Thursday , April 25 2024
Breaking News

World Heart Day: ‘दिल’ की सेहत के साथ जेब का भी रखें ख्याल, ये खाइये 5 हार्ट हेल्दी फूड्स

World Heart Day: digi desk/BHN/ दिल का स्वास्थ्य पूरे शरीर के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। ऐसे में खाने पीने से लेकर एक्सरसाइज करने तक दिल की सेहत के बारे में एक बार जरूर सोचें। पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि दिल को हेल्दी रखना काफी महंगा है। इसके लिए उन्हें महंगी चीजों का सेवन करना होगा जो कि फैट फ्री हो या फिर कोलेस्ट्रॉल कम करता हो। पर ऐसा नहीं है। हेल्दी हार्ट के लिए हमेशा जरूरी नहीं है कि आप महंगी चीजों का ही सेवन करें बल्कि आप अपने इलाके में मिलने वाली चीजों को खा कर भी अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं। डाइटिशियन दलजीत कौर ने हमें खाने के तेल से लेकर सब्जियों और डेयरी तक ऐसे हार्ट हेल्दी फूड्स (budget friendly heart healthy foods) के बारे में बताया जो कि खरीदने में सस्ते हैं और खाने में हेल्दी।

हार्ट हेल्दी फूड्स- Foods For Healthy Heart

1. बदल-बदल कर कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करें

डाइटिशियन दलजीत कौर की मानें तो, हमें लगता है कि दिल की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण तेल है। लेकिन ऐसा नहीं है। फैट शरीर के लिए जरूरी भी है पर हेल्दी मात्रा में। दरअसल, हमारे शरीर में कुछ फैट सॉल्यूबल विटामिन होते हैं जो कि फैट के कारण ही शरीर में पच पाते हैं। ऐसे में फैट का ना लेना इन विटामिन का नुकसान करता है। इसलिए आपको दिल को हेल्दी रखने के लिए बदल-बदल कर कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि आप राइस ब्रान ऑयल और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको बदल-बदल कर इनका इस्तेमाल करना है।

2. छिलके वाली दालें

छिलके वाली दालें सेहत के लिहाज से बहुत हेल्दी होती हैं। खास कर कि दिल के मरीजों के लिए। इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेट के लिए बहुत फायदेमंद हैं और फैट पचाने में भी मदद करते हैं। तो आप दिल को स्वस्थ रखने के लिए छिलके वाली दालें जैसे कि मूंग दाल, मसूर और राजमा आदि।

3. दूध पिएं

दूध दिल के लिए नुकसानदेह नहीं है। पर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बहुत ज्यादा मलाईदार और फैट से भरपूर दूध का सेवन नहीं करना है। दूध में टोंड मिल्क और गाय का दूध पी सकते हैं। ध्यान रहे कि कोई भी दूध पिएं बस उसे गर्म करके उसका मलाई निकाल लें। आप इसके लिए ये भी कर सकते हैं कि दूध गर्म कर के फ्रिज में रख दें, मलाई जम जाने के बाद उसे निकाल दें और फिर दूध में हल्का सा पानी मिला कर पी लें।

4. लोकल अनाज

हमें हमेशा लगता है कि बाजार में मिलने वाले महंगी चीजें ही हमारे लिए सेहतमंद है। पर ऐसा नहीं है। आपके आस-पास जो चीजें मिल रही हैं उन्हें खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जैसे कि जौ, रागी और बाजरा जैसे अनाज। बाजरा और रागी के फायदे की बात करें तो, ये मोटे अनाज हैं जो कि पेट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड प्रेशर संतुलित करने में भी मदद करते हैं। साथ ही आपके आस-पास जो लोकल चावल या कुछ और मोटे अनाज मिलते हैं तो, उन्हें खाना भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक है।

5. मौसमी सब्जियां और फल 

सब्जियों में आप अपने आस-पास मिलने वाली मौसमी सब्जियों को खा सकते हैं। जैसे कि सरसों के साग, पालक,  टिंडा, तुरई और बीन्स आदि। दरअसल, जिस मौसम में जो सब्जियां आती हैं उन्हें खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। साथ ही ये सब्जियां सस्ती भी होती हैं। इसके अलावा आप फलों में अमरूद, आंवला, सेब, बेर और कुछ ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। ध्यान रहे कि जो भी खाएं वो उसी मौसम का हो और उसमें नेचुरल शुगर और ज्यादा मात्रा में फाइबर को। कोशिश करें कि बस रेशेदार चीजें ज्यादा खाएं।

इस सबके अलावा दिल को हेल्दी रखने का सबसे सस्ता उपाय है खुद को एक्टिव रखना। अगर आप खुद को एक्टिव रखते हैं तो दिल की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दिल अच्छी तरह से काम कर पाता है। साथ ही रोजाना 30 से 40 मिनट के लिए वॉक जरूर करें। ये दिल के लिए ही नहीं पूरे शरीर के लिए अच्छा है। तो, खाने में शामिल करें ये सस्ती चीजें और अपने दिल को रखें स्वस्थ और सुरक्षित।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *