Saturday , April 20 2024
Breaking News

Iron Deficiency in Women: महिलाएं हर उम्र में बॉडी में किस तरह करें आयरन की कमी को पूरा, सरकार ने बताया 

Iron Deficiency in Women:digi desk/BHN/ हमारी अच्छी सेहत के लिए संतुलित आहार बेहद जरूरी है। खराब डाइट की वजह से बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिसका सीधा असर हमारी बॉडी में दिखता है। आयरन भी हमारी बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बेहद कम हो जाती है। रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है जो आयरन में पाया जाता है, इसकी गैर मौजूदगी में सभी टिश्यूज और मसल्स तक जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता आयरन की कमी सबसे ज्यादा महिलाओं को होती है।

महिलाओं को बचपन में, पीरियड के दौरान और प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी की समस्या का सबसे अधिक सामना करना पड़ता है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में 80 प्रतिशत से अधिक गर्भवती महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। आयरन की कमी होने से प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बेहद खतरा रहता है, यहां तक की उनकी जान भी जा सकती है।

प्रेग्नेंसी में खून की कमी की वजह से शिशु के विकास में रुकावट आ सकती है इतना ही बच्चे को कई तरह की गंभीर समस्‍याएं भी हो सकती है। आयरन महिलाओं के लिए हर उम्र में जरूरी पोषक तत्व है जिसका उपचार करना जरूरी है। भारत सरकार भी महिलाओं में आयरन की कमी को लेकर चिंतित है जिसके लिए समय-समय पर महिलाओं को इसकी कमी को दूर करने के सुझाव भी देती है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *