स्किन से बिना प्राकृतिक ऑयल को हटाये मेकअप को रिमूव कर सकते हैं।

मिसेलर वॉटर (Micellar Water)

मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल जिद्दी मेकअप और चेहरे से ऑयल और गंदगी को निकालने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरे से मेकअप को हटाने में मदद मिलती है बल्कि यह चेहरे को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। इसमें पानी और ऑयल का मिश्रण होता है जो चेहरे से गंदगी और मेकअप दोनों को हटाने में उपयोगी होता है। मिसेलर वॉटर की सहायता से आप न सिर्फ सामान्य मेकअप बल्कि वाटरप्रूफ आईमेकअप को भी हटा सकती हैं। इसके इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे किसी भी तरह की स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। मिसेलर वॉटर को आप ऑयली या ड्राई दोनों ही तरह की स्किन पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस्तेमाल के टिप्स 

मिसेलर वॉटर सामान्यतः तीन तरह की वैरायटी में आते हैं। ये रोज, चारकोल और एलोवेरा के इस्तेमाल से तीन अलग तरह के फोर्म्युलेशन में बनाये जाते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको एक्सपर्ट्स चारकोल वाले मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। वहीं एलोवेरा वाले मिसेलर वॉटर का भी इस्तेमाल ऑयली स्किन वाले लोग कर सकते हैं। रोज मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए उपयोगी माना जाता है।

क्लींजर (Cleanser)

क्लींजर त्वचा से गंदगी, पसीना, सीबम और अन्य रोमछिद्रों को बंद करने वाली अशुद्धियों को बैक्टीरिया के साथ मिलने से पहले हटाने का काम करता है। आप इसके इस्तेमाल से हल्के मेकअप यानी लाइट मेकअप को हटा सकती हैं और साथ ही चेहरे से तेल, गंदगी और पसीने को भी साफ करने में उपयोगी माना जाता है। क्लींजर क्रीम के फार्मूला पर आधारित होता है और क्लींजिंग लोशन, क्लींजिंग ऑयल, क्लींजिंग फोम या क्लींजिंग बाम आदि के रूप में बाजार में मिलता है। भारी और वॉटरप्रूफ मेकअप को हटाने के लिए क्लींजर के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती हैं। आप इनका इस्तेमाल अपनी स्किन टाइप के अनुसार कर सकती हैं।

इस्तेमाल के टिप्स 

क्लींजर में फोम, जेल, तेल, क्रीम, बाम और एक्स्फोलीएटर्स के रूप में बाजार में मौजूद होते हैं। इनका इस्तेमाल सिर्फ लाइट मेकअप को हटाने के लिए ही करना चाहिए। इसके अलावा क्लींजर के इस्तेमाल से आप चेहरे से गंदगी, पसीना, सीबम आदि को हटा सकती हैं। क्लींजर का इस्तेमाल हमेशा आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही करें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *