Friday , April 19 2024
Breaking News

Sleeping Tips: सोने का तरीका बताता है आपकी मानसिक सेहत का हाल, जानें 5 स्लीपिंग पैटर्न और इनका प्रभाव

How sleep pattern affects mental health: digi desk/BHN/इंसान को स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी अच्छा भोजन और व्यायाम है उतनी ही जरूरी नींद भी है। नियमित रूप से पर्याप्त नींद न लेने का असर आपके सेहत पर पड़ता है। जो लोग सही ढंग से पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उन्हें इसकी वजह से कई तरह की मानसिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आज के समय में असंतुलित भोजन और आधुनिक जीवनशैली के कारण एक तिहाई लोग नींद से जुड़ी समस्याओं के शिकार हैं। नींद न पूरी होने का सबसे बड़ा कारण अब मोबाइल फोन और इंटरनेट भी बन रहा है। एक अध्ययन की मानें तो आज के समय में सोने से पहले या सोते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की वजह से तमाम लोगों की नींद प्रभावित हो रही है। सही ढंग से नींद न लेना आपकी मानसिक सेहत पर भारी पड़ सकता है। नींद न पूरी होने पर आपको कई तरह की मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं। नींद के पैटर्न यानी सोने के तरीके से आप अपनी मानसिक सेहत के बारे में जान सकते हैं। 

1. जरूरत से ज्यादा सोना (Taking Too Much Sleep)

जरूरत से अधिक नींद लेना ही सेहत के लिए उसी तरह से हानिकारक माना जाता है जिस प्रकार कम नींद लेना। अगर आप भी दिन या रात में जरूरत से अधिक नींद लेते हैं या बहुत ज्यादा सोते हैं तो इसका एक प्रमुख कारण डिप्रेशन और स्ट्रेस भी हो सकता है। अमेरिका के सीडीसी द्वारा की गयी एक स्टडी के मुताबिक जरूरत से अधिक नींद लेना या बहुत ज्यादा सोना डिप्रेशन से जुड़ा हो सकता है। इसकी वजह से आपको कई हार्ट से जुड़ी समस्या और याददाश्त की दिक्कत हो सकती है। अगर आप बहुत ज्यादा नींद लेते हैं तो इसकी वजह से आप दिन भर थके हुए या बोझिल महसूस कर सकते हैं।

2. सोते समय खर्राटे मरना (Snoring)

बहुत से लोगों को सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है। यह समस्या सांस से जुड़ी दिक्कतों के कारण भी होती है। सोते समय खर्राटे मारने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कई लोगों को खर्राटे लेने की समस्या साइनस, एलर्जी, ठंड लगने की वजह से और वजन अधिक होने की वजह से भी हो सकता है। खर्राटे लेने से आपकी नींद सही ढंग से पूरी नहीं होती है। इसकी वजह से आपके शरीर को सही ढंग से आराम नहीं मिल पाता है। यह समस्या आपकी मानसिक सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। नींद न पूरी होने और शरीर को ठीक ढंग से आराम न मिलने के कारण आपको कई तरह की मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप सोते वक्त बहुत ज्यादा खर्राटे लेते हैं तो आपको डॉक्टर से इस समस्या का इलाज जरूर कराना चाहिए।

3. गहरी नींद में सोना (Deep Sleep)

आपने ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा जो बहुत गहरी नींद लेते हैं। हमारे देश में बहुत गहरी नींद में सोने को लेकर एक कहावत भी काफी प्रचलित है ‘ घोड़े बेचकर सोना’। घोड़े बेचकर सोना का मतलब है कि आप बहुत गहरी नींद में सुकून के साथ सो रहे हैं। ऐसे लोग जिन्हें रात के समय बहुत गहरी नींद आती है उन्हें इसका बहुत फायदा मिलता है। गहरी नींद लेने से उनके शरीर को पर्याप्त आराम भी मिलता है और इसे डॉक्टर्स एक अच्छी आदत मानते हैं। गहरी नींद लेने वाले लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं।

4. कच्ची नींद में सोना (Not Getting Good Sleep)

कच्ची नींद का मतलब यह है कि आप सोते समय गहरी या अच्छी नींद में नहीं है। इस स्थिति में आपकी नींद हल्की सी आवाज से या सोते समय आपके पास कोई एक्टिविटी होने से खुल सकती है। इस तरह की नींद लेने वाले लोग अक्सर रात में नींद के बीच कई बार जाग जाते हैं। कच्ची नींद के सबसे बड़े दो कारण माने जाते हैं, पहला स्ट्रेस और दूसरा एंग्जायटी। इसकी वजह से आपकी नींद नहीं पूरी हो पाती है और आप हमेशा कच्ची नींद में सोते हैं। इसी वजह से आपके शरीर की थकान तो दूर हो जाती है लेकिन आप दिन भर बोझिल और बार-बार झपकी लेने जैसा महसूस कर सकते हैं। अगर आपको यह समस्या काफी दिनों से हो रही है तो एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

5. नींद के दौरान बार-बार करवट बदलना (Changing Position During Sleep)

नींद के दौरान बार-बार करवट बदलने की आदत को अच्छा नहीं माना जाता है। जो लोग नींद के दौरान बार-बार करवटें बदलते रहते हैं या नींद में बार-बार अपनी पोजीशन को बदलते रहते हैं उन्हें मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसे अनकम्फर्टेबल पोजीशन में सोना भी कहते हैं। इस तरह की नींद के दौरान आपके दिमाग का आधा हिस्सा एक्टिव रहता है। नींद के दौरान बार-बार करवट बदलते रहना मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का संकेत है। इसकी वजह से भी आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *