Friday , April 26 2024
Breaking News

Rule Change: MCC ने किया नियमों में संशोधन, अब बैट्समैन की जगह बैटर शब्द का होगा प्रयोग 

Marylebone Cricket Club: digi desk/BHN/  मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club) ने बुधवार बड़ी घोषणा की है। अब पुरूष और महिला दोनों के लिए बैट्समैन के बजाय जेंडर न्यूट्रल ‘बैटर’ (Batter) शब्द का इस्तेमाल होगा। एमसीसी (MCC) समिति ने इन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी है। इससे पहले क्लब की स्पेशल नियमों की उप समिति ने इस विषय पर चर्चा की थी। क्रिकेट क्लब ने कहा कि हमारा मानना है जेंडर न्यूट्रल शब्दावली का इस्तेमाल सभी के लिए एक-सा होने पर क्रिकेट के दर्जे को बेहतर करेगा।

खेल के प्रति वैश्विक जिम्मेदारी का हिस्सा

एमसीसी ने कहा, ‘ये संशोधन इस क्षेत्र में पहले से किए गए काम का विकास और खेल के प्रति वैश्विक जिम्मेदारी का हिस्सा है।’ वूमन क्रिकेट ने विश्व में सभी स्टेज पर विकास किया है। इस लिए महिलाओं को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोस्ताहित करने जेंडर न्यूट्रल शब्दों का इस्तेमाल करने बात की जा रही थीं।

बॉलर्स और फील्डर्स दोनों के अनुरूप

बता दें कि कई संस्थान पहले से ही बैटर शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने कहा कि साल 2017 में रिड्राफ्ट में आईसीसी और महिला क्रिकेट के कुछ अधिकारियों से सलाह के बाद सहमति बनी थीं। खेल के नियमों के अनुसार शब्दावली ‘बैट्समैन’ ही रहेगी। एमसीसी ने कहा कि बदलावों में बैटर और बैटर्स शब्द क्रिकेट के व्यापक उपयोग को दिखाते हैं। बैटर शब्द का इस्तेमाल स्वाभाविक प्रगति है, जो नियमों में बॉलर्स और फील्डर्स दोनों के अनुरूप है।

About rishi pandit

Check Also

EC ने कांग्रेस-बीजेपी को चुनावी भाषणों के मामले में भेजा नोटिस, मांगा जवाब

नईदिल्ली चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *