Thursday , April 25 2024
Breaking News

Woman World: प्रेग्नेंसी के दौरान पेट लगता है टाइट, जानिए इसे ठीक करने के 5 घरेलू उपाय

Tight stomach during pregnancy: digi desk/BHN/ प्रेग्नेंसी के दौरान अक्‍सर मह‍िलाओं को पेट टाइट होने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान गैस की समस्‍या मह‍िलाओं में कॉमन होती है ज‍िसके कारण भी पेट टाइट हो सकता है, जो महिलाएं पानी कम पीती हैं उन्‍हें भी प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट पेट टाइट होने की समस्‍या हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट होने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं ज‍िसके बारे में हम चर्चा करेंगे।

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट क्‍यों होता है? (Causes of tight stomach during pregnancy) 

  • प्रेग्नेंसी के दौरान ड‍िहाइड्रेशन
  • प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा खा लेना
  • नमक वाली चीजों का ज्‍यादा सेवन
  • गर्भस्‍थ श‍िशु का बढ़ना
  • प्रेग्नेंसी के दौरान गैस की समस्‍या

1. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो खाएं पत्‍तेदार हरी सब्‍जी (Green leafy vegetables)

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट होने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आपको हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए। हरी पत्‍तेदार सब्‍जी खाने के फायदे तो हम सब जानते हैं क‍ि इनमें फाइबर और पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे बॉडी का फ्लूड बैलेंस बना रहता है। पेट में टाइटनेस महसूस होने पर पोटैश‍ियम द‍िया जाता है इसल‍िए आप ऐसी चीजों का सेवन करें ज‍िसमें पोटैश‍ियम की भरपूर मात्रा हो। आपको पेट टाइट होने की समस्‍या से बचने के ल‍िए नमक का सेवन कम करना चाह‍िए, जंक फूड में सॉल्‍ट की ज्‍यादा मात्रा होती है, अगर आप गर्भवती हैं तो जंक फूड अवॉइड करें।

2. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो पीएं नींबू पानी (Lemon water)

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको पेट में टाइटनेस महसूस हो तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकती हैं। कभी-कभी बॉडी को पानी की जरूरत होती है और जब हम ज्‍यादा सोड‍ियम या सॉल्‍ट का सेवन कर लेते हैं तो बॉडी ड‍िहाइड्रेट हो जाती है पर नींबू पानी पीने से पेट को आराम म‍िलता है और पेट टाइट होने की समस्‍या दूर होती है। नींबू का पानी आप द‍िन में दो से तीन बार पी सकती हैं। एक कप गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस म‍िलाएं और ऊपर से एक चम्‍मच शहद डालकर पीएं।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो पीएं हल्‍दी का दूध (Haldi milk)

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट होने पर हल्‍दी का सेवन करना चाह‍िए। पेट में जलन, दर्द या टाइटनेस की समस्‍या दूर करने के ल‍िए हल्‍दी फायदेमंद मानी जाती है, उसमें हील‍िंग प्रॉपर्टीज होती हैं ज‍िससे एब्‍डॉम‍िनल पेन की समस्‍या दूर होती है।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो खाएं इलायची (Elaichi)

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो आप इलायची का सेवन करें। एक छोटी इलायची को मुंह में रखकर उसका रस पीएं, इससे आपको पेट में टाइटनेस की समस्‍या नहीं लगेगी। आप रोजाना खाने के कारण एक इलायची का सेवन कर सकती हैं।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट हो तो पीएं पुदीना की चाय (Peppermint tea)

प‍िपरम‍िंट या पुदीना की चाय का सेवन करने से पेट टाइट होने की समस्‍या दूर होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट महसूस हो रहा है और दर्द भी है तो आप पुदीना की चाय पीएं। खराब पाचन के कारण भी प्रेग्नेंसी के दौरान पेट टाइट होता है ज‍िसे ठीक करने के ल‍िए आप पुदीना का सेवन करें। पुदीना में मेंथॉल होता है जो पाचन तंत्र से जुड़ी श‍िकायतों को दूर करता है। पुदीना की चाय बनाने के लि‍ए आप पुदीना के पत्‍तों को साफ करें और उसे पानी में डालकर उबालें, उसमें शहद म‍िक्‍स करें और ग‍िलास में डालकर पीएं।

अगर आपको क‍िसी चीज से एलर्जी है तो आप उस सामग्री का सेवन न करें या पेट टाइट होने की समस्‍या कई घंटों से बनी हुई है तो डॉक्‍टर से संपर्क करें वो आपको बेहतर इलाज बता सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *